Friday, January 6, 2012

UPTET / Vishist BTC : Recruitment/Appointment Process of Primary Teachers is in Controversy from the Begining


शुरू से ही विवादों में रही है नियुक्ति प्रक्रिया

(UPTET / Vishist BTC : Recruitment/Appointment Process of Primary Teachers is in Controversy from the Begining)

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद : प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू से ही विवादों के घेरे में रही है। पहले माध्यमिक शिक्षा परिषद ने एक के बाद एक कई संशोधन किए। संशोधनों का सिलसिला परीक्षा परिणाम आने तक जारी रहा। इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा सहायक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जारी विज्ञप्ति में कई बार संशोधन किए गए।
प्रदेश में 72,825 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा पहला विज्ञापन 30 नवंबर को जारी किया गया था। इसमें अभ्यर्थियों को अधिकतम पांच जनपदों में आवेदन करने की छूट दी गई थी। बेसिक शिक्षा परिषद ने एक दिसंबर को विज्ञप्ति में पहला संशोधन किया। संशोधन की सूचना दो दिसंबर को समाचार पत्रों में प्रकाशित किया गया। इसके तहत ऐसे अभ्यर्थियों को जिन्होंने विशिष्ट बीटीसी व बीटीसी उत्तीर्ण किया हो उन्हें भी सहायक अध्यापक पद पर आवेदन करने की छूट दी गई। 30 नवंबर को जारी विज्ञप्ति में यह व्यवस्था नहीं थी। आवेदन करने के लिए केवल बीएड अभ्यर्थियों को ही अनुमति दी गई थी। इसके बाद हाईकोर्ट ने 12 दिसंबर को सरिता शुक्ला एवं अन्य बनाम उत्तर प्रदेश के मामले की सुनवाई करते हुए 30 नवंबर को जारी विज्ञप्ति में पांच जनपदों में आवेदन के विकल्प को रद कर दिया। बेसिक शिक्षा विभाग ने 19 दिसंबर को संशोधित विज्ञप्ति जारी की। इसके मुताबिक अभ्यर्थियों को बेसिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के पद पर आवेदन करने के लिए मनचाहे जिलों का विकल्प दे दिया गया। यह भी व्यवस्था की गई कि जो अभ्यर्थी पांच जिलों में आवेदन कर चुके हैं उन्हें उन जनपदों में दोबारा आवेदन नहीं करना होगा। साथ ही कहा गया कि अब अभ्यर्थी को केवल एक ही जनपद में आवेदन शुल्क के रूप में पांच सौ रुपये की डीडी लगानी है। बाकी जनपदों में उसी मूल डीडी की छाया पति व उस जनपद के आवेदन पत्र व रजिस्ट्री-स्पीड पोस्ट की छाया प्रति संलग्न करके अन्य जिलों में आवेदन करना होगा। इस व्यवस्था से अभ्यर्थियों को तो राहत मिली पर बार-बार के संशोधन से पूरी चयन प्रक्रिया पर सवालिया निशान लग गया।
सबसे बड़ा संशोधन
शिक्षक पात्रता परीक्षा में सबसे बड़ा संशोधन 8 नवंबर को हुआ। विज्ञप्ति में पहले टीईटी को पात्रता परीक्षा घोषित किया गया था। इस संशोधन में टीईटी की मेरिट को चयन का आधार बना दिया गया। कैबिनेट ने बेसिक शिक्षा अध्यापक नियमावली 1981 के नियम 8, 14, 27 व 29 में संशोधन कर दिया। इससे हाईस्कूल, इंटर, स्नातक और परास्नातक परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने वाले अभ्यर्थियों को झटका लगा। इसका अभ्यर्थियों ने विरोध भी किया था।
News : Jagran (5.1.12)
***********************************

चुनावी माहौल में मोलभाव पर उतरे शिक्षक

इलाहाबाद : आदर्श शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले शिक्षकों ने केंद्रीय कार्यालय में एक आपात बैठक की । इस बैठक में फैसला लिया गया है कि जो राजनीतिक दल शिक्षकों की मांगों को अपने घोषणा पत्र में शामिल करेगा शिक्षक उसी को समर्थन देंगे। मांगों में प्रमुख रूप से बेसिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग का एकीकरण, जनवरी 2006 के बाद प्रोन्नति प्राप्त बेसिक शिक्षकों को पदानुसार न्यूनतम 17,140 व 18,150 रुपये मूलवेतन दिए जाने। इसके अलावा 2004 के बाद नियुक्त बेसिक-माध्यमिक शिक्षकों को पुरानी पेंशन व जीपीएफ का लाभ दिया जाए। बेसिक शिक्षकों को भी शिक्षक विधायक पद पर चुनाव लड़ने एवं वोट देने का अधिकार दिए जाने व बेसिक-माध्यमिक शिक्षकों को चिकित्सा भत्ता एलटीसी व नगरीय के समान ग्रामीण आवास भत्ता दिया जाना शामिल है।
News : Jagran (6.1.12)
**********************************

बीएड की परीक्षा आज से

गाजियाबाद, जासंकें : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की बीएड परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। परीक्षा के लिए गाजियाबाद में सात केंद्र बनाए गए हैं।
बीएड वर्ष 2008-09 के तृतीय व 2010-11 के द्वितीय चरण की परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। परीक्षा में करीब पंद्रह हजार छात्र शामिल होंगे। गाजियाबाद व पंचशील नगर में सात केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में एमएमएच कालेज, एसडी कालेज, एसएसवी, वीएमएलजी, गिन्नी देवी कालेज मोदीनगर, केडी कालेज सिंभावली, एचएलएम कालेज बंसतपुर सैंतली शामिल हैं। विश्वविद्यालय ने केंद्रों पर दस निरीक्षक लगाए हैं। जो परीक्षा पर नजर रखेंगे। इसके अलावा केंद्रों पर कालेज की नकल विरोधी टीम सक्रिय रहेगी। एमएमएच कालेज में छात्रों की संख्या सबसे अधिक है। यहां की तैयारी के संबंध में प्राचार्य डा. आरएम जौहरी ने बताया कि परीक्षा को लेकर कालेज में पूरी तैयारी की गई है। यहां किसी प्रकार की समस्या नहीं आएगी।
News : Jagran-Gaziabad (5.1.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.