Thursday, June 21, 2012

UPTET /UP Basic Education Dept. महिलाओं व विकलांग टीचर्स की पोस्टिंग घर के पास


UPTET /UP Basic Education Dept. महिलाओं व विकलांग टीचर्स की पोस्टिंग घर के पास

Basic Education Deptartment Transfer Policy : -
Women and Disabled Teacher Gets Posting Near By Hometown -
विस ॥ लखनऊ : अखिलेश सरकार ने ट्रांसफर पॉलिसी में संशोधन करके महिलाओं और विकलांग टीचर्स को उनके घर के करीब पोस्टिंग देने का फैसला लिया है। वहीं 73 हजार शिक्षकों की नई भर्ती टीईटी के माध्यम से होनी है। असेंबली में बेसिक शिक्षा विभाग के पारित बजट में प्रावधान है कि जुलाई से 64 हजार शिक्षा मित्रों को ट्रेंड किया जाए। अप्रशिक्षित शिक्षा मित्रों की ट्रेनिंग का काम जून 2015 तक करने का लक्ष्य रखा गया है।

6 से 14 साल के बच्चों को शिक्षा का हक दिलाने के लिए घर-घर संपर्क कर स्कूल चलो अभियान के जरिये बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिलाया जाएगा। पिछले साल बचे 2311 नये प्राइमरी स्कूल तथा वर्तमान वित्तीय वर्ष में 313 उच्च प्राथमिक विद्यालय खोलने की स्वीकृति दी गई है। साथ ही अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में 271 प्राइमरी और 5 दर्जन उच्च प्राथमिक विद्यालय खोलने का लक्ष्य सरकार ने रखा है। बेसिक शिक्षा विभाग कक्षा 8 तक के छात्रों को मुफ्त किताबें और यूनीफॉर्म देगा। विकलांग बच्चों को एजुकेशन के तहत 132 आवासीय केंद्र बनेंगे। 15 साल तक के 182 लाख निरक्षरों को साक्षर बनाने का लक्ष्य बनाया गया है।

News Source : Navbharat Times - Lucknow Edition (20.6.12)
*******************
UPTET : टीईटी घोटाले का एक और आरोपी गिरफ्तार

रमाबाई नगर, कार्यालय संवाददाता : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में अभ्यर्थियों के चयन के नाम पर वसूली के मामले में अकबरपुर पुलिस ने एक और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी से की गई पूछताछ में पुलिस को अहम सुराग मिले हैं। पुलिस ने आगे की तफ्तीश के लिए रिमांड पर लेने की बात कही है

बताते चलें कि 31 दिसंबर 2011 को अकबरपुर पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 8673000 रुपये बरामद किए थे। पूछताछ में सभी ने टीईटी चयन परीक्षा में उत्तीर्ण कराने के नाम पर उक्त धनराशि वसूलने की बात कही थी। पुलिस ने 6 जनवरी 2012 को रैकेट के चार सदस्यों तथा 11 जनवरी को साक्षरता एसोसिएट प्रोग्राम कोआर्डिनेटर नरेंद्र प्रताप सिंह व उनके सहयोगी गोमती नगर लखनऊ के रामशंकर मिश्रा को गिरफ्तार किया था। इन दोनों के कब्जे से भी पांच लाख रुपया बरामद हुआ था। इसके बाद पुलिस ने टीईटी घोटाले के मुख्य सूत्रधार शिक्षा निदेशक संजय मोहन को गिरफ्तार कर बड़ी सफलता हासिल की थी। मामले में अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। वहीं अकबरपुर कोतवाली में दर्ज मुकदमे में वीपी सिंह उर्फ पुष्पराज निवासी समसपुर सुरानी थाना सरधना मेरठ वांछित चल रहा था। सोमवार रात पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर रूरा टेंपो स्टैंड पर वाहन का इंतजार कर रहे वीपी सिंह को गिरफ्तार कर लिया। अकबरपुर कोतवाल दिनेश त्रिपाठी ने बताया पकड़ा गया युवक टीईटी प्रकरण में वांछित चल रहा था। युवक ने भर्ती प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को पास कराने के लिए मेरठ तक जाल फैलाने की बात स्वीकारी है। आरोपी को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.