Thursday, January 19, 2012

UPTET : Teacher Recruitment Process Stopped, Data Feeding/Filtering work of TET Qualified Candidates Applications Continues


शिक्षक भर्ती प्रक्रिया रुकी, पर काम जारी

(UPTET : Teacher Recruitment Process Stopped, Data Feeding/Filtering work of TET Qualified Candidates Applications Continues)

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भले ही हाईकोर्ट के आदेश के बाद रुक गई हो पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में भर्ती प्रक्रिया से संबंधित प्रक्रिया जारी है। इसके पीछे मकसद हाईकोर्ट की अवमानना नहीं वरन आवेदन पत्रों को सुरक्षित करना है। अधिकांश डायट में आवेदन पत्रों की छंटाई का काम हो गया है। अब डाटा फीडिंग का काम हो रहा है।
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चार जनवरी को दिए गए अपने आदेश में बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षकों की भर्ती/चयन प्रक्रिया पर एक फरवरी तक रोक लगा दी थी। न्यायालय ने कहा था कि प्रथम दृष्टया 30 नवंबर 2011 को जारी विज्ञापन नियम 14 के विपरीत है। इस बीच प्रदेश के अधिकांश जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों पर एक लाख से भी अधिक आवेदन पत्र आ गए। ऐसे में आवेदन पत्रों को बंडलों से खोलकर उनको सुरक्षित करना डायट प्राचार्यो के लिए सिरदर्द बन गया। शासन ने इस समस्या को देखते हुए आवेदन पत्रों की छंटाई करने वर्गवार उन्हें अलग करने और डाटा की फीडिंग करने का निर्देश दिया है। प्रदेश के अधिकांश डायट कार्यालयों में आवेदन पत्रों की छंटाई का काम हो चुका है। अब डाटा की वर्गवार फीडिंग का काम चल रहा है। एक फरवरी के पहले ही डाटा फीडिंग का काम भी पूरा हो जाएगा।

शासन ने पहले अधिकतम पांच जिलों से ही आवेदन करने की छूट दी थी, जिसे हाईकोर्ट के आदेश के बाद रद कर कितने ही जिलों से आवेदन करने की छूट दे दी गई। यही कारण है कि ज्यादा रिक्तयों वाले जिलों में एक लाख से भी अधिक आवेदन पत्र आ गए हैं।
इलाहाबाद में 1,45,000 आवेदन
सहायक अध्यापक की भर्ती के लिए केवल इलाहाबाद डायट कार्यालय में एक लाख 45 हजार आवेदन पत्र आए हैं। इन आवेदन पत्रों की छंटाई करने और डाटा फीड करने में काफी समय लग रहा है। प्रतापगढ़ डायट में 80 हजार आवेदन, जबकि कौशाम्बी डायट में 22 हजार के लगभग आवेदन पत्र आए हैं।
News : Jagran (19.1.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.