Friday, March 9, 2012

Unemployed Allowance : Huge Crowd comes for Registration in Employed Exchange



रोजगार कार्यालय में उमड़े बेरोजगार
(Unemployed Allowance : Huge Crowd comes for Registration in Employed Exchange )

मेरठ : सूबे में सपा की बहुमत वाली सरकार आने के बाद बेरोजगार युवकों के सपने तैरने लगे हैं। पिछले साल सपा की सरकार में पांच सौ रुपये बेरोजगारी भत्ता पाने वाले से लेकर पहली बार भत्ते की कतार में खड़े बेरोजगार युवकों की भीड़ शुक्रवार को क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय पर दिखी। सभी इस उम्मीद में हैं कि रजिस्ट्रेशन के बाद नई सरकार उन्हें एक हजार रुपये महीने का भत्ता देगी।
दो दिन (बुधवार, गुरुवार) होली की छुट्टी के बाद शुक्रवार क्षेत्रीय रोजगार कार्यालय का आफिस खुला। उसके साथ ही बेरोजगार युवक और युवतियां रजिस्ट्रेशन कराने पहुंच गए। सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक रजिस्ट्रेशन चला। कार्यालय 10 मार्च को माह का द्वितीय शनिवार होने और 11 मार्च को रविवार होने की वजह से बंद रहेगा। सोमवार (12 मार्च) को खुलेगा। ऐसे में एक दिन कार्यालय खुलने पर शाम तक हजारों की संख्या में युवक युवतियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। कुछ पहले से रजिस्ट्रेशन करा चुके थे, वे रजिस्ट्रेशन रिन्यू कराने पहुंचे।
--------
इंसेट
कतार में 70 हजार बेरोजगार
जिले में फरवरी 2012 तक करीब 70 हजार से अधिक युवक-युवतियों के रोजगार कार्यालय में रजिस्ट्रेशन हैं। पूर्व सरकार में रोजगार कार्यालय में एक दिन में कभी कभार कोई रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचता था, उसमें भी अधिकांश वही लोग पहुंचते थे, जिनके पास कोई टेक्निकल डिग्री, डिप्लोमा था जो यह मानकर रजिस्ट्रेशन कराते थे, कहीं से उन्हें बुलावा आ जाएगा। सरकार बदलते ही, सामान्य डिग्री यानी की बीए, एमए करने वाले युवक युवतियां रजिस्ट्रेशन कराने पहुंचने लगे हैं। क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी वाईएन लाल ने बताया कि इस सीजन में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यह पहली भीड़ है।
ये कैसा आनलाइन
रोजगार कार्यालय में आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू तो हुआ है, लेकिन इसके बाद भी कार्यालय जाना पड़ रहा है। डब्लूडब्लूडब्लू डॉट सेवायोजन डॉट ओआरजी साइट पर आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए रोजगार कार्यालय में आना पड़ रहा है
भत्ते का क्या करोगे
-सिसौली के अनुज ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के फार्म भरने का खर्च आ जाएगा।
- पल्लवपुरम के राकेश ने कहा मोबाइल और पेट्रोल का खर्चा निकलेगा।
-गगोल के साजिद का कहना है कि बेटी के पढ़ाई का खर्चा निकल जाएगा।
- न्यू मोहनपुरी की नजमा ने कहा पोस्ट आफिस में आरडी खोल दूंगी।

News : Jagran (09.03.12)
***********

भत्ते के लिए फिर खाई 'चोट'



कानपुर, नगर प्रतिनिधि : सेवायोजन कार्यालय में फिर वही नजारा देखने को मिला जैसा सोमवार को था। अभ्यर्थियों ने बेरोजगारी भत्ते की आस में लाठी खाई। भगदड़ में महिलाएं एक-दूसरे पर गिर पड़ीं। किसी का मोबाइल गायब हुआ तो किसी के प्रमाणपत्र खो गए। पुलिस से झड़प और धक्का-मुक्की के बीच बेरोजगारों ने पंजीकरण भी कराया।



मंगलवार सुबह से ही बेरोजगारों की भीड़ सेवायोजन कार्यालय के बाहर जुटी थी। 11 बजे अंदर घुसने के लिए पुलिस से छात्र भिड़े तो लाठी पटकी गई। इससे मची भगदड़ में महिलाओं की लाइन बिखर गई। महिलाएं बिना लाइन के ही प्रवेश द्वार से घुसने लगीं तो पुलिस ने उन्हें धकियाना शुरू किया। कई महिलाएं एक-दूसरे के ऊपर गिर गई। लड़कों ने लाइन छोड़कर उन्हें बचाया। आईआईटी गेट पर रहने वाली सुनील कुमारी विलाप कर रहीं थीं। उसके प्रमाणपत्र फट गए थे। खपरा मोहाल से आईं जरीना बेगम गिर पड़ीं। बाद में गेट के किनारे बैठ कर बेटी का इंतजार करती रहीं। चंदारी निवासी शमीम अहमद के प्रमाण पत्र गायब हो गए तो उसने बकायदा सूचना लिखकर खिड़की पर चस्पा कर दी। 12.30 बजे कर्मियों ने लंच का हवाला देकर काम रोक दिया तो युवाओं ने हंगामा शुरू कर दिया। जल्द फार्म बंटने लगे तो लोग शांत हुए। भीड़ को देखते हुए काउंटर बढ़ा दिए गए थे।
सर्वोदय नगर की गीता ने बताया कि वह सुबह से भूखी लाइन में लगी हैं। मालरोड निवासी शाहीन ने कहा कि नया पंजीकरण कराने आई हैं। महिलाएं बीच में न घुसें तो काम ठीक से होता रहे। नौबस्ता निवासी बीना गुप्ता ने कहा कि बीए उत्तीर्ण हैं। बेरोजगारी भत्ता बंटेगा, इसलिए पंजीकरण कराने आई हैं


News : Jagran (7.3.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.