Friday, March 22, 2013

Ye ho gaya hai UP Mein Shiksha Ka Haal

Ye ho gaya hai UP Mein  Shiksha Ka Haal


ढूंढ़े नहीं मिले गणित और विज्ञान के शिक्षक

जागरण कार्यालय, अंबेडकरनगर : जिले के प्राथमिक एवं जूनियर विद्यालयों में गणित एवं विज्ञान शिक्षकों का टोटा है। ऐसे में इन विषयों के शिक्षक ढूंढ़े नहीं मिल रहे हैं। इसके लिए शिक्षक भर्ती प्रक्रिया व प्रोन्नति पर शासन से लगाई गई रोक रोड़ा बनी है। आंकड़े बताते हैं कि, जिले भर में करीब ढाई सौ विद्यालयों में गणित व विज्ञान के शिक्षकों की कमी है।
परिषदीय शिक्षा को भले ही बेहतर बनाए जाने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन इसका मूलभूत ढांचा ही चरमरा रहा है। कारण जिले भर में करीब ढाई सौ विद्यालयों में गणित व विज्ञान विषय के शिक्षकों का टोटा है। ऐसे में इन विषयों की पढ़ाई से छात्र अधूरे रह गए हैं। शासन स्तर से शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू किए जाने के बाद से अनुमान लगाए जा रहे थे कि, किल्लत कुछ हद तक कम होगी, लेकिन इस पर कांउसिलिंग शुरू होते ही रोक लग गई। मामला अब तक लंबित चल रहा है। उधर शिक्षकों को पदोन्नति दिए जाने के बाद भी कमियों को दूर किए जाने की उम्मीद थी। फरवरी माह में शासन से प्रोन्नति पर लगी रोक हटने के बाद बीएसए कार्यालय में तैयारियां जोरों पर शुरू हो गई थीं।
इस बीच मार्च में शासन ने फिर से रोक लगाने का फरमान जारी कर दिया। इसके बाद विषय विशेष के शिक्षकों की कमी दूर होने की उम्मीदों पर पानी फिर गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दलसिंगार यादव ने बताया कि, प्रोन्नति होने के बाद कमियां कुछ हदतक पूरी होने की उम्मीद थी। शासन से लगी रोक हटने के बाद शिक्षकों की तैनाती कर दी जाएगी




News Source : Jagran (22.3.2013)
*************************************
One side there are several UPTET (Upper Primary) Qualifide Candidates are waiting for JOB. And other side Qualifide Science/Math teachers shortage.

Gr8 Ulta Pulta

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.