Thursday, September 13, 2012

UPTET : अगले माह से यूपी में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन



UPTET : अगले माह से यूपी में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन



बेसिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती मामले पर इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। शिक्षकों की भर्ती के लिए माह के अंत तक आवेदन निकलने और अगले माह से आवेदन लेने पर सहमति बनी है।

एनसीटीई ने राज्यों को 1 जनवरी 2012 तक शिक्षकों की भर्ती की अनुमति दी थी। यूपी में 72 हजार 825 शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए, लेकिन तय समय के अंदर भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई। इसलिए राज्य सरकार ने 31 मार्च 2015 तक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मांगी थी।

सूत्रों का कहना है कि एनसीटीई 31 मार्च 2014 तक सहमति देने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति हो गया है। एनसीटीई ने अधिसूचना जारी करने के लिए विधि विभाग से राय मांगी है। आवेदन की तिथि समाप्त होते ही काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी जिससे नवंबर में ही शिक्षकों को ज्वाइनिंग दे दी जाए। अभ्यर्थियों को कितने जिलों में आवेदन की छूट होगी, इसे तय किया जाना बाकी है

इलाहाबाद हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ बुधवार को बैठक की। इसमें बताया गया कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास बीएड डिग्रीधारकों को शिक्षक पद पर भर्ती के लिए सैद्धांतिक सहमति दे दी है।

इस संबंध में शीघ्र ही लिखित आदेश मिल जाएगा। इसलिए हाईकोर्ट के निर्देशानुसार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के लिए तैयारियां शुरू की जाएं। सूत्रों का कहना है कि बैठक में यह सहमति बनी है कि एनसीटीई से अनुमति मिलने के तुरंत बाद इसी माह भर्ती प्रक्रिया के लिए विज्ञापन निकाल दिया जाए और अक्तूबर में आवेदन लेने की अंतिम तारीख रखी जाए। आवेदन पत्रों की छंटाई व जांच के बाद काउंसलिंग नवंबर के दूसरे हफ्ते तक पूरी करने के साथ ज्वाइनिंग शुरू कर दी जाए


News Source : Amar Ujala (13.09.12)
***********************************
Apply in - How many districts creates again a confusion. Last time court directs - Candidates can apply in any number of districts. Now again this question arise. 

Additionally many things not clear about this recruitment. Hopefully by the end of this month it will be clear.

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.