Wednesday, May 23, 2012

UPTET : टीईटी पदयात्रा का किया स्वागत


UPTET : टीईटी पदयात्रा का किया स्वागत

•टीईटी मेरिट के आधार पर हो शिक्षकों की भर्ती
•सरकार टीईटी पास अभ्यर्थियों के साथ कर रही अन्याय
•योग्य शिक्षकों की भर्ती न होने से देश का होगा पत

गोपीगंज/जंगीगंज। यूपी टीईटी मोर्चा के तत्वावधान में वाराणसी से दिल्ली के लिए निकली टीईटी पदयात्रा मंगलवार को जिले में पहुंची। गोपीगंज और जंगीगंज सहित जिले के विभिन्न स्थानों पर टीईटी संघर्ष मोर्चा की ओर से निकली पदयात्रा में शामिल टीईटी अभ्यर्थियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। पैदल मार्च करते हुए जत्था इलाहाबाद की ओर रवाना हो गया।

टीईटी मेरिट के आधार पर 72825 शिक्षकों की भर्ती की मांग को लेकर यूपी टीईटी मोर्चा के तत्वावधान में टीईटी पद यात्रा वाराणसी से दिल्ली के लिए रवाना हुई है। यह जत्था दिल्ली पहुंचकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल से मिलकर शिक्षकों की भर्ती को टीईटी मेरिट के आधार पर करने की मांग करेगा। जत्था मंगलवार को गोपीगंज पहुंचा। मिर्जापुर रोड तिराहे पर भदोही टीईटी संघर्ष समिति के लोगों ने जत्थे में शामिल मनोज कुमार सिंह मयंक, रमेश कुमार कुशवाहा, संदीप, लाल बिंद राम, रंजना सिंह, मनीष अग्रहरि, अरुन, विद्या सागर आदि का माल्यार्पण कर जोरदार स्वागत किया। जत्थे में शामिल लोगों ने कहा कि टीईटी प्राप्तांकों को आधार बनाकर 72825 शिक्षकों की नियुक्ति की जाए। टीईटी में एक समान प्रश्न व एक समान मूल्यांकन किया गया है। सीटीईटी व अन्य राज्य टीईटी के प्राप्तांक के आधार पर भर्ती कर रहे हैं।
यदि ऐसा नहीं हुआ तो हमारा प्रदेश व देश पतन की ओर चला जाएगा। शिक्षक राष्ट्र के निर्माता हैं। टीईटी मेरिट के आधार भर्ती होने से ही योग्य शिक्षकों की नियुक्ति हो सकेगी। सरकार टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के साथ अन्याय कर रही है। जिससे उनका मानसिक, आर्थिक व शारीरिक शोषण हो रहा है। सरकार के दमनकारी नीति से महेंद्र, सोनू व अंगद चौरसिया नामक अभ्यर्थियों की मौत हो चुकी है। कोर्ट से तारीख पर तारीख व सरकार से आश्वासन पर आश्वासन ही मिल रहा है। कहा कि शिक्षकों की कमी से हजारों विद्यालय बंद होने के कगार पर हैं। इन्हीं समस्याओं के अंत के लिए यूपी टीईटी मोर्चा ने टीईटी पद यात्रा का आयोजन किया है। जिसमें राजन शुक्ल, विनय मिश्र, अरुण चतुर्वेदी, फूलचंद्र यादव, सुशील प्रजापति, मनीलाल यादव, इंद्रजीत बिंद, प्रदीप तिवारी, विष्णु जायसवाल, मनीष तिवारी, प्रहलाद शुक्ल, अवधेश आदि मौजूद रहे। इसके बाद टीईटी पदयात्रा जंगीगंज में भी पहुंची। जत्थे में शामिल लोगों का जगह-जगह स्वागत किया गया। जत्था पदयात्रा करते हुए इलाहाबाद की ओर रवाना हो गया। जत्थे में बड़ी संख्या में लोग रहे।
जंगीगंज में पदयात्रा करते दिल्ली के लिए रवाना होते टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी।

********************

UPTET : नियुक्ति की मांग को लेकर निकाला कैंडल मार्च

ललितपुर। टीईटी पास अभ्यर्थियों ने नियुक्ति की मांग को लेकर कंपनी बाग से घंटाघर तक कैंडल मार्च निकाला। इस दौरान उन्होंने सरकार को चेताते हुए कहा कि टीईटी का निर्णय उनके पक्ष में नहीं हुआ तो लीबिया जैसे हालात पैदा हो जाएंगे।
उन्होंने कहा कि टीईटी के मामले में सरकार निर्णय लेने में हिचकिचा रही है, जिस कारण शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हो पा रही है। वहीं, हजारों टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में लटका है। इस वजह से कई छात्र आत्मघाती कदम उठाने को विवश हो रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से तत्काल भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की मांग की। इस मौके पर राजेंद्र राठौर, अंतिम कुमार जैन, नीलेश पुरोहित, एजाज खान, लखनलाल, दीपक गुप्ता, देवेंद्र कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।


**********************

UPTET : काली पट्टी बांध जुलूस निकाला


•टीईटी अभ्यर्थियों ने लाठीचार्ज का विरोध किया

फतेहपुर। बरेली में 13 मई को टीईटी अभ्यर्थियों पर लाठी चार्ज के विरोध में मंगलवार को उत्तर प्रदेश टीईटी उत्तीर्ण एकता संघर्ष मोर्चा के बैनर तले टीईटी अभ्यर्थियों ने काली पट्टी बांधकर कलेक्ट्रेट तक विरोध जुलूस निकाला।
इससे पहले नहर कालोनी में राजेंद्र चौधरी की अध्यक्षता में हुई सभा में अभ्यर्थियों ने शासन से भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू कर मेरिट के आधार पर नियुक्ति की मांग की। सभा में अभ्यर्थियों ने कहा कि जितनी जल्दी शासन द्वारा भरती प्रक्रिया शुरू करके मेरिट के आधार पर टीईटी अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाती है, उतना की बेहतर रहेगा।
वक्ताओं ने कहा कि संगठन की एक कमेटी वाराणसी से दिल्ली तक पैदल मार्च निकाल रही है। कमेटी के सदस्य मानव संसाधन विकास मंत्री से मिलकर अपनी बात रखेगें। जिला उपाध्यक्ष अनिल ने कहा कि टीईटी अभ्यर्थियों के साथ सौतेला व्यवहार कतई पसंद नहीं किया जाएगा। सभा के बाद अभ्यर्थियों ने काली पट्टी बांधकर नहर कालोनी से कलेक्ट्रेट तक पैदल जुलूस निकाल कर डीएम को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर मनीष श्रीवास्तव, शिवशंकर गुप्ता, धर्मेंद्र यादव, प्रियंका आदि मौजूद रहे।
**********


टीईटी की हो निष्पक्ष जांच
ललितपुर। बेरोजगार संघ ने बैठक कर टीईटी की निष्पक्ष जांच की मांग उठाई। वक्ताओं ने कहा कि टीईटी में बडे़ पैमाने पर धांधली हुई है। इसे ध्यान में रखकर परीक्षा को निरस्त किया जाए।
उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की तर्ज पर बेरोजगारों को शिक्षक बनाया जाए। जब बेरोजगार आठ हजार से दस हजार रुपये में शिक्षक बनने को तैयार हैं तो सरकार को कम बोझ में शिक्षकों की भर्ती करना हितकर साबित होगा। बैठक में अनुराग शुक्ला, हरिओम, विनय कुमार, तिलक सिंह, महेश जैन, फिरोज खान, योगेश यादव, हेमलता रजक, निधि सिंह आदि उपस्थित रहे। संचालन अमित साहू ने किया।




Candidates who was unable to clear TET exam demands cancellation, saying when Unemployeds are ready for 8-10 thousand rupees then why full scale Primary Teacher who will take approx 21000 rupees with perks like leave benefits/gratuity etc.


I want to say them - What is the purpose of quality in education, Objective of RTE -> Objective of TET
Why TET, When it is of NO USE.


Nispaksh Jaanch to Honee hee Chaihe, Aur in logo kee degree ki bhee bhee Janch honee chahiyhe jinhone TET mein kam Ank Prapt kiye / ya fail ho gaye.
Sharm aatee hai ki itn saral paper ko bhee theek se pass nahin kar paye, phir doosron ko blame kar rahe hain.

Kya Shiksha ka Matlab Reh Jayega, Jab Teachers ke Andar Qualities hee nahin hongee.

*************

लाठीचार्ज की निंदा की
सोनभद्र (ब्यूरो)। बीएड-बीपीएड बेरोजगार संघर्ष समिति की राबर्ट्सगंज स्थित समिति के उपाध्यक्ष संतंोष कुमार यादव के आवास पर हुई बैठक में पिछले दिनों शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे टीईटी अभ्यर्थियों पर प्रशासन द्वारा किए गए लाठीचार्ज की निंदा की गई। इस दौरान संतोष कुमार वर्मा विनय सिंह, संजय, रूपेश मिश्र, कृष्णकांत पांडेय, सुरेश वर्मा, जनेश्वर आदि उपस्थित थे।

**********

टीईटी अभ्यर्थियों ने जल्द भर्ती की मांग उठाई
बैरिया (संवाददाता)। उत्तर प्रदेश टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा की तहसील इकाई बैरिया की बैठक मंगलवार को स्थानीय डाकबंगले के प्रांगण में संपन्न हुई। बैठक में वक्ताओं ने प्रदेश सरकार से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू कराने की मांग की।
वक्ताओं ने कहा कि एक तरफ सरकार बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता के लिए करोड़ों खर्च करने को तैयार है। वहीं टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी आर्थिक विपन्नता से दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। उन्होंने भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू कराने की मांग की। बैठक में नवीन चंद्र उपाध्याय, गणेश शंकर तिवारी, सुशील, किशन, प्रशांत, विनय सिंह, अजय यादव, विपिन राय, ब्रजेश, मनीष मौजूद रहे।


News : Amar Ujala / अमर उजाला (23.5.12)

1 comment:

  1. अब टी.ई.टी. अनुत्तीर्ण बन्धु बिहारी मजदूरोँ की तरह मोलभाव पर उतर आए हैँ,स्कूलोँ को सब्जी मण्डी समझ रहे हैँ,महानुभावोँ कम मजदूरी चाहते हैँ तो अन्य भी रास्ते हैँ(Shikshamitr etc.) और इसमेँ टी.ई.टी. भी जरूरी नहीँ है।

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.