Sunday, February 5, 2012

B. Ed Degree Holder Gets In-Princple Approval to Become Primary Teacher (PRT)


B. Ed Degree Holder Gets In-Princple Approval to Become Primary Teacher (PRT)

As per informed By Some of Blog Visitors, A News published in Hinustan Paper for In-Princple Approval from HRD Ministry.

See Image view of News (Click to enlarge in)


http://epaper.livehindustan.com/PUBLICATIONS/HT/HT/2012/02/05/ArticleHtmls/%C2%B6FeEOX-%C2%BDFF%C2%BBF%C3%BB%C3%94-IY%C3%BB-d%C2%B8F%C2%BBFZ%C2%A6FF-05022012012003.shtml?Mode=1



Mr. Uvaish Typed / Provided follwing Content & Mr. Pabhat and other also helped to provid link / related info  -
बीएड वालों को मिलेगा शिक्षक भर्ती में मौका इलाहाबाद/ वरिष्ठ संवाददाता मंजूरी ॰ एनसीटीई के नियमों में यूपी को राहत देगी केन्द्र सरकार ॰बीएड डिग्रीधारियोँ को मौका नहीं मिला तो कोर्ट का चक्कर लगाना पड़ेगा उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् के प्राथमिक स्कूलों में 72,825 पदों पर शिक्षकों की भर्ती में बीएड डिग्रीधारियोँ को भी मौका मिलेगा। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्रदेश सरकार के उस अनुरोध को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है जिसमें बीएड डिग्रीधारियोँ को शिक्षक भर्ती मे छूट देने की बात कही गयी थी। दरअसल राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की गाइडलाइन के मुताबिक 31 दिसम्बर 2011 के बाद बीएड डिग्रीधारियोँ को बेसिक शिक्षा परिषद् के प्राथमिक स्कूलों में नियुक्ति नहीं दी जा सकती थी। प्रदेश सरकार ने शिक्षकों के 72 हजार से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया सितम्बर 2011 के पहले शुरू कर दी । आननफानन मे 13 नवम्बर को हुए शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 12 दिनों में जारी कर दिए, लेकिन कुछ प्रश्नो के गलत उत्तर, भर्ती के नियमो मे हुए बदलाव और सैकड़ो अभ्यर्थियोँ के हाईकोर्ट मे जाने के कारण अभी तक भर्ती लड़की हुई है । इस बीच 31 दिसम्बर 2011 की डेडलाइन बीत गई । इसके बाद प्रदेश सरकार ने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र लिखकर कुछ समय की मोहलत और माँगी ताकि बीएड डिग्रीधारियोँ को भर्ती प्रक्रिया मे शामिल किया जा सके । कारण टीईटी परीक्षा देने वाले अधिकांश अभ्यर्थि बीएड किए हुए है । टीईटी सफल होने के बाद इन अभ्यर्थियों को मौका नही मिला तो फिर कोर्ट का चक्कर लगाना पड़ेगा ।
NEWS-हिन्दुस्तान 05-02-2012

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.