Tuesday, August 20, 2013

LT Grade Teacher Recruitment Uttar Prades पीजी-वेटेज के फेर में उलझी राजकीय शिक्षकों की भर्ती


LT Grade Teacher Recruitment Uttar Prades पीजी-वेटेज के फेर में उलझी राजकीय शिक्षकों की भर्ती

शैक्षिक अर्हता के अतिरिक्त अंकों के लिए होगा नियमावली में संशोधन

लखनऊ। प्रदेश के राजकीय कॉलेजों में तीन हजार एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती अब पीजी-वेटेज के फेर में उलझ गई है। पहले नियमावली में यह संशोधन किया जाएगा कि शिक्षक भर्ती में परास्नातक अभ्यर्थियों को 15 फीसदी अंकों का वेटेज दिया जाए या नहीं। और यदि वेटेज दिया जाए तो वह किसी भी विषय में परास्नातक के लिए मान्य होगा या संबंधित विषय के लिए।

राजकीय कॉलेजों में हाईस्कूल तक पढ़ाने के लिए एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती में शैक्षिक अर्हता स्नातक है। इसमें परास्नातक अभ्यर्थियों को 15 प्रतिशत अंकों का वेटेज दिया जाता है। पिछली भर्तियों में इस बात पर आपत्ति उठी थी कि किसी भी विषय में परास्नातक होने पर यह वेटेज दे दिया जाता है। उदाहरण के तौर पर किसी ने बीएससी किया और बाद में हिंदी या अंग्रेजी में एमए कर लिया। ऐसे में विज्ञान शिक्षक के लिए आवेदन करने वालों को भी हिंदी या अंग्रेजी के आधार वेटेज मिल जाता था। इसको शिक्षण के लिए अनुपयोगी बताते हुए हाईकोर्ट में भी मामला पहुंचा था। यही वजह है कि तीन हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए शासन में भेजे गए प्रस्ताव पर कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है। शासन ने वेटेज के बारे में नियमावली संशोधन के लिए निदेशालय को निर्देश दिए थे। अब निदेशालय ने संशोधन के लिए नया प्रस्ताव भेजा है जिसमें वेटेज को खत्म करने की बात कही गई है। शासन में अधिकारी इस बात पर भी सहमत नहीं हैं। उनका मानना है कि 

संबंधित विषय में यदि कोई परास्नातक है तो उसे वेटेज मिलना चाहिए। 
यही वजह है कि भर्तियों पर निर्णय नहीं लिया जा सका है। प्रदेश में कुल 1500 महिला और 1500 पुरुष शिक्षकों की भर्ती के लिए दोबारा संशोधन प्रस्ताव शासन ने मांगा है। इस संशोधन के बाद ही विज्ञापन निकाला जाएगा




News Sabhaar : अमर उजाला (20.8.13)
*************
उदाहरण के तौर पर किसी ने बीएससी किया और बाद में हिंदी या अंग्रेजी में एमए कर लिया। ऐसे में विज्ञान शिक्षक के लिए आवेदन करने वालों को भी हिंदी या अंग्रेजी के आधार वेटेज मिल जाता था। इसको शिक्षण के लिए अनुपयोगी बताते हुए हाईकोर्ट में भी मामला पहुंचा था।

What I felt is - If a candidate going to teach Mathematics and want to become LT Grade Mathemetics Teacher then weightage of 15 marks should be given to him if he/she studied Mathemeatics at PG Level.

It is a clear joke to give weightage of 15 marks to M.A Degree to become Mathematics Teacher.

It is a good step to give weightage of marks in concerned subject in which a candidate going to teach -
संबंधित विषय में यदि कोई परास्नातक है तो उसे वेटेज मिलना चाहिए

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.