Sunday, May 27, 2012

UPTET : टीईटी मेरिट के फार्मूले पर लगी मोहर ?



UPTET : टीईटी मेरिट के फार्मूले पर लगी मोहर ?


सहारनपुर : कई विकल्पों पर मंथन और माथापच्ची के बाद आखिरकार टीईटी की मेरिट के फार्मूले पर मोहर लग गई है। मामले में सरकार द्वारा न्याय विभाग से मांगी गई 'राय' से यह संकेत मिले है। माना जा रहा है कि यदि सब कुछ अनुकूल रहा तो अगले सप्ताह प्रदेश सरकार फैसले का ऐलान कर सकती है।

प्रदेश सरकार के गले की फास बनी टीईटी प्रक्रिया के दिन फिरने के आसार नजर आने लगे है। मामले में शासन द्वारा गठित की गई दो समितियों में एक सचिव बेसिक शिक्षा व दूसरी मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित की गई थी। सूत्रों का कहना है कि इनमें पहले कमेटी की राय टीईटी की मेरिट के अनुकूल नही थी जबकि दूसरी कमेटी की राय मेरिट प्रक्रिया के हक में रही। इसके बाद प्रदेश सरकार की ओर से टीईटी प्रक्रिया को रद्द न करने की बात सामने आई थी। अंतत: सरकार ने कानूनी उलझनों से बचने व अंतिम निर्णय के लिए करीब 14 दिन पहले मामला न्याय विभाग को 'राय' के लिए भेजा था।

तीन फार्मूलों पर मंथन

टीईटी पर निर्णय संबंधी मामला तीन फार्मूलों से होकर गुजरा। दो कमेटियों ने इन्हीं फार्मूलों पर विचार किया था। बताते है कि फार्मूला नं-3 को ही प्रक्रिया का आधार बनाने की सहमति दी गई। न्याय विभाग के पास राय के लिए मामला रेफर करने के पीछे भी यही प्रमुख कारण था।

आधार ने दी मजबूती

जानकार सूत्रों का कहना है कि तत्कालीन प्रदेश सरकार ने मंत्रिमंडल के सामूहिक निर्णय के बाद ही टीईटी के पात्रता के आधार को बदलकर उसकी मेरिट में बदलने का निर्णय लिया था। और यह निर्णय अकाट्य है।

फार्मूला-1


इसमें विशिष्ट बीटीसी की तर्ज पर हाईस्कूल, इंटर, स्नातक व बीएड के प्राप्तांकों को जोड़कर मेरिट बनाई जानी थी।


फार्मूला-2


इसमें स्नातक व बीएड के प्राप्तांकों का 25-25 प्रतिशत तथा टीईटी के प्राप्तांकों का 50 प्रतिशत जोड़ा जाना था।


फार्मूला-3


इसमें टीईटी की मेरिट के आधार पर सीधे नियुक्ति दिए जाने का प्रावधान है। बता दें कि यह प्रक्रिया तत्कालीन सरकार द्वारा पहले ही घोषित की गई थी।

और फार्मूले पर लगी मोहर ?


विभागीय सूत्रों के मुताबिक न्याय विभाग से मांगी गई राय की रिपोर्ट सरकार को मिल चुकी है। इसमे फार्मूला नं-3 पर मोहर लगने के संकेत है। यदि सब कुछ अनुकूल रहा तो सरकार मामले पर अगले सप्ताह अपने फैसले का ऐलान कर सकती है। बताते है कि निकाय निर्वाचन की अधिसूचना घोषणा में आड़े नही आएगी। प्रक्रियानुसार नियुक्ति में डेढ़ से दो माह का समय लग सकता है।

आवेदक के पास उपलब्ध प्रमाण
1-ओएमआर शीट की कार्बन प्रति
2-टीईटी का अंक प्रमाणपत्र
3-इंटरनेट की आंसरशीट
4-परीक्षा की प्रश्न पुस्तिका
मूल ओएमआर से मिलान

यदि प्रदेश सरकार टीईटी की मेरिट के आधार पर नियुक्ति प्रक्रिया करती है तो आवेदक के पास मौजूद ओएमआर शीट की कार्बन प्रति का एजेंसी के पास मौजूद मूल ओएमआर शीट से मिलान किया जायेगा। मिलान में इंटरनेट की आंसरशीट भी आधार बनेगी। यदि आवेदक की ओएमआर शीट के मिलान में गड़बड़ी मिलती है तो उसे प्रक्रिया से बाहर कर दिया जायेगा


News : Jagran (27.5.12)

4 comments:

  1. muskan mam if u don't mind..then pls give source of news link...

    ReplyDelete
  2. sorry mam link mil gaya..

    http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_9306070.html

    ReplyDelete
  3. 2-3 hafto me sarkar nahi 29 may ko tetians nirday karenge ki bharti kaise hogi aur chunav kaise hoga.Sarkar hume krantikari hi bnana chahti hai to hum yahi bnenge.Humare sath wo yuwa berojgar bhi aage aa rahe hain jinhe sarkar ne berojgari bhatte k naam pe gumrah kiya hai. Dekhte hai ki sarkar ki upechapurd niti kaha tak safal hoti hai. Friends come forward. Ye kranti ki shuruwat hai,hume loktantra ki raksha karna hai.

    ReplyDelete
  4. Sarkar academic merit sirf isliye bnana chahti hai kyoki jyadatar college inke rishtedaro k hain jo paise lekar nakal karwate hain aur merit badhwate hain,exam bhi nahi dena padta aur marksheet ghar par. B.ed entrance me solver se lekar exam aur practical tak ye paisa loot.te hain. Inhe dar hai ki agar merit tet hi banegi to academic merit badhane k liye inhe paisa kaun dega. Dosto humne bahut samay se intzaar kiya tha ki is bharti me exam ho aur jab aisa hua to bhrasht shasan aur prashasan ko ye manjur nahi. Par ab kuch bhi ho apni shakti ko dikha dena hai hume aane wali peedhi ko ek uttam disha deni hai.

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.