Thursday, March 15, 2012

UP Cabinet Approved - Unemployed Allowance, Laptop, Tablate

यूपी में बेरोजगारी भत्ते पर कैबिनेट की मुहर
(UP Cabinet Approved - Unemployed Allowance, Laptop, Tablate )

मुख्यमंत्री बनते ही अखिलेश ने निभाया वादा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई कैबिनेट की पहली बैठक में बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता एक हजार रुपये महीना देने व 12वीं पास छात्रों को लैपटाप व दसवी पास छात्रों को टेबलेट देने के फैसले को मंजूरी दे दी गई।
इससे पहले मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पहले संवाददाता सम्मेलन में अखिलेश यादव ने कानून व्यवस्था को अपनी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि समाजवादी पार्टी सरकार अपने चुनाव घोषणापत्र में किए गए सभी वादे पूरे करने के लिए प्रतिबद्ध है।


मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में अखिलेश ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि अब तक हम दूसरों पर आरोप लगाते रहे हैं, अब यह हमारी जिम्मेदारी है।
विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत देने के लिए जनता के प्रति आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि पूर्ण बहुमत देकर जनता ने हमें बहुत सी बुराइयों से बचा लिया है। यह सरकार की जिम्मेदारी है कि वह समाजवादी पार्टी के चुनाव घोषणापत्र में जनता से किए गए सभी वादों को पूरा करे।
प्रदेश के सबसे युवा मुख्यमंत्री अखिलेश ने बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता देने के वादे को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का संकल्प जताते हुए कहा कि बेरोजगारी भत्ते के लिए रजिस्ट्रेशन की भीड़ देखकर प्रदेश में छुपी हुई बेरोजगारी सामने आई है। प्रदेश में सपा को मिले पूर्ण बहुमत को जनता को मिली आजादी बताते हुए अखिलेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आज लोकतंत्र खुशी मना रहा है। यह जनता के लिए राहत की बात है, क्योंकि पिछली सरकार के कार्यकाल में बहुत सी पाबंदियां थीं।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान सपा लोकतांत्रिक मूल्यों को बचाने के लिए कोशिश करती रही। इस दौरान प्रदेश विकास की दौड़ में पिछड़ गया और भ्रष्टाचार की सभी सीमाएं टूट गईं। अखिलेश ने हर कीमत पर लोकतंत्र की रक्षा करने का इरादा जाहिर करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के जनता दरबार की परंपरा को पुनर्जीवित किया जाएगा।


इस जिक्र पर कि सपा ने अपने घोषणापत्र में पूर्ववर्ती बसपा सरकार के कार्यकाल में हुए घोटालों की जांच के लिए आयोग गठित करने की बात कही है, उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार ने संगठित रूप ले लिया था। सपा भ्रष्टाचार के खिलाफ किए गए वादों को पूरा करेगी।
बेरोजगारी भत्ता और लैपटाप आदि बांटने के सपा के चुनावी वादों को पूरा करने के लिए हजारों करोड़ रुपये की व्यवस्था संबंधी सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हम इंतजाम करेंगे। भ्रष्टाचार रोक दिया जाए तो काफी धनराशि की व्यवस्था हो जाएगी। जब पत्थरों और पार्को पर इतना पैसा बहाया जा सकता है तो विद्यार्थियों को लैपटाप वितरण तथा शिक्षा संबंधी लाभकारी योजनाओं के लिए भी धन जुटाया जा सकता है।


News : Jagran (15.3.12)

No comments: