Sunday, May 13, 2012

UPTET : 19 को विधानसभा घेरेंगे टीईटी अभ्यर्थी


UPTET : 19 को विधानसभा घेरेंगे टीईटी अभ्यर्थी

मेंहदावल/संतकबीरनगर। स्थानीय कस्बे के विवेक कोचिंग सेंटर पर शनिवार को टीईटी अभ्यर्थियों ने बैठक कर सरकर के प्रति आक्रोश व्यक्त किया। बैठक में 19 मई को विधानसभा को घेराव करने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए संगठन के जिलाध्यक्ष देवेंद्र राय ने कहा कि 18 मई तक सरकार यदि टीईटी अभ्यर्थियों के संबंध में अपना रुख स्पष्ट नहीं करती है तो 19 मई को हजारों की संख्या में टीईटी अभ्यर्थी विधानसभा का घेराव करेंगे। सरकारी उपेक्षा से टीईटी अभ्यर्थी अपने भविष्य के प्रति आशंकित हैं। बैठक में अभिषेक, पंकज मिश्र, परवेज अख्तर, कौशल, संजय राय, पीयूष, रामधनी शर्मा, सतीश, सोहनलाल, इरशाद, अब्दुल्ला, धर्मेंद्र आदि मौजूद रहे। (ब्यूरो)

****************
UPTET : बैठक में एकता पर बल दिया

निचलौल। ब्लाक परिसर में शनिवार को टीईटी उत्तीर्ण एकता मोर्चा की बैठक हुई। मुख्य अतिथि जिलाध्यक्ष महेन्द्र वर्मा ने संगठन की मजबूती पर बल दिया। उन्होंने कहा कि उनकी नियुक्ति को लेकर सरकार उदासीनता बरत रही है। लिहाजा सभी अभ्यर्थी प्रदेश स्तरीय धरना में पहुंचे। राजकुमार पटेल ने कहा कि सरकार शैक्षिक मेरिट की बात कहकर चयन प्रक्रिया लोकसभा चुनाव 2014 तक टालना चाहती है। जिला उपाध्यक्ष बृजेश कुमार यादव ने कहा कि अगर सरकार नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं करती तो जोरदार धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। अध्यक्षता ब्लाक अध्यक्ष गोविंद कुमार गुप्त ने किया। इस मौके पर संजय साहनी, शैलेश गुप्त, आशुतोष मिश्र, ब्रह्मानंद, शैलेन्द्र गुप्त, अरविंद गौतम, प्रमोद सिंह और राजेश आदि रहे।

***********
Jhansi - शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) मोर्चा की महारानी लक्ष्मीबाई पार्क में बैठक प्रात: 9 बजे।
**********

उर्दू शिक्षकों की भर्ती में खत्म होगी टीईटी की अनिवार्यता!
•शैलेंद्र श्रीवास्तव
लखनऊ।बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में उर्दू शिक्षकों की भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की अनिवार्यता खत्म करने की तैयारी है। शासन में इस संबंध में उच्चाधिकारियों की बैठक हो चुकी है। यूपी सरकार इस संबंध में शीघ्र ही राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से अनुरोध करेगी। वहां से अनुमति मिलने के बाद मोअल्लिम-ए-उर्दू और डिप्लोमा इन उर्दू टीचिंग करने वालों के लिए टीईटी की अनिवार्यता समाप्त कर छह माह की ट्रेनिंग देकर 3480 पदों पर उर्दू सहायक अध्यापक के पर भर्ती की जाएगी।
प्रदेश में वर्ष 1994-95 में प्राइमरी स्कूलों में उर्दू के सहायक अध्यापक रखे गए थे।
बेसिक शिक्षा विभाग ने मोअल्लिम-ए-उर्दू और डिप्लेमा इन उर्दू टीचिंग उपाधि को इसके लिए पात्र माना था। लेकिन बाद में इन उपाधियों को अपात्र मान लिया गया। इस संबंध में मोअल्लिम-ए-उर्दू वालों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल किया और सुनवाई के बाद फैसला उनके पक्ष में हुआ।
•रखे जाएंगे 3480 उर्दू सहायक अध्यापक

***************

मुख्यमंत्री के काफिले का रोका रास्ता


इटावा। मुख्यमंत्री का काफिला चौधरी चरणसिंह डिग्री कालेज से लोकनिर्माण विभाग के डाक बंगले पर पहुंचा तो वहां पहले से ही मौजूद बीएड बेरोजगार, पैरामेडिकल स्टाफ, बीपीएड बेरोजगारों, बिजली विभाग के संविदा कर्मियों, टीईटी अभ्यर्थियों एवं आम फरियादियों ने उनके काफिला रोक लिया। बाद में सिक्योरिटी के जवानों ने लोगों को धकियाते हुए रास्ता साफ कराया और मुख्यमंत्री को गेस्ट हाउस तक पहुंचाया।
मुख्यमंत्री के जनपद भ्रमण की जानकारी पर उनसे अपनी समस्या को रखने के लिए बीएड बेरोजगार, बीपीएड बेरोजगार, टीईटी अभ्यर्थी तथा बड़ी तादाद में आम फरियादी सैफई पहुंच गए। जब मुख्यमंत्री का काफिला चौधरी चरण सिंह डिग्री कालेज से लोकनिर्माण विभाग के गेस्ट हाउस की ओर बढ़ा तो सभी लोग गेस्ट हाउस के करीब जमा हो गए। जिसमें पैरामेडीकल का स्टाफ भी शामिल हुआ। लोगों की भीड़ के जरिए रास्ता अवरुद्ध देख मुख्यमंत्री का काफिला कुछ दूरी पर रुक गया। सिक्योरिटी के जवान नीचे उतर आए। मुख्यमंत्री भी कार से उतरकर पैदल चलने लगे। इस दौरान लोगों ने उन्हें अपने ज्ञापन सौंपे। 

****************

शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका
जालौन। टीईटी उत्तीर्ण छात्रों ने जुलूस निकालकर देवनगर चौराहे पर शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका और सरकार विरोधी नारे लगाए। संघ के अध्यक्ष मनोज बाथम, रविंद्र राठौर, पवन मिश्रा, जितेंद्र, सुभाष, राघवेंद्र, गजेंद्र, सत्यप्रकाश, अवशेश कुमार, शैलेंद्र सिंह, आशीष श्रीवास्तव, आशुतोष पांडेय, नागेंद्र सिंह, शिवपाल, संदीप सिंह, वेदप्रकाश, शैलेंद्र सिंह सेंगर आदि ने शिक्षा मंत्री के बयान मेरिट के आधार पर अगर टीईटी की नियुक्ति नहीं की गई तो आरपार की लड़ाई की जाएगी, पर रोष जताया।

************

बैठक आज
अंबेडकरनगर। टीईटी संघर्ष मोर्चा की एक बैठक रविवार 13 मई को कलेक्ट्रेट के समक्ष आहूत की गई है। यह जानकारी मोर्चा अध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा ने देते हुए बताया कि बैठक में टीईटी उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की अविलंब नियुक्त की मांग प्रदेश सरकार से की जाएगी। कहा कि मौजूदा समय में पूरे प्रदेश में हजारों की संख्या में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं। इससे पठन पाठन कार्य प्रभावित हो रहा है। कहा कि बैठक के माध्यम से सरकार से परिषदीय विद्यालयों में टीईटी अभ्यथियों के हितों को देखते हुए नियुक्ति कराने की मांग की जाएगी। इसके अलावा बैठक में कई अन्य बिन्दुओं पर चर्चा होगी। उन्होंने सभी टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से बैठक में पहुंचने की अपील की है। 

**************

बैठक आज
बड़ौत। टीईटी संघर्ष मोर्चा की बैठक रविवार को रेलवे स्टेशन स्थित पार्क में दोपहर दो बजे होगी। यह जानकारी अनिल कुमार ने दी। 

************

उर्दू शिक्षकों की भर्ती में खत्म होगी टीईटी की अनिवार्यता!
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी स्कूलों में उर्दू शिक्षकों की भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) की अनिवार्यता खत्म करने की तैयारी है। शासन में इस संबंध में उच्चाधिकारियों की बैठक हो चुकी है।

***********

टीईटी की सभा
मेरठ। टीईटी संघर्ष मोर्चा ने चौ. चरण सिंह पार्क में सभा का आयोजन किया। सभा में अभ्यर्थियों ने सरकार के प्रति रोष जताया गया। अभ्यर्थियों ने कहा कि यदि जल्दी भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हुई तो वह सामूहिक आत्मदाह को विवश होंगे। इस दौरान गौरव यादव, धर्मेंद्र पंवार आदि मौजूद रहे। 

News : Amar Ujala (13.5.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.