Monday, July 1, 2013

UP : हजारों शिक्षक रिटायर, कई स्कूलों में लगेंगेे ताले


UP : हजारों शिक्षक रिटायर, कई स्कूलों में लगेंगेे ताले



प्राथमिक विद्यालयों में पहले से ही है शिक्षकों का टोटा
•73 हजार बेसिक शिक्षकों की अटकी है चयन प्रक्रिया

जून के अंतिम दिन प्रदेश में बेसिक, माध्यमिक के लगभग 10 हजार शिक्षक रिटायर

गणित, अंग्रेजी, विज्ञान शिक्षकों के पद खाली

इलाहाबाद। प्रदेश के बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के लगभग 10 हजार शिक्षक 30 जून को रिटायर हो गए। शिक्षकों के सेवानिवृत्त होने और पहले से ही शिक्षकों की कमी से परेशान प्राथमिक विद्यालयों में सत्र के पहले दिन कई स्कूलों के ताले तक खुलने की नौबत नहीं है। पहली जुलाई से सर्व शिक्षा अभियान का नया सत्र शुरू होने जा रहा है। सत्र की शुरुआत भगवान भरोसे होने जा रही है।
प्राथमिक शिक्षा में पिछले पांच साल से शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर बने उहापोह के कारण विद्यालयों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है। प्रदेश सरकार से उम्मीद थी लेकिन डेढ़ साल बीत गए, भर्ती की घोषणा और प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी चयन प्रक्रिया पर रोक लगी हुई है। हाल यह है कि प्रदेश में लगभग पांच हजार विद्यालयों में ताले लग चुके हैं और सात हजार से अधिक विद्यालयों में केवल एक शिक्षक हैं। उनके छुट्टी पर होने की दशा में विद्यालयों में पढ़ाई नहीं होती। माध्यमिक विद्यालयों का हाल और खराब है। नई नियुक्ति नहीं होने से कई विषयों के तो शिक्षक ही नहीं हैं। यही हाल डिग्री कालेजों का भी है। शिक्षकों के चयन को लेकर जद्दोजहद चल रही है जिसका खामियाजा छात्रों का भुगतना पड़ रहा है।
प्राथमिक विद्यालय शिक्षामित्रों के भरोसे ः
शिक्षा की रीढ़ कहे जाने वाले प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 73 हजार पदों पर भर्ती होनी थी। कोर्ट की रोक और प्रदेश सरकार की हीलाहवाली के कारण प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती का काम ठप पड़ा है। प्राथमिक विद्यालयों की शिक्षा पूरी तरह से शिक्षामित्रों के भरोसे चल रही है। शिक्षामित्र न पहुंचें तो हजारों स्कूलों के ताले न खुलें। अब 30 जून को अकेले इलाहाबाद में ही 263 शिक्षकों के रिटायर होने के कारण प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी हो गई है।

बारिश के बीच आज से खुलेंगे स्कूल
इलाहाबाद (ब्यूरो)। महीने भर के अवकाश के बाद सोमवार को सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय खुल जाएंगे। प्राथमिक विद्यालयों के खुलने का समय प्रात: सात बजे से होने के कारण पहले ही दिन बच्चों को बारिश के बीच स्कूल पहुंचने में परेशानी हो सकती है। माध्यमिक विद्यालयों का समय 10 से चार बजे के बीच होने के कारण इंटर कॉलेज के छात्रों की परेशानी कम होगी। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में नया सत्र दो जुलाई से शुरू होगा। इसके अतिरिक्त शहर के सीबीएसई से जुड़े पब्लिक स्कूल दो और चार जुलाई के बीच खुलने की संभावना है। आईसीएसई से जुड़े कुछ स्कूल जुलाई के दूसरे सप्ताह में खुलेंगे।
गणित, अंग्रेजी, विज्ञान शिक्षकों के पद खाली
माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी-पीजीटी के चयन में अनियमितता के बाद जांच और सरकार की ओर से चयन बोर्ड में अध्यक्ष सहित सदस्यों की नियुक्ति नहीं करने से चयन कार्य पिछले दो वर्ष से ठप पड़ा है। अब फरवरी में नए सदस्यों और अध्यक्ष की नियुक्ति होने के बाद ठप पड़ी चयन प्रक्रिया फिर से शुरू होने की उम्मीद बंधी है। चयन बोर्ड के काम पर रोक लगने से पिछले सत्र और वर्तमान सत्र में शिक्षकों के रिक्त पड़े 30 हजार पदों पर गतिरोध बना हुआ है। नतीजा है कि ज्यादातर विद्यालयों में विज्ञान, गणित जैसे प्रमुख विषयों के शिक्षक नहीं है। हिन्दी, अंग्रेजी के शिक्षक इन विषयों में अटेंडेंस तो ले लेते हैं, पढ़ाई नहीं हो पा रही। इलाहाबाद में भी जून के अंतिम दिन लगभग 155 शिक्षकों के रिटायर होने के बाद समस्या और बढ़ेगी।



टीईटी का मामला उलझा, शासन को भेजी फाइल
फीरोजाबाद (ब्यूरो)। शिक्षक भर्ती को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग में अब शासनादेश मुसीबत बढ़ा रहा है। एक तरफ जिनका काउंसिलिंग में नंबर आ गया है वो तो दूसरी तरफ वो अभ्यर्थी हैं जो नंबर आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बीएसए का कहना है कि वर्ष 2011 में कुछ ऐसे छात्र थे जो बीटीसी परीक्षा में पहले वर्ष के छात्र थे लेकिन इस वर्ष जो शासनादेश आया है उसको लेकर वह भी परेशान हैं। मामले को शासन के पास भेजा है


Sabhaar : अमर उजाला 


5 comments:

  1. टीईटी चयन को वसूले 87 लाख सहित पांच गिरफ्तार
    Dec 31, 08:45 pm
    -आगरा से लखनऊ जाते समय अकबरपुर में पुलिस के हत्थे चढ़े
    ... अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में सफलता का आश्वासन देकर अभ्यर्थियों से वसूले गये 87 लाख रुपये सहित कार सवार पांच युवकों को शनिवार दोपहर अकबरपुर में पुलिस ने दबोच लिया। आरोपी रुपये लेकर आगरा से लखनऊ जा रहे थे। बरामद धनराशि को रिजर्व बैंक में जमा कराने के साथ ही आरोपियों के खिलाफ आयकर अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।
    टीईटी में सफलता की गारंटी देकर वसूलेगए रुपये लेकर टाटा वेंचुरा कार यूपी 83 टी 2326 से कुछ युवकों के लखनऊ जाने की सूचना आयकर विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर को मिली। उनके निर्देश पर आयकर विभाग के सहायक निदेशक इन्वेस्टीगेशन पंकज श्रीवास्तव व आरके अग्रवाल ने कानपुर, औरैया व इटावा के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से उक्त वाहन को रुकवाने के लिए कहा। अफसर सक्रिय होते इससे पहले ही कार सवार युवक औरैया जिले की सीमा से आगे निकल गए। रमाबाईनगर जिले के डीएम मयूर माहेश्वरी के निर्देश परएसपी सुभाष दुबे, सीओ सदर सुभाष शाक्य व कोतवाल अकबरपुर ने फोर्स के साथ अकबरपुर कोतवाली के सामने बैरियर लगाकर कार को रोक लिया।
    एसपी ने बताया कि कार से रतन कुमार मिश्रा पुत्र कैलाश चंद्र मिश्रा निवासी छतसारी थाना अलीगंज एटा, अमरेंद्र कुमार जायसवाल निवासी मठियापार्क दुधरा संत कबीर नगर, हाल मुकाम ए-86 इंद्रपुरी न्यू आगरा, विनय सिंह सिकरवार पुत्र मलखान सिंह निवासी कुबेरपुर थाना हितमामपुर आगरा, अशोक मिश्र पुत्र योगेश निवासी याकूबगंज थाना सहावत एटा व कार चालक देशराज परिहार पुत्र दर्शन सिंह निवासी मुठलाही थाना ढौकी आगरा को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से 87 लाख रुपया बरामद हुआ है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि किराये की कार से यह धन लेकर मनीष चतुर्वेदी निवासी दिबियापुर औरैया व माधौ ठाकुर निवासी बदायूं को लखनऊ चारबाग में शामचार बजे देने का वादा किया था। एसपी ने बताया कि एक निजी लॉ कालेज में शिक्षक रतन कुमार के पास से 51 लाख रुपये, निजी कालेज में शिक्षक अमरेंद्र के पास से 28 लाख रुपये तथा प्राथमिक शिक्षक विनय सिंह के पास से आठ लाख रुपये बरामद हुए हैं। आयकर अधिकारी पंकज श्रीवास्तव व आरके अग्रवाल ने बताया कि टीईटी के नाम पर वसूली गई धनराशि सील कर रिजर्व बैंक में जमा की जाएगी। आरोपियों से पूछताछके बाद आयकर अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी। फिलहाल लखनऊ पुलिस को रैकेट के शेष दोनों सदस्यों को पकड़ने के लिए अवगत कराया गया है।

    ReplyDelete
  2. han ab Mulayam,Akhilesh aur Dimpal khud school m jakar padhayenge jis se sikshakon ki kami kafi had tak dur ho jayegi haha

    ReplyDelete
  3. frnds is gov ke ane se up ne kitni progress ki h vo to dekhne layak h ab vo din door ni jab hum logo ko 2 baqt ka khana v naseeb nhi hoga.

    ReplyDelete
  4. frnds up gov ko teachers ki jarurat he hi ni .up ke log to anpadh hi rhe h to a6a h

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.