Tuesday, March 20, 2012

UPTET : Police Lathicharge on TET Candidates


टीईटी की मांग पर मिलीं लाठियां
(UPTET : Police Lathicharge on TET Candidates )


-अध्यापक पात्रता परीक्षा बचाने के लिए अभ्यर्थियों ने शुरू किया आंदोलन
- जिला प्रशासन ने दिया मुख्यमंत्री से जल्द वार्ता कराने का आश्वासन
- अभ्यर्थियों में भी बने गुट, कुछ लौटे, सैकड़ों धरना स्थल पर बैठे

लखनऊ, 20 मार्च (जागरण संवाददाता) : अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) निरस्त होने से बचाने के लिए जूझ रहे अभ्यर्थियों पर सोमवार को पुलिस ने जमकर लाठियां भांजीं। पूरे प्रदेश से बड़ी संख्या में इकट्ठा हुए टीईटी पास अभ्यर्थी चारबाग से विधानसभा होते हुए धरनास्थल जाना चाहते थे

 पुलिस ने हुसैनगंज चौराहे पर ही बल प्रयोग कर सभी को रोक लिया। तितरबितर हुई भीड़ यहां से झूलेलाल पार्क पहुंची। एसीएम ने अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया कि चार-पांच दिनों में मुख्यमंत्री से वार्ता करा दी जाएगी। देर शाम तक कुछ अभ्यर्थी जिलों को वापस लौट गए वहीं अधिसंख्य वार्ता होने तक क्रमिक धरने पर बैठ गए हैं।
गौरतलब है कि टीईटी में हुए घोटाले और धांधली से राज्य सरकार इसे रद करने की तैयारी में है। इसकी आशंका से टीईटी पास करके शिक्षक बनने का सपना संजो रहे हजारों अभ्यर्थियों को झटका लगा है। टीईटी रद न हो इसलिए अभ्यर्थियों ने आंदोलन शुरू कर दिया है। मंगलवार सुबह दस बजे कानपुर, इलाहाबाद, गोरखपुर, आगरा, लखीमपुर, बरेली आदि जगह से हजारों की संख्या में अभ्यर्थी चारबाग स्थित श्रीजय नारायण स्नातकोत्तर महाविद्यालय पर इकट्ठा हुए। पुलिस ने रोकने का प्रयास किया लेकिन अभ्यर्थी पुलिस घेरा तोड़ते हुए आगे बढ़ गए। हुसैनगंज चौराहे पर पुलिस बल बढ़ा और अभ्यर्थियों को एक बार फिर रोका गया। आश्वासन दिया गया कि यहीं रुकें मुख्यमंत्री आ रहे हैं। अभ्यर्थियों ने आधे घंटे तक इंतजार किया लेकिन पुलिस का आश्वासन झूठा निकला तो अभ्यर्थी क्षुब्ध हो गए लेकिन इस बार पुलिस तैयारी से थी। फायर ब्रिगेड की गाड़ी बुला ली गई थी। अभ्यर्थियों ने यहां विधानसभा होते हुए धरना स्थल पहुंचने की योजना बनाई। अभ्यर्थी जैसे ही हुसैनगंज से आगे बढ़े पुलिस ने पानी के प्रेशर से सभी को तितर बितर कर दिया। अभ्यर्थी संभल भी नहीं पाए थे कि उन लाठियां बरसना शुरू हो गईं। पुलिस ने सभी को दौड़ाकर पीटा। कई अभ्यर्थियों ने दुकान में घुसकर खुद को बचाने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने सभी को दुकान से निकालकर पीटा। अभ्यर्थी यहां तो तितरबितर हो गए लेकिन अलग-अलग रास्तों से वे सभी दोपहर दो बजे तक झूलेलाल पार्क पहुंच गए। अभ्यर्थी मुख्यमंत्री से मिलने की मांग पर अड़ गए। देर शाम एसीएम ने अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया कि उनकी मांग जायज है। इस बाबत वह अभ्यर्थियों का एक प्रतिनिधि मंडल की वार्ता मुख्यमंत्री से कराएंगे। उन्होंने वार्ता कराने के लिए पांच दिनों का समय मांगा है। देर रात तक अभ्यर्थी धरनास्थल पर बैठे रहे।

News : Jagran (20.3.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.