Sunday, January 12, 2014

UP Recruitment News : पावर कॉर्पोरेशन में भर्ती होंगे 300 इंजीनियर

UP Recruitment News : पावर कॉर्पोरेशन में भर्ती होंगे 300 इंजीनियर

•अधिकारियों से मांगा गया ब्यौरा
लखनऊ। प्रदेश की बिजली व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए पावर कॉर्पोरेशन प्रबंधन ने सहायक अभियंताओं के रिक्त पदों को भरने की कवायद तेज कर दी है। फरवरी में 300 से ज्यादा सहायक अभियंताओं की तैनाती होने की संभावना है। इसके तुरंत बाद 300 और पदों पर चयन शुरू करने की तैयारी है। इन पदों को भरने के लिए शासन ने भी हरी झंडी दे दी है। प्रबंधन की कोशिश है कि लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले एई के 300 और पदों पर नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। राज्य विद्युत परिषद अभियंता संघ ने भी इसके लिए प्रबंधन पर दबाव बना रखा है।
पावर कॉर्पोरेशन के नियंत्रण वाले विद्युत वितरण निगमों में सहायक अभियंताओं के लगभग 1800 पद स्वीकृत हैं। पिछले कई वर्षों से भर्तियां न होने की वजह से इस समय सहायक अभियंताओं की संख्या 1050 के आसपास रह गई है। इस कमी के चलते फील्ड में कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। खास तौर पर राजस्व वसूली और बिजली व्यवस्था की निगरानी में कठिनाई आ रही है। सहायक अभियंताओं की कमी दूर करने के लिए फिलहाल 336 पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है। इनमें 240 इलेक्ट्रिकल, 33 इलेक्ट्रानिक्स, 48 कंप्यूटर व आईटी तथा 15 सिविल इंजीनियर शामिल हैं। लिखित परीक्षा पास करने वालों का साक्षात्कार शुरू हो गया है और अगले सप्ताह तक इसकी औपचारिकता पूरी करके महीने के अंत तक चयनित अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर ली जाएगी। फरवरी में इनकी नियुक्ति के आदेश जारी करने का विचार है
राज्य विद्युत परिषद अभियंता संघ के महासचिव डीसी दीक्षित का कहना है कि इन नियुक्तियों केबाद भी स्वीकृत पदों के मुकाबले 400 से ज्यादा सहायक अभियंताओं की कमी रह जाएगी। शासन ने 300 और पदों पर चयन के लिए मंजूरी दे दी है। फरवरी में 300 से ज्यादा सहायक अभियंताओं की नियुक्ति के बाद मार्च में फिर 300 एई की नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। पावर कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक एपी मिश्रा का कहना है कि साक्षात्कार चल रहे हैं और कोशिश यही है कि अगले महीने चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएं। उनका कहना है कि इतनी संख्या में इंजीनियरों के आ जाने से बिजली व्यवस्था सुधारने में मदद मिलेगी।
40 हजार संविदा सफाई कर्मियों की भर्ती में अभी देरी
लखनऊ (ब्यूरो)। निकायों में 40 हजार संविदा सफाई कर्मियों की भर्ती के लिए अभी इंतजार करना होगा। वजह यह है कि कार्मिक व वित्त विभाग ने अभी भर्तियों को हरी झंडी नहीं दी है तथा निकायों से अभी रिक्त पदों का ब्यौरा भी नहीं मिल पाया है। स्थानीय निकाय निदेशक नरेंद्र कुमार सिंह ने इस संबंध में नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारियों से सफाई कर्मियों के रिक्त पदों का ब्यौरा मांगा है। इसके बाद भर्ती को अनुमति मिल पाएगी।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सफाई कर्मियों के सम्मेलन में यह घोषणा की थी कि निकायों में 40 हजार संविदा सफाई कर्मियों की भर्ती की जाएगी। नगर विकास विभाग ने इसके आधार पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के लिए कार्मिक व वित्त विभाग से अनुमति मांगी थी। इस पर दोनों विभागों ने अलग राय दी है। नगर विकास विभाग ने नए सिरे से इस पर दोनों विभागों से राय मांगी है।

News Sabhaar : अमर उजाला (12.1.14)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.