Monday, May 14, 2012

UPTET : कई जिलों में बवाल


भड़के टीईटी अभ्यर्थी, कई जिलों में बवाल , बरेली में शव यात्रा निकालने के दौरान लाठीचार्ज, मुरादाबाद में घंटों जाम रखा नेशनल हाईवे 

न्यूज़ साभार - Amar Ujala 
लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास अभ्यर्थियों ने चरणबद्ध आंदोलन शुरू कर दिया है। बरेली में शव यात्रा निकालने के दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। मुरादाबाद में घंटों नेशनल हाई-वे को जाम रखा गया। रायबरेली, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, सीएसएमनगर (अमेठी), देवरिया और बहराइच में प्रदर्शन, चक्का जाम कर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। फैजाबाद में टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षक संघर्ष मोर्चा की बैठक में अविलंब नियुक्ति करने की मांग की गई।
टीईटी पास अभ्यर्थी पिछले कई दिनों से मेरिट के आधार पर शिक्षक बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शनिवार को सैफई गए हुए थे। टीईटी पास अभ्यर्थियों ने उनका वहां घेराव कर लिया। उनकी गाड़ी के आगे खड़े हो गए। टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा ने चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा की है। इसके तहत बरेली में टीईटी अभ्यर्थियों के भविष्य की शव यात्रा निकाली जा रही थी। पुलिस ने रोकने का प्रयास किया। बात न बनने पर उन पर लाठी चार्ज कर दी गई। इसी तरह मुरादाबाद में नेशनल हाईवे जाम कर दिया गया।
अंबेडकरनगर में टीईटी संघर्ष मोर्चा जिला इकाई ने कलेक्ट्रेट के समक्ष जोरदार प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों ने अकबरपुर बसखारी मुख्य मार्ग पर पहुंचकर पटेलनगर तिराहे पर सड़क जाम कर दिया। इससे लगभग आधा घंटा यातायात प्रभावित हुआ। जाम की सूचना पर पहुंचे सदर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। उनके आश्वासन के बाद जाम समाप्त किया।
फैजाबाद में टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षक संघर्ष मोर्चा के सदस्यों की बैठक हुई। इसमें शासन से अविलंब नियुक्ति करने की मांग की गई।
रायबरेली में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने प्रांतीय आह्वान पर चक्का जाम की रणनीति बनाई। कुछ देर में बरगद चौराहा पहुंच लखनऊ-इलाहाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम कर दिया। पुलिस को भनक लगी तो सुरक्षा बल भेजा गया। काफी समझाने के बाद अभ्यर्थियों ने जाम खोला और डीएम को ज्ञापन सौंपा।
सीतापुर में टीईटी संघर्ष मोर्चा ने बैठककर राज्य मंत्री अभिषेक मिश्र को मांग पत्र दिया गया। मांग पत्र के जरिये प्राथमिक विद्यालयों में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए उनकी नियुक्त शीघ्र कराने की मांग की गई। वहीं,
मुख्यमंत्री के बाराबंकी दौरे के ठीक एक दिन पहले मेरिट बनाने की मांग को लेकर टीईटी अभ्यर्थियाें ने जोरदार प्रदर्शन किया। शहर में जुलूस निकालकर बैनर के साथ नारेबाजी कर अभ्यर्थी नेशनल हाईवे पहुंचे और सड़क पर लेट गए। इस प्रदर्शन के चलते काफी देर तक जाम लगा रहा। तहसीलदार द्वारा ज्ञापन लेने के बाद ही अभ्यर्थियाें ने जाम हटाया। गौरीगंज में रेलवे स्टेशन परिसर में धरना दिया गया। आक्रोशित बेरोजगारों ने वाराणसी से लखनऊ जा रही बीपीएल पैसेंजर को 10 मिनट रोके रखा। स्टेशन अधीक्षक के अनुरोध पर ट्रेन के सामने से हटे। यही नहीं, शहर में शासन-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। समझाने पर शांत हुए टीईटी अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा।



****************

UPTET : टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों ने रोकी ट्रेन 




•सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्ति की मांग 
•जिला प्रशासन को सौंपा मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन 




गौरीगंज। टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के प्रति सरकार के रवैये से नाराज बेरोजगारों ने रविवार को रेलवे स्टेशन परिसर में धरना दिया। आक्रोशित बेरोजगारों ने वाराणसी से लखनऊ जा रही बीपीएल पैसेंजर को करीब दस मिनट रोके रखा। स्टेशन अधीक्षक के अनुरोध पर ट्रेन के सामने से हटे बेरोजगारों ने शहर में घूमकर शासन-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। समझाने पर शांत हुए टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंप सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्ति दिलाने की मांग की। धरना सभा को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष अखिलेश चंद्र त्रिपाठी ने कहा कि सरकार टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों के साथ दोहरा रवैया अपना रही है। टीईटी उत्तीर्ण को सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्त किया जाए। उपाध्यक्ष सत्येंद्र मिश्र ने अकेडमिक शिक्षा की मेरिट के आधार पर होने वाली नियुक्ति को गलत बताया।

****************

UPTET : हक के लिए टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने लगाया जाम

अंबेडकरनगर। टीईटी संघर्ष मोर्चा जिला इकाई ने कलेक्ट्रेट के समक्ष रविवार को जोरदार प्रदर्शन किया। कहा गया कि टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की उपेक्षा अब और बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अपना हक हर हाल में पाकर रहा जाएगा। बाद में अभ्यर्थियों ने अकबरपुर बसखारी मुख्य मार्ग पर पहुंचकर पटेलनगर तिराहे पर सड़क जाम कर दिया। इससे लगभग आधा घंटा यातायात प्रभावित हुआ। जाम की सूचना पर पहुंचे सदर तहसीलदार को अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा। उनके आश्वासन के बाद अभ्यर्थियों ने जाम समाप्त किया।
कलेक्ट्रेेट के समक्ष आयोजित प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे टीईटी संघर्ष मोर्चा जिलाध्यक्ष अनिल कुमार वर्मा ने कहा कि शासन द्वारा टीईटी अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया यदि पूर्व विज्ञप्ति के अनुसार अविलंब आरंभ नहीं की जाती है, तो अभ्यर्थी उग्र आंदोलन छेड़ेंगे। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में हजारों शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हैं, लेकिन सरकार उन पर तैनाती करने के लिए समुचित प्रयास नहीं कर रही है।
*************
टीईटी : जुलूस-प्रदर्शन  डाक बंगले पर पहुंचे टीईटी अभ्यर्थी 

•अभ्यर्थी सड़कों पर धरना देकर बैठे 
•मांगों के समर्थन में जमकर की नारेबाजी 
 
मुजफ्फरनगर। सपा के राष्ट्रीय महासचिव शाहिद सिद्दीकी और राज्यमंत्री चितरंजन स्वरूप को ज्ञापन देने पहुंचे टीईटी के अभ्यर्थियों ने डांक बंगले पर जमकर नारेबाजी की तथा सड़क पर ही धरने पर बैठ गए। 
रविवार को डांक बंगला परिसर में सपा का कार्यक्रम चल रहा था। इस दौरान टीईटी अभ्यर्थी नारेबाजी करते हुए वहां पहुंचे। अभ्यर्थी सपा राष्ट्रीय महासचिव को ज्ञापन सौंपने की मांग पर अड़ गए तथा रास्ते में ही दरी डालकर धरने पर बैठ गए। कई अभ्यर्थी कार्यक्रम स्थल पर ही पहुंच गए। पुलिस ने रोकने का प्रयास किया, लेकिन प्रतिनिधिमंडल मंच पर ही शाहिद सिद्दीकी से मिला तथा ज्ञापन को मुख्यमंत्री तक पहुंचाने व टीईटी अभ्यर्थियों को नौकरी दिलाने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि मांग शीघ्र पूरी नहीं होने पर आंदोलन को तेज करने के लिए विवश होना पड़ेगा। शाहिद सिद्दीकी ने आश्वासन दिया कि वह उनकी समस्या से मुख्यमंत्री को अवगत कराएंगे। वैसे भी अखिलेश यादव युवाओं के रोजगार को लेकर बेहद गंभीर हैं। 
इसके बाद सभी अभ्यर्थी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी को भी ज्ञापन देने पहुंच गए। ज्ञापन देने वालों में राजीव कौशिक, नेहा शर्मा, पिंकी, प्रियंका, संगीता, रचना, ममता, मोनिका, भावना, सलमा, मनोज, पंकज, शाकिद आदि रहे। 
**************
UPTET : बैठक में रणनीति बनाई 

बड़ौत। टीईटी संघर्ष मोर्चा की बैठक रेलवे पार्क में आयोजित की गई, जिसमें उच्च न्यायालय में विचाराधीन कई रिट याचिकाओं के संदर्भ में चर्चा की गई। 
रविवार को बैठक में जिलाध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा कि गत 28 अप्रैल को लखनऊ में किए गए धरना-प्रदर्शन से शासन को अभ्यर्थियों ने ताकत का एहसास कराया और शासन ने टीईटी पास अभ्यर्थियों की ओर अपना रुख किया। अब अभ्यर्थियों ने 15 मई को होने वाली सुनवाई पर ध्यान लगा लिया है। बैठक में यह भी स्पष्ट किया गया कि अगर सरकार हमारे हित को ध्यान में रखकर फैसला नहीं लेती तो आगामी 17 मई को लखनऊ में विशाल धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। बैठक में अनिल कुमार, कर्मवीर सिंह, अमित, विकास, राममेहर मान, भूपेंद्र मान, संदीप, हरीश आदि रहे।
**************
टीईटी उत्तीर्ण शिक्षकों की बैठक
फैजाबाद। टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षक संघर्ष मोर्चा के सदस्यों की बैठक गुलाबबाड़ी में हुई। इसमें शासन से अविलंब नियुक्ति करने की मांग की गई। अध्यक्षता अनिल कुमार मौर्य ने की तथा संचालन अमृतांश श्रीवास्तव ने किया। इसमें सुरेंद्र कुमार मौर्य, संतोष सिंह, मोहम्मद मुश्ताक, दिनेश सिंह, अजय पांडेय आदि ने विचार व्यक्त किए।
*****************
UPTET : ज्ञापन सौंपे

सहारनपुर। सपा केपूर्व महानगर अध्यक्ष फैसल सलमानी ने चिकित्सा एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री शंखलाल मांझी को ज्ञापन सौंपकर जिला चिकित्सालय में ट्रामा सेंटर सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की। सलमानी ने कहा कि जिला अस्पताल में ट्रामा सेंटर बना हुआ है, लेकिन न्यूरो सर्जन, आर्थोपेडिक और जनरल सर्जन के अभाव में जनता को सुविधाएं नहीं मिल पर रही हैं। उधर, टीईटी उत्तीर्ण संघर्ष मोर्चा के संयोजक संजय कुमार, मनोज यादव, प्रदीप पोडवाल सहित अन्य पदाधिकारियों ने ज्ञापन सौंपते हुए अपनी समस्याएं बताईं। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में 72 हजार से अधिक रिक्त पदों पर टीईटी के माध्यम से होने वाले शिक्षकों की भर्ती में अभ्यर्थियों का भविष्य अब तक अधर में हैं। उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि यदि अकादमिक मेरिट के हिसाब से चयन किया जाएगा तो सीबीएसई बोर्ड वाले अभ्यर्थी आगे निकल जाएंगे।
और बाकी पीछे रहे जाएंगे। इसलिए टीईटी में योग्यता सिद्ध करने वालों को अवसर से वंचित न किया जाए।
************
UPTET : टीईटी अभ्यर्थियों ने मंत्री को दिया मांगपत्र

सीतापुर। रविवार को टीईटी संघर्ष मोर्चा की बैठक महावीर पार्क में आयोजित की गयी। इसके बाद राज्य मंत्री अभिषेक मिश्र को अभ्यर्थियों द्वारा एक मांग पत्र दिया गया। मांग पत्र के जरिये प्राथमिक विद्यालयों में टीईटी उत्तीर्ण अभ्यार्थियों के भविष्य को देखते हुए उनकी नियुक्त शीघ्र कराने की मांग की गई। बैठक को इलाहाबाद से आये सुजीत सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि टीईटी अभ्यर्थियों को अपने हक के लिए बड़े पैमाने पर संघर्ष करने की जरूरत है। इस मौके पर बृज मोहन मिश्रा, दिलीप श्रीवास्तव, सुनील तिवारी, सर्वेश जोशी, संतोष, अनूप, काव्य शर्मा आदि रहे। 
*****************
UPTET : टीईटी अभ्यर्थियों का अनशन स्थगित 

शामली। एसडीएम उदय सिंह के आश्वासन पर टीईटी संघर्ष मोर्चा का धरना व क्रमिक अनशन रविवार शाम स्थगित हो गया। 
अग्रसेन चौक पर धरने के तीसरे दिन रविवार को क्रमिक अनशन पर मोर्चा के प्रवीण, रोहित, प्रदीप, सौरभ और विक्की क्रमिक अनशन पर बैठे। पूर्व प्राचार्य मोहनलाल, राजेंद्र गोयल, डॉक्टर मुकुट मोहन संगल व सद्भावना समाज कल्याण समिति केअध्यक्ष उधम सिंह, सेंट आरसी कांवेट स्कू ल के चेयरमैन अरविंद संगल ने इन्हें अपना समर्थन जताया। टीईटी जिलाध्यक्ष रश्मि शर्मा ने महिलाओं की धरने में भागीदारी बढ़ाने पर जोर दिया। शाम के समय एसडीएम उदय सिंह ने ज्ञापन लेकर इनकी मांगें शासन स्तर पर पहुंचाने का आश्वासन दिया। इसके बाद अनशन स्थगित कर दिया गया। धरनास्थल पर आफताब, फुरकान, राजेश, सुधीर, पंकज, सोनू, दीपक, सुमित आशीष अजेंद्र कुमार मौजूद रहे। 
********************
UPTET : एक सप्ताह में भर्ती नहीं तो आंदोलन  , टीईटी उत्तीर्ण एकता मोर्चा की बैठक में चेतावनी 

•प्रदेश सरकार की उदासीनता पर जताया आक्रोश 

महराजगंज। सदर बीआरसी परिसर में रविवार को टीईटी उत्तीर्ण एकता मोर्चा की बैठक र्हुई। इसमें शिक्षक भर्ती को लेकर बरती जा रही सरकारी उदासीनता पर कड़ा आक्रोश व्यक्त किया गया। एक सप्ताह के भीतर भर्ती शुरू नहीं होने पर उग्र प्रदर्शन की चेतावनी दी गई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष महेन्द्र कुमार वर्मा ने कहा कि टीईटी अभ्यर्थी पांच महीने से धैर्य और अनुशासन की परीक्षा दे रहे हैं। किंतु अब धैर्य की सीमा पार हो गई है। अगर एक सप्ताह के भीतर विज्ञापन के अनुसार नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं की गई तो मोर्चा पूरे प्रदेश में उग्र प्रदर्शन करने को विवश होगा। जिला उपाध्यक्ष ब्रजेश यादव ने कहा कि अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बने दो महीने बीत गए, लेकिन अभी तक शिक्षक भर्ती मामले में चुप्पी साधे हैं। उनको स्पष्ट करना चाहिए कि सरकार का नजरिया क्या है। इस मौके पर गिरिजेश मिश्र, हरिकेश विश्वकर्मा, हरिप्रकाश, राजेश कुमार, संतोष, उमेश चन्द्र मिश्र, मनीष पटेल, अवधेश कुमार, विजय कुमार, सदानंद पासवान और संजय कुमार समेत अन्य अभ्यर्थी मौजूद रहे।
************
UPTET : टीईटी अभ्यर्थियों ने रेलवे ट्रैक पर की नारेबाजी

मौके पर पहुंची पुलिस ने अभ्यर्थियों को समझाया
•शीघ्र नियुक्ति प्रक्रिया शुरू न होने पर आंदोलन की चेतावनी
 
देवरिया। नियुक्ति की मांग को लेकर टीईटी उतीर्ण अभ्यर्थियों ने जोरदार प्रदर्शन किया। सदर रेलवे स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर आधा घंटा तक नारेबाजी की। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने समझाबुझा कर अभ्यर्थियों को हटाया। इसके बाद स्टेशन के बाहर सभा कर प्रदेश सरकार पर अपनी भड़ास निकाली।
उत्तर प्रदेश टीईटी उतीर्ण संघर्ष मोर्चा के लोग टाउनहाल में इकट्ठा हुए। वहां से नारेबाजी करते हुए माल गोदाम के सामने रेलवे ट्रैक पर नारेबाजी करने लगे। आधे घंटे तक वहां शासन विरोधी नारे लगते रहे। 
इस दौरान कोई ट्रेन नहीं आयी। गोरखनाथ सिंह ने कहाकि टीईटी अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रकिया शुरू न करना सरकार की संवेदनहीनता और निर्णय लेने में अक्षमता है। पूरे प्रदेश में अभ्यर्थियों का आंदोलन उग्र होता जा रहा है। प्रदेश सरकार योग्य अध्यापकों को बाहर का रास्ता दिखाना चाहती है। अगर जल्द ही नियुक्ति प्रक्रिया शुरू नहीं हुई तो अभ्यर्थियों के आंदोलन को रोक पाना मुश्किल होगा। रघुवंश शुक्ला ने कहाकि सरकार तुष्टीकरण की व्यवस्था अपना रही है। जबकि प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए टीईटी अनिवार्य है। यदि सरकार भेद भाव करती है तो मोर्चा इसका पुरजोर विरोध करेगा। इस मौके पर मृगेन्द्र सिंह, दीपक सिंह, गौरीशंकर पाठक, अनुराग मल्ल, सच्चिदानंद मिश्र, राजीव दीक्षित, अजय पांडेय, राकेश कुमार, विकास पांडेय, मनोज कुमार, आत्म प्रकाश मिश्र, रामभरोसे कन्नौजिया, अंजनी सिंह, चंद्रप्रकाश कुशवाहा आदि उपस्थित रहे। 

न्यूज़ साभार - Amar Ujala (14.5.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.