Monday, October 8, 2012

UPTET - टीईटी से शिक्षक नियुक्ति का खुलेगा पिटारा



UPTET - टीईटी से शिक्षक नियुक्ति का खुलेगा पिटारा


-जिले में 150 अध्यापकों को मिलेगी नौकरी

- 20 अक्टूबर से भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन


जागरण संवाददाता, सहारनपुर : प्रदेश में टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) से शिक्षकों की नियुक्ति का पिटारा सोमवार को खुल जाएगा। कुल 9820 पदों में से जिले में 150 शिक्षकों की भर्ती होगी। खास बात यह है कि भर्ती को बीटीसी, विशिष्ट बीटीसी व उर्दू प्रवीणताधारी ही पात्र होंगे। 20 अक्टूबर से आनलाइन आवेदन पत्र भरे जाएंगे। वर्ष 2012 के अंतिम 40 दिन आवेदकों को नौकरी की सौगात दे सकते हैं।

प्राइमरी शिक्षक की नौकरी के लिए जारी घमासान अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। टीईटी से 72, 825 शिक्षकों की नियुक्ति का मामला कानूनी प्रक्रिया में उलझा है। हालांकि सरकार द्वारा दिसंबर में जारी विज्ञापन के आधार पर मांगे गए आवेदनों को निरस्त कर नए सिरे से आवेदन लेने का निर्णय लिया है। बीटीसी-2004, विशिष्ट बीटीसी-2007 व विशेष चयन-2008 के अलावा उर्दू प्रवीणताधारी शिक्षकों के लिए अलग से 9820 पद रखे गए हैं। इनमें से जिले को 150 पदों का आवंटन किया गया है।

प्रदेश में एक साथ आएंगे विज्ञापन

बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक, नियुक्ति के लिए प्रदेश में एक साथ सोमवार आठ अक्टूबर को सभी बीएसए द्वारा विज्ञापन जारी किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को आनलाइन आवेदन करने होंगे। आवेदन 20 अक्टूबर से शुरू होकर 20 नवंबर तक लिए जाएंगे। पदों के आरक्षण व फीस आदि का विवरण वेबसाइट से मिलेगा।

जिले में आवेदकों की संख्या

विभागीय सूत्रों के मुताबिक, बीटीसी-2004 के 87, विशिष्ट बीटीसी-2007 व विशेष चयन-2008 के तीन व उर्दू बीटीसी प्रवीणताधारी के 15 डिग्रीधारक हैं। कुल आंकड़ा 138 तक पहुंच रहा है। खास बात यह है कि भर्ती के लिए आवेदक का टीईटी उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। वर्ष-2012 के अंतिम 40 दिन आवेदकों के लिए नौकरी की सौगात लेकर आ रहे हैं। अभ्यर्थियों के मुताबिक, 138 में से टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की संख्या करीब 80 है। माना जा रहा है कि यदि अभ्यर्थियों की भर्ती जिलास्तरीय होती है तो सभी 80 आवेदकों की नौकरी पक्की होगी।

क्यों वंचित थे डिग्रीधारक?
बीटीसी-2004, विशिष्ट बीटीसी व उर्दू बीटीसी डिग्रीधारकों को प्रवेश देरी से मिलने के कारण उनका प्रशिक्षण भी देरी से पूरा हुआ, जबकि इनके बैच के 90 फीसदी अभ्यर्थियों को टीईटी लागू होने से पहले ही नौकरी मिल चुकी है

Source - Jagran
6-10-2012
**********************************
Many candidate saying that by today new advertisement for B Ed/TET qualified will come.
Where is that advertisement ??

It may be possible that after matter is disposed in HC advertisement may comes.

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.