Monday, July 15, 2013

Shiksha Mitra News : इंटरमीडिएट उत्तीर्ण शिक्षा मित्रों का स्थायी शिक्षक बनने का सपना होगा पूरा



Shiksha Mitra News : इंटरमीडिएट उत्तीर्ण शिक्षा मित्रों का स्थायी शिक्षक बनने का सपना होगा पूरा


मैनपुरी (भोगांव): इंटरमीडिएट उत्तीर्ण शिक्षामित्रों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण इसी माह से दिए जाने से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण शिक्षामित्रों का स्थायी शिक्षक बनने का सपना भी सम्भवत: पूरा हो जायेगा।

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षामित्रों को स्थायी शिक्षक बनाने की श्रृंखला में पहले दो चरणों में स्नातक शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनमें से पहले चरण में 60 हजार स्नातक शिक्षा मित्रों की ट्रेनिंग इसी वर्ष पूरी होने पर उन्हें जनवरी 2014 में स्थायी शिक्षक के रूप में समायोजित करने की सरकार की नीयत है। दूसरे चरण के 64 हजार स्नातक शिक्षा मित्रों की ट्रेनिंग जुलाई 2012 में शुरू करा दी गई थी। अब इंटरमीडिएट उत्तीर्ण शेष रह गए 46 हजार शिक्षा मित्र भी दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण की लाइन में लगे हुए थे। उन्हें आशा थी कि प्रदेश सरकार देर सवेर उन्हें भी बीटीसी प्रशिक्षण दिलाकर स्थानीय शिक्षक बनाने की पहल करेगी। उनकी आशाओं के अनुरूप पूर्व में जारी शासनादेश के क्रम में राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों को इसी माह से इंटरमीडिएट उत्तीर्ण 46 हजार शिक्षा मित्रों को दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दो वर्षीय प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम बनाने के निर्देश दिए गए हैं। माना जा रहा है कि इंटरमीडिएट उत्तीर्ण शिक्षा मित्रों की बीटीसी की ट्रेनिंग इसी माह के आखिरी सप्ताह से प्रारंभ हो जायेगी। जिससे इंटरमीडिएट उत्तीर्ण शिक्षा मित्रों का भी स्थायी शिक्षक बनने का स्वप्न पूरा होने की संभावनाओं के चलते उनके चेहरे खुशी से खिल उठे है


News Sabhaar : Jagran (15.7.13)

2 comments:

  1. 110 % Kah saKta hU ki yeh
    sarKar ki chaL hai 2014 chUnao k Liy.Jab KUCh siKsa Mitro ka JUly Me pural hoRaha to unhe Aug or sep Me Join Kary

    ReplyDelete
  2. Sikshamitro savdhan . bina tet pas kiye sapne me bhi mat sochana ki regular ho jaoge. yah vote lene ke liye ek naya bank khola ja raha hai. is band hone wale bank me bhulkar bhi kuchh deposit mat karna nahi to phas jaoge is bhulbhulaiya me.it is my faith prediction.

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.