Saturday, February 25, 2012

UPTET 2012 : TET Exam in July , Applications are invited in May



टीईटी इस बार जुलाई में , मई में मांगे जाएंगे आवेदन
(UPTET 2012 : Next TET Exam in July , Applications are invited in May 2012)

•परीक्षा की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा परिषद से वापस लेने की तैयारी

शैलेंद्र श्रीवास्तव
लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2012 जुलाई में आयोजित की जाएगी। विवादों में आने की वजह से यह परीक्षा कराने की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा परिषद से लेकर किसी दूसरी संस्था को देने पर भी विचार किया जा रहा है। शासन स्तर पर इस संबंध में विचार-विमर्श शुरू कर दिया गया है। टीईटी के लिए आवेदन मई में मांगे जाएंगे। 2011 में यह परीक्षा नवंबर में आयोजित की गई थी।
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की अधिसूचना के मुताबिक यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जानी है। राज्य सरकार ने 2011 में टीईटी कराने की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा परिषद को दी थी। परीक्षा कराने के बाद रिजल्ट आने के बाद इसमें धांधली की शिकायत पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक को गिरफ्तार कर लिया गया। इस परीक्षा के परिणाम पर संशय के बादल हैं। इसलिए इस बार माध्यमिक शिक्षा परिषद से लेकर किसी दूसरी संस्थान को देने की तैयारी है।



सूत्रों का कहना है कि शासन स्तर पर हाल में इस वर्ष टीईटी आयोजित करने पर बैठक कर विचार-विमर्श किया गया। एनसीटीई के दिशा-निर्देश के मुताबिक परीक्षा जुलाई में आयोजित की जानी है। इसलिए परीक्षा के फार्म कब से बिकेंगे और इसका प्रारूप क्या होगा, शासन ने इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) से प्रस्ताव मांगा है। एससीईआरटी को शीघ्र ही यह प्रस्ताव शासन को उपलब्ध कराना होगा। सूत्रों का कहना है कि इस बार टीईटी केवल पात्रता के लिए आयोजित की जाएगी। पहले पात्रता परीक्षा के स्थान पर अर्हता परीक्षा कर दी गई थी।


News : Amar Ujala (25.2.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.