Monday, May 7, 2012

UPTET : बेसिक शिक्ष्‍ाा मंत्री का पुतला फूंका



UPTET : बेसिक शिक्ष्‍ाा मंत्री का पुतला फूंका


•शिक्षक भर्ती में टीईटी को आधार न बनाए जाने पर फूटा गुस्सा
•साकेत नगर पार्क में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने धरना दिया

न्यूज़ साभार -  अमर उजाला ब्यूरो

कानपुर। परिषदीय स्कूलों में नियुक्त होने वाले शिक्षकों की भर्ती में टीईटी को आधार न बनाए जाने के विरोध में टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा ने रविवार को साकेत पार्क में बेसिक शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका। टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने कहा 10 दिन के भीतर उनके पक्ष में निर्णय नहीं आया तो आर-पार का आंदोलन छेड़ा जाएगा।
साकेत पार्क में धरने की अध्यक्षता करते हुये मोर्चा के दिनेश पाठक और रत्नेश पाल ने कहा कि 28 अप्रैल को शासन ने शिक्षकों की भरती में टीईटी को आधार बनाए जाने की बात कही थी। बाद में बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविंद चौधरी ने शैक्षिक योग्यता के आधार पर भरती करने की बात कही। इससे पूर्व सैकड़ों अभ्यर्थियों ने बर्रा 2, नदंलाल चौराहा से होते हुए साकेत पार्क तक पैदल जुलूस निकाला। प्रदर्शन में मंजूषा, रेनू सचान, दीपिका, पूनम, अर्चना, परवीन, विजय सिंह तोमर, सर्वेश राठौर, प्रवीण शामिल रहे।


*********************

एकेडिमक मैरिट के आधार पर चयन प्रक्रिया का विरोध होगा

लखीमपुर खीरी। यूपी टीईटी उत्तीर्ण शिक्षक महासंघ की बैठक उपाध्यक्ष दीपक गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। बैठक में शिक्षा मंत्री के उस बयान की कड़ी निंदा की गई जिसमें कहा गया था कि हाई स्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक और बीएड के प्राप्तांकोें को जोड़ कर मैरिट बनाई जाएगी और उसे चयन का आधार बनाया जाएगा। कहा अगर ऐसा किया गया तो आंदोलन तेज किया जाएगा।
बैठक में विधिक सलाहकार बूटा सिंह ने कहा कि ऐसी क्या मजबूरी है कि कि कुछ माह पहले पूर्ण बहुमत प्राप्त सरकार के फैंसले को नई सरकार को बदलने की जरूरत पड़ गई। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने ऐसा किया तो हम भी अपनी सीमा लांघने से गुरेज नहीं करेंगे।
बैठक में उच्च न्यायालय में विज्ञापन पर चल रही सुनवाई से सभी टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों को अवगत कराया गया। इस पर आगे पैरवी कर प्रभावी नीति पर विचार किया गया। सभी टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों ने चयन का आधार एकेडिमक बनाने का जोरदार ढंग से विरोध किया।
बैठक में बूटा सिंह, लक्ष्मी कांत, रवि शुक्ला, रंजीत दीक्षित वीरेश जोशी, शत्रुघ्न मिश्रा, पंकज मिश्रा, कौशल किशोर, विष्णु कांत तिवारी, आफताब अहमद, विजय कुमार बाजपेयी, विवेक कुमार, राजीव शर्मा मोहम्मद याकूब, सुनील कुमार गुप्ता, शिव कुमार, संजय चौरसिया व विनोद कुमार गुप्ता आदि मौजूद रहे।

***************

खफा टीईटी अभ्यर्थी बोले भर्ती करें वरना जान देंगे

•टीईटी सफल अभ्यर्थियों ने बनाई रणनीति
हरदोई। शिक्षक बनने का सपना देखने वाले टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के सब्र का बांध अब टूटने लगा है। रविवार को बैठक कर अभ्यर्थियों ने निर्णय ले लिया कि यदि सरकार भर्ती समय रहते न कर पाई तो अभ्यर्थियों की आत्महत्याओं की जिम्मेदारी कुछ समय बाद उसी को लेनी होगी।
शहीद उद्यान में हुई टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा कार्यकारिणी की बैठक में अध्यक्ष अवनीश यादव ने कहा कि दो मई को टीईटी संघर्ष मोर्चा का प्रतिनिधिमंडल सीएम से मिला। जिसमें कई बिंदुओं पर वार्ता हुई। इस वार्ता में उनके द्वारा सार्थक आश्वासन दिया गया। जनता दरबार में भी तीन हजार से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए। कहा कि इसके बाद उनके आश्वासनों को सुनकर संतोष तो हुआ, पर अब तक उन पर अमल होते नजर नहीं आया। बताया कि सीएम ने टीईटी अभ्यर्थियों को 14 मई का समय दिया है, जिसमें उनके द्वारा कोई सार्थक परिणाम निकलने का पूरा भरोसा दिलाया गया है।
हिमांशु मिश्रा ने कहा कि यदि सरकार अभ्यर्थियों का सहयोग करती है तो वह सभी सरकार के आभारी होंगे और उनके ऋणी रहेंगे। यही नहीं समय आने पर सरकार का ऋण भी उतार देंगे। यदि सरकार इसका विरोध करती है और भर्ती आदि क ो निरस्त करती है तो टीईटी अभ्यर्थियों की आत्महत्याओं की जिम्मेदार होगी। साथ ही इसके अन्य गंभीर परिणाम होंगें। इस मौके पर रजनीश, देवेंद्र, निखिल गुप्ता, संजीव यादव, जितेंद्र कनौजिया आदि मौजूद थे।
***************


बेसिक शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका
कानपुर। परिषदीय स्कूलों में नियुक्त होने वाले शिक्षकों की भर्ती में टीईटी को आधार न बनाए जाने के विरोध में टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा ने रविवार को साकेत पार्क में बेसिक शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका। टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने कहा कि अगर 10 दिन के भीतर उनके पक्ष में निर्णय नहीं आया तो आर-पार का आंदोलन छेड़ा जाएगा।

***************

टीईटी में शामिल हों बीपीएड धारक
फैजाबाद। बीपीएड संघर्ष मोर्चा के बैनर तले रविवार को गुलाबबाड़ी परिसर में शारीरिक शिक्षा के प्रशिक्षित बेरोजगार बीपीएड व इसके समकक्ष डिग्रीधारकों की बैठक हुई। मंडल स्तरीय बैठक में बस्ती, सुल्तानपुर, गोंडा, अंबेडकरनगर आदि जिलों के प्रशिक्षितों ने भी हिस्सा लिया।
बैठक में मंडल अध्यक्ष आकाश गुप्त ने कहा कि मौजूदा सरकार बीपीएड डिग्री धारकों के संबंध में स्पष्ट नीति निर्धारित नहीं कर पा रही है। जिससे प्रदेश के बीपीएड बेरोजगार हताश हैं। शारीरिक शिक्षा के अंशकालिक पद 13, 669 पद की स्वीकृति मिल चुकी है, लेकिन इसे दबाया जा रहा है। जिलाध्यक्ष अनिल पाठक ने कहा कि बीपीएड धारियों की स्थिति मनरेगा मजदूरों से बदतर है। बैठक में सरकार से बीपीएड धारकों को 2012 की शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल करने, क्रीड़ा-श्री का मानदेय पांच सौ से बढ़ाकर पांच हजार करने की मांग की गई।

***************

टीईटी संघर्ष मोर्चा की बैठक
देवरिया। टीईटी संघर्ष मोर्चा की बैठक टाउनहाल में हुई। जिसमें अपने हक को लेकर संघर्ष करने की योजना बनाई गई। वक्ताओं ने सरकार टीईटी अभ्यर्थियों के प्रति दोहरी नीति अपना रही है जिसे मोर्चा बर्दाश्त नहीं करेगा।
बैठक में मोर्चा के जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश कुशवाहा ने कहा कि सरकार टीईटी अभ्यर्थियों के साथ लुका छिपी का खेल खेल रही है। एक तरफ सरकार आश्वासन देती है कि मांगे मान ली जाएंगी। मगर ऐन मौके पर बयानबाजी होने लगती है। संदीप कुशवाहा ने कहा कि अपने हक को लेकर मोर्चा के लोग चुप नहीं रहेंगे। सड़क पर उतरकर संघर्ष किया जाएगा। हरेंद्र पुरी ने कहा कि टीईटी प्राप्तांकों के आधार पर नियुुक्ति करनी चाहिए।

*************

टीईटी मेरिट पर हो शिक्षकों की भर्ती
•अमर उजाला ब्यूरो
महराजगंज। सदर बीआरसी परिसर में रविवार को टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा की बैैठक हुई। इसमें शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में बदलाव को लेकर सरकारी मंशा पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष महेन्द्र वर्मा ने कहा कि सरकार शैक्षिक मेरिट के आधार पर भर्ती की बात कहकर चयन प्रक्रिया 2014 में होने वाले लोकसभा चुनाव तक टालना चाहती है।
इसी उद्देश्य को लेकर सरकार टीईटी को पात्रता परीक्षा घोषित करने की फिराक में है। लेकिन हम टीईटी मेरिट के आधार पर ही भर्ती करने के लिए सरकार को विवश कर देंगे। इसके लिए किसी भी स्तर के आंदोलन को तैयार हैं। किसी भी नियुक्ति को लेकर सरकार को नियम बनाने का अधिकार है, लेकिन प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद उसमें बदलाव नहीं किया जा सकता।
इस मौके पर प्रवीण पटेल, राजकुमार विश्वकर्मा, हरी प्रकाश गुप्ता, मनीष पटेल, उमेश चन्द यादव, कमलेश कुमार, जनार्दन सिंह, रवि प्रताप गुप्ता, व्यासमुनि जायसवाल, अनिल कुमार कन्नौजिया, आनंद गुप्ता, राकेश कुमार अग्रहरी, हरिकेश विश्वकर्मा, बृजेश यादव, मदन यादव, गिरिजेश मिश्र, रामबिलास सिंह, शत्रुघभन प्रसाद साहनी और सदानंद पासवान मौजूद रहे। संचालन राजकुमार पटेल ने किया।

**************

शैक्षिक आधार पर भर्ती का विरोध
गोरखपुर। टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा ने बेसिक शिक्षा मंत्री के 72825 टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की भर्ती को निरस्त कर शैक्षिक आधार पर नियुक्ति करने के बयान का विरोध किया और मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा। इसके पूर्व रविवार को पंत पार्क में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए मोर्चा के प्रदेश संयोजक नवीन श्रीवास्तव ने कहा कि मंत्री और मुख्यमंत्री के वक्तव्य में अंतर से टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का भविष्य दांव पर लग गया है। मुख्यमंत्री के बयान के अनुरूप टीईटी सफल अभ्यर्थियों की नियुक्ति नहीं होती है तो मोर्चा उग्र आंदोलन करेगा।

*************

बयान की आलोचना
सहारनपुर। टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा की गांधी पार्क में बैठक हुई, जिसमें बेसिक शिक्षा मंत्री के प्राथमिक शिक्षकों के भर्ती विज्ञापन रद्द करने के बयान की आलोचना की गई। मोर्चा के अध्यक्ष मनोज यादव एवं संरक्षक प्रदीप धीमान ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। इसके साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बताया कि सरकार और ब्यूरोक्रेसी की ओर से भर्ती प्रक्रिया को निरस्त करने संबंधी बयानबाजी से अभ्यर्थी मानसिक पीड़ा झेल रहे हैं जो उनकी आत्महत्या का कारण बन सकता है। आरोप है कि सरकार निजी कालेजों के उन संचालकों के दबाव में कार्य कर रही है। विनय शर्मा, प्रदीप पोडवाल, शराफत अली, संजय कुमार आदि उपस्थित थे।

************

नियुक्ति आरंभ कराने को ज्ञापन सौंपा
मुरादाबाद (ब्यूरो)। तंजीम मौअल्लिम -ए- उर्दू टीईटी पास ने शासन से उर्दू अध्यापकों की नियुक्ति आरंभ कराने की मांग की। बैठक के बाद सपा जिलाध्यक्ष मनमोहन सैनी और राट्रीय सचिव शुएब खान को ज्ञापन देकर मुख्यमंत्री से नियुक्तियों के लिये विज्ञापन प्रकाशित कराने की मांग की। मंडल अध्यक्ष कमर आलम, मोहम्मद अमिल, मोहम्मद जाकिर, तय्यब खां, उमर अंसारी, अख्तर अली आदि मौजूद रहे।

***********

टीईटी अभ्यर्थियों का एमएलसी को ज्ञापन
मुजफ्फरनगर (ब्यूरो)।

शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने एमएलसी मुश्ताक को ज्ञापन देकर समस्या के निदान की मांग की। अभ्यर्थियों ने कहा कि उनके साथ अन्याय किया जा रहा है।
रविवार को टाउन हॉल में आयोजित अभ्यर्थियों की बैठक में वक्ताओं ने कहा कि प्रदेश सरकार जो रवैया अपना रही है वह बेहद खेदजनक है। शीघ्र से शीघ्र टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की भर्ती की जानी चाहिए। प्रदेश सरकार लाखों युवाओं की भावनाओं से खिलवाड़ कर रही है। अभ्यर्थियों ने इसके बाद रालोद के एमएलसी मुश्ताक को ज्ञापन दिया। बलकेश चौधरी, उमेश, देवदत्त, अमित आदि शामिल रहे।

*************

असंतुष्ट टीईटी छात्रों का फूटा गुस्सा
•अमर उजाला ब्यूरो


•बेसिक शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका
•नियुक्ति न होने पर करंेगे आंदोलन

गाजीपुर। प्रदेश सरकार की गलत नीतियों से असंतुष्ट टीईटी अभ्यर्थियों का ग ुस्सा रविवार को फूट पड़ा। नाराज अभ्यर्थियों ने लंका बस स्टैंड के पास प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री का पुतला फूंक कर अपने रोष का इजहार किया। इस मौके पर आयोजित सभा में वक्ताओं ने कहा कि टीईटी अभ्यर्थी अपना हक लिए बिना मानने वाले नहीं हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार को उनके हितों की जरा भी परवाह नहीं है। परिस्थितियां चाहे जो हों अभ्यर्थी अपना हक लिए बिना चुप नहीं बैठेंगे। सरकार की गलत नीतियों से अभ्यर्थी परेशानी महसूस कर रहे हैं। जल्द से जल्द नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु नहीं की गई तो संघर्ष तेज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नियुक्ति के अभाव में टीईटी अभ्यर्थियों के सामने गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई हैं। सरकार जल्द से जल्द नियुक्ति की प्रक्रिया शुरु करे। उन्होंने उपस्थित अभ्यर्थियों से एकजुट होकर हक-अधिकार के लिए आगे आने की अपील की। कहा कि बगैर संगठित हुए सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती है। संगठन में शक्ति होती है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि जल्द ही टीईटी अभ्यर्थियों को न्याय नहीं मिला तो वह आंदोलन को धार देने के लिए विवश होंगे। इस अवसर पर पंकज कुशवाहा, बालेश्वर यादव, रमा त्रिपाठी, राधेश्याम कुशवाहा, सुजीत, अमरनाथ, सरोज, रामजीत, अरविंद, लालसा, रामजी, सुनील यादव, अजमेरी सिंह, संतोष आदि मौजूद थे। संचालन राधेश्याम सिंह कुशवाहा ने किया।
******************


टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने उगली आग
उद्यान का गेट न खुलने पर नारेबाजी


• अमर उजाला ब्यूरो
बलिया। टीईटी उत्तीर्ण सैकड़ों अभ्यर्थियों की जनपद स्तरीय बैठक नगर के चंद्रशेखर उद्यान में संपन्न हुई। वक्ताओं ने एनसीटीई की ओर से मंजूर 72825 शिक्षकों की जारी भर्ती प्रक्रिया को यथावत पूर्ण कराने की दिशा में संघर्षरत रहने का संकल्प जताया। इस दौरान सरकार को कड़ी चेतावनी दी गई कि नियुक्ति के बाद ही कोई अन्य विज्ञापन जारी किया जाए।
टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने कहा कि सरकार उनके साथ सौतेला रुख अख्तियार कर रही है। अभ्यर्थियों को गुमराह करते हुए चयन प्रक्रिया की आड़ में उन्हें तोड़ने का कुचक्र रचा जा रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि पौने तीन लाख बेरोजगारों ने विज्ञप्ति की चयन शर्त को स्वीकार किया तथा परीक्षा में शामिल हुए। हाईकोर्ट के निर्देशों से पूर्ण संशोधित अंकपत्र भी प्राप्त किया तथा इस आधार पर नियुक्ति की दिशा में भारी खर्च उठाते हुए मनपसंद जनपदों के लिए फार्म भरा। विज्ञप्ति के अनुसार चयन की दिशा में उपरोक्त अभ्यर्थी किसी भी संघर्ष को अंजाम देंगे। प्रत्येक रविवार को चंद्रशेखर उद्यान में टीईटी अभ्यर्थियों की बैठक आयोजित होती है। रविवार को अभ्यर्थी जैसे ही उद्यान के पास पहुंचे उसका गेट बंद था। प्रयास के बाद भी गेट न खुलने पर आक्रोशित अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन व नारेबाजी की। बाद में गेट खुलने पर बैठक हुई। इस मौके पर मुख्य रूप से विकास कुमार, दिग्विजय पाठक, संतोष पाठक, गोपालजी, सुरेंद्र, रूपेश, नसीम अहमद, जितेंद्र तिवारी, सतीश सिंह, राजेश यादव, मनीष पांडेय, पीयूष चौबे, राजेश पांडेय आदि मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता अतुल सिंह एवं संचालन संजय पांडेय ने किया।
बिल्थरारोड प्रतिनिधि के अनुसार टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की बैठक रविवार को जीत कोचिंग सेंटर पर हुई। बैठक में शिक्षक पात्रता परीक्षा का मानक 55 व 60 फीसदी कर अलग-अलग मेरिट बनाने की मांग की गई। वक्ताओं ने प्रस्तावित मेरिट में अधिक उम्र के अभ्यर्थियों को तरजीह देकर नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त करने की मांग की। कहा कि सरकार टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की भर्ती में शैक्षिक योग्यता का निश्चित वेटेज तय करे। ताकि आईसीएसई, सीबीएसई व यूपी बोर्ड के अभ्यर्थियों का अहित न होे सके। बैठक में चयन प्रक्रिया में एकरूपता की मांग की गई। ताकि अभ्यर्थियों की नियुक्ति संभव हो सके। इस मौके पर पप्पू मिश्र, राजेश जायसवाल, मुकेश तिवारी, अजीत वर्मा, चंद्रजीत सिंह, राम प्रवेश, रवि कुमार, अजीत वर्मा, मुकेश वर्मा, सत्येंद्र गुप्त आदि मौजूद रहे।
*****************


टीईटी भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग
अलीगढ़। उत्तर प्रदेश टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा की एक बैठक अचलताल पर हुई। इसमें सपा सरकार द्वारा प्राथमिक भर्ती प्रक्रिया में टीईटी मेरिट आर्हता न मामने पर रोष व्यक्त किया है। बैठक में निर्णय लिया गया कि अगर टीईटी में मेरिट पर शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं की गई तो निकाय चुनावों को विरोध करेंगे। इस मौके पर प्रवीन सक्सेना,अमित दुबे,सुधीर कुमार, संजय सिंह आदि मौजूद थे।


News : Amar Ujala (7.5.12)

3 comments:

  1. Geetu g jab meeting aur dharna ki dte fix ho jaye to pls inform with my id

    ReplyDelete
  2. karan ji
    i dont have ur id but meeting will be held on 16 may at jantar mantar at 1:00 pm. date of dharna will be decided there only.

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.