Sunday, August 4, 2013

UP Basic School Primary Upper Primary Teacher Transfer News : मनचाहा तबादले वाले शिक्षकों में ज्यादातर के माता-पिता बीमार!


UP Basic School Primary Upper Primary Teacher Transfer News : मनचाहा तबादले वाले शिक्षकों में ज्यादातर के माता-पिता बीमार!

ज्यादातर की सिफारिशों में एक जैसी बीमारी का जिक्र
दूरी के साथ-साथ एचआरए भी है एक बड़ी वजह


जिले के माल ब्लाक में कोई भी शिक्षक अपनी तैनाती नहीं चाहता। उसके पीछे एक कारण दूरी है तो दूसरा कारण मकान किराया भत्ता (एचआरए) है। यहां 141 प्राथमिक विालय और 49 उच्च प्राथमिक विालय हैं इनमें कई तो एकल संचालित हैं। फिर भी शिक्षक यहां नहीं जाना चाहते। विभागीय जानकारों के मुताबिक माल में तैनात शिक्षकों को मकान किराया भत्ता (तकरीबन दो हजार रुपए महीना) नहीं दिया जाता है। जिसकी वजह से माल में तैनाती के लिए एक भी शिक्षक आगे नहीं आते।



लखनऊ। सर मेरी मां पिछले दस वर्षो से गंभीर रूप से मधुमेय रोग से ग्रस्त हैं। पिता भी गंभीर हृदय रोगी हैं। उनकी देखभाल करने वाला भी कोई नहीं है। इसलिए घरेलू परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए फलां विालय में स्थानांतरित करने की कृपा करें। इन दिनों अंतरजनपदीय स्थानांतरण होकर राजधानी आए शिक्षकों में ज्यादातर की यही कहानी है। सभी शिक्षकों को सरोजिनीनगर, चिनहट व नगर क्षेत्र के प्राइम लोकेशन वाली पोस्टिंग की चाहत है। इसलिए वे अपने साथ पहले ही दो-तीन विालयों के नाम लेकर आ रहे हैं।

बीते माह जुलाई में अंतरजनदीय स्थानांतरण के जरिए 744 शिक्षक लखनऊ आए थे। उनकी काउंसिलिंग चल रही है। अब शुक्रवार को हुए 3395 शिक्षकों के तबादले में तकरीबन 150 शिक्षक और राजधानी आ गए। विभागीय जानकारों के अनुसार जनपद के काकोरी, चिनहट, सरोजिनीनगर व नगर क्षेत्र के विालयों में तैनाती के लिए तमाम सिफारिशें आ रही हैं। लेकिन जिले का माल ब्लाक ऐसा है जहां शायद ही कोई शिक्षक जाना चाहता हो। अगर उनकी तैनाती का आदेश जारी भी हो गया तो जुगाड़ लगाकर आदेश में संशोधन भी किया जा रहा है। इस बाबत बेसिक शिक्षा अधिकारी सर्वदानंद ने बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनका फोन नॉटरीचेबल था।ज्यादातर की सिफारिशों में एक जैसी बीमारी का जिक्र



News Sabhaar : Daily News Network / डेली न्यूज नेटवर्क (4.8.12)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.