Thursday, February 16, 2012

UPTET : Who Will be the Next Director of Madhymik Shiksha Parishad UP

माध्यमिक शिक्षा परिषद का अगला डायरेक्टर कौन होगा
(UPTET : Who Will be the Next Director of Madhymik Shiksha Parishad UP)

धांधली के आरोप में मौजूदा डायरेक्टर संजय मोहन जेल चले गए, दूसरे को सरकार निदेशक मानने को तैयार नहीं
लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में धांधली के आरोप में संजय मोहन के निलंबित होने के बाद यह चर्चा तेज हो गई है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद का अगला डायरेक्टर कौन होगा। सरकार कार्यवाहक से काम चलाएगी या नए डायरेक्टर की तैनाती करेगी।

टीईटी में धांधली के आरोप में फंसे संजय मोहन की गिरफ्तारी के बाद से अब मात्र एक ही निदेशक स्तर का अधिकारी बचा है। हालांकि ट्रिब्यूनल के आदेश पर निदेशक बनाए गए महेंद्र सिंह को सरकार निदेशक मानने को तैयार नहीं है।

अपर निदेशक के पद पर तैनात वासुदेव यादव से सरकार नाराज है। उनके ऊपर एक विशेष पार्टी से जुड़े होने का आरोप है। इसीलिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक के पद से निलंबित होने के बाद बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश चंद्र कनौजिया को कार्यवाहक चार्ज दिया गया।
कनौजिया को चार्ज देने के बाद ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड में शामिल होने के आरोप लगने के बाद उन्हें तुरंत हटाकर विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा सीपी तिवारी को कार्यवाहक निदेशक बना दिया गया।

प्रदेश में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से शुरू हो रही हैं। इसलिए विभाग को स्थाई निदेशक की जरूरत पड़ेगी। सरकार दुविधा में है कि किसे स्थाई निदेशक बनाया जाए। सरकार वासुदेव यादव को निदेशक बनाने के पक्ष में नहीं है। महेंद्र सिंह ट्रिब्यूनल से मुकदमा जीत कर आए हैं और सरकार हाईकोर्ट में इसका विरोध कर चुकी है। इसलिए उन्हें डायरेक्टर बनाए जाने की संभावना कम है। ऐसे में चर्चाएं शुरू हो गई हैं कि विभाग का अगला निदेशक कौन होगा।


शिक्षा विभाग के लिए दो विभाग काम करते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग। शिक्षा विभाग में इनमें बेसिक शिक्षा परिषद, माध्यमिक शिक्षा परिषद, वैकल्पिक एवं साक्षरता शिक्षा, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान निदेशालय है।

News : Amar Ujala (16.2.12)
*************
I felt If somebody fight his/her court for Rights / Justice and If wins then Government should accept it positively (as per news information of Mahendra Singh, I don't know his details. So that I don't know what exactly happens.).
Still I felt as per news we all are abide by Law and should respect Law.
If anything wrong found against such persons then written notice should be served for explanation.
We are living in civilized society.
If such thing happens then people/emplyee will not go in court and unable to get justice.
It is harmful in Civilized society, And any person can become victim of malicious intentions of seniours.

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.