Thursday, October 4, 2012

UPTET 2012 - टीईटी-2012 के लिए अधिसूचना 25 तक



UPTET 2012 - टीईटी-2012 के लिए अधिसूचना 25 तक

जनवरी-2013 में होगी परीक्षा शिक्षाविद् तैयार करेंगे प्रश्नपत्र इण्टर नहीं स्नातक अभ्यर्थी होंगे शामिल अलग-अलग मिलेंगे आवेदन पत्र
इलाहाबाद (एसएनबी)। सरकार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2012 के लिए अधिसूचना 25 अक्टूबर तक जारी करेगा। इस बार टीईटी में कई बदलावहोने जा रहे हैं। इससे परीक्षा औरव्यवस्थित तरीके से होगी और भीड़ भी कम हो जायेगी क्योंकि इसमें इण्टर के बजाय परीक्षा में स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। इससे टीईटी कराने वाली संस्था सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय, एलनगंज, इलाहाबाद को भी काफी राहतमिलेगी। सूत्रों के मुताबिक इस बार टीईटी में इंटर के अभ्यर्थी शामिल नहीं हो सकेंगे। स्नातक अभ्यर्थियों को ही परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। आवेदन पत्रों को सुविधापूर्वक अभ्यर्थियों तक पहुंचाने की कवायद तेज हो गयी है। पंजाब नेशनलबैंक और यूनियन बैंक आफ इण्डिया में से किसी एक बैंक से आवेदन पत्र दिये जाने की तैयारी है। शासन ने बैंक के सामने शर्त रखी है कि फार्म बैंक की सभी शाखाओं से मिलेगा न कि एक या दो शाखाओं से। कोशिश होगी कि ग्रामीण क्षेत्र के अधिक से अधिक अभ्यर्थी वहीं से फार्म ले जिससे कि शहरी क्षेत्र में भीड़ न आ पाये क्योंकि पिछली बार फार्म वितरण पंजाब नेशनल बैंक की कुछ शाखाओं से हुआ था। ऐसे में अभ्यर्थियों की ज्यादा भीड़ जुट जाने पर कई स्थानों पर लाठीचार्ज हुआ था। टीईटी के फार्म के दौरान अभ्यर्थियों के ऊपर रहेगा कि वे प्राथमिक कक्षाओं के लिए ही फार्म भरना चाहते हैं या जूनियर हाईस्कूल तक के लिए। ऐसे में अगर वे प्राथमिक का फार्म भरना चाहेगे तो उन्हें एक फार्म भरना होगा जबकि जूनियर के लिए दो फार्मभरने होंगे। आवेदन पत्र 25-26 अक्टूबर से लेकर 25 नवंबर तक मिलेंगे और अभ्यर्थियों से लिये भी जायेंगे जबकि परीक्षा जनवरी 2013 में होना प्रस्तावित है। इसबार टीईटी के प्रश्नपत्रों की खामियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि यूपी बोर्ड ने जब टीईटी करवायी थी तो उसने कम्प्यूटर फार्म से ही प्रश्नपत्र तैयार करवा लिया था लेकिन सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, कार्यालय टीईटी परीक्षा के प्रश्नपत्र शिक्षाविदों से तैयार करवाने जा रहा है जिससे कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी प्रश्नपत्र और उसके उत्तर में न रह जाये जिससे कि बाद में अभ्यर्थी परेशान करने लगे। THD परीक्षा की खामियां होंगी दूर : सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज, इलाहाबाद को टीईटी परीक्षा करानेकी जिम्मेदारी सौपी गयी है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय सबसे पहले उन खामियों को दूर करने में लगा हुआ है जिसकी वजह से यूपी बोर्ड की किरकिरी हुईथी। इस परीक्षा को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सुश्री भावना शिक्षार्थी बहुत गंभीरता से ले रही हैं। अभ्यर्थियों की संख्या होगी कम : इस बार फार्म स्नातक उत्तीर्ण या स्नातक परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही भर सकेंगे। इससे भी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को काफी राहत मिलेगी क्योंकि इण्टर के अभ्यर्थियों के शामिल न होने से काफी भीड़ कम हो जायेगी। 

Source - Rashtriya Sahara
4-10-2012
**************************
Problems of UPTET 2011 is trying remove in UPTET 2012, So that any unwanted problems can be avoided. Exam is proposed in Jan 2013. And by the end of this month, Notification for UPTET 2012 can be released.

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.