Monday, July 7, 2014

29334 junior teacher vacancy in up latest news / UPTET : टीईटी : हाई मेरिट से अभ्यर्थी हुए धड़ाम


29334 junior teacher vacancy in up latest newsUPTET : टीईटी : हाई मेरिट से अभ्यर्थी हुए धड़ाम
29334 Junior High School Science Math Teacher Recruitment, 29334 junior teacher vacancy in up latest news, Upper Primary Teacher Recruitment UP, 



Pooree Post Paden, Kanpur, Shamli, Behjoi, Agra, Mathura, Lucknow, Allahabad etc. men ktne logo ne Counsllng mein Bhag Liya, Aur Ktne LOg Pahunche : -


As per Social Meda Facebook, It Appears News s taken from Amar Ujala, Jagran papers etc.

काउंसिलिंग कराने पहुंचे 54 अभ्यर्थी कुछ अभ्यर्थी लौटे, तीन कैटेगरी में आज काउंसिलिंग

अमर उजाला ब्यूरो बदायूं। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में सोमवार को शुरू हुई विज्ञान-गणित के 498 पदों के लिए काउंसिलिंग में पहले दिन विशेष आरक्षण और सामान्य वर्ग में 54 अभ्यर्थी काउंसिलिंग कराने पहुंचे। काउंसिलिंग में कुछ अभ्यर्थियों को मायूस होकर भी लौटना पड़ा। आज एससी, एसटी, ओबीसी कैटेगरी की काउंसिलिंग कराई जाएगी।

डायट में सुबह से शुरू हुई काउंसिलिंग में विज्ञान-गणित के अभ्यर्थियों ने जुटना शुरू कर दिया। किसी प्रकार की परेशानी न होने पाए इसलिए काउंसिलिंग के लिए अलग-अलग काउंटरों की व्यवस्था की गई थी। इसमें डीसी से लेकर बीईओ तक के अलावा बाबुओंको काउंसिलिंग कराने के लिए लगाया गया था। वहीं डायट प्राचार्य और कमेटी के लोग भी परिसर में पूरे दिन उपस्थित रहे। विभागीय लोगों ने बताया कि जूनियर स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए काउंसिलिंग में पहले दिन 54 अभ्यर्थी पहुंचे।

इसमें मेरिट के अंतर्गत आने वाले अभ्यर्थियों के मूल दस्तावेज जमा करा लिए गए। डायट प्राचार्य कृपाशंकर वर्मा ने बताया कि आज भी काउंसिलिंग कराई जाएगी। इसमें एससी, एसटी ओबीसी के अभ्यर्थी भाग लेंगे।
बैठने को जगह खूब लेकिन फर्नीचर टूटा हुआः

काउंसिलिंग के दौरान डायट की व्यवस्था भी सामने दिख गई। बैठने के लिए जगह तो काफी थी। लेकिन फर्नीचर एक कोने में कबाड़ बना हुआ पड़ा नजर आया।

हालांकि काउंसिलिंग कराने वाले लोगों के लिए फर्नीचर की उचित व्यवस्था थी। लेकिन कोने में ढेर बना हुआ फर्नीचर व्यवस्था की ओर इशारा जरूर कर रहा था।होम साइंस के अभ्यर्थी मायूस लौटे विज्ञान-गणित की हुई काउंसिलिंगमें बीएससी होम साइंस के अभ्यर्थियों को मायूस लौटना पड़ा।

हालांकि काउंसिलिंग करा रहे लोगों ने कुछ के इस पर विचार करने के लिए दस्तावेज रख लिए लेकिन फिर भी स्पष्ट जानकारी न होने के अभाव में वापस लौटना पड़। जानकारों की मानें तो काउंसिलिंग में कई प्रकरण बीएससी होम साइंस के सामने आए। आवेदकों के पास बीएससी होम साइंस की डिग्री थी लेकिन आखिरी सेमेस्टर में विज्ञान, गणित के विषय का उल्लेख नहीं था। प्राचार्य कृपाशंकर वर्मा ने बताया कि शासनादेश में विज्ञान गणित के लिए स्पष्ट आदेश है।

बीएससी होमसाइंस के मामले में विज्ञान, गणित का अंतिम सेमेस्टर की मार्कशीट में उल्लेख न होने के कारण शामिल नहीं किया जा सका।

फिर भी अगर कोई अभ्यर्थी काउंसिलिंग कराने आया है और उसने दस्तावेज जमा किए हैं तो उसके दस्तावेजों पर कमेटी द्वारा अंतरिम निर्णय लेकर जो भी होगा अवगत करा दिया जाएगा

News Source Sabhaar : Amar Ujala (08.07.2014)

*******************
 टीइटी के 28 अभ्यर्थियों की हुई काउंसिलिंग

शामली : टीइटी अभ्यर्थियों की सोमवार से काउंसिलिंग शुरू हो गई है। पहले दिन बीएसए कार्यालय पर टीईटी अभ्यर्थी कार्यालय पर पहुंचकर काउंसिलिंग में शामिल हुए। बीएसए अरविंद कुमार ने बताया कि सोमवार को लगभग 28 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई। इनमें अधिकांश विशेष आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी थे। जिले में 70 पद गणित व 70 पद विज्ञान वर्ग के हैं। अभ्यर्थियों की मंगलवार को भी काउंसलिंग होगी
***********************
पहले दिन हुई विज्ञान विषय की काउंसलिंग

काउंसलिंग कराने पहुंचे 66 अभ्यर्थी

कानपुर, जागरण संवाददाता: जूनियर हाईस्कूलों में गणित और विज्ञान 
 


  
विषयों के शिक्षकों के लिए काउंसलिंग शुरू हो गई। पहले दिन विज्ञान विषय की काउंसलिंग में 66 अभ्यर्थियों ने सीट लॉक करवाई। ये अभ्यर्थी अब किसी दूसरे जनपद की काउंसलिंग में शामिल नहीं हो सकेंगे।

पहले दिन सीट लाक कराने वाले सभी के शैक्षिक व अन्य प्रमाणपत्रों की मूल कापी जांचने के बाद उन्हें जमा कर लिया गया। मंगलवार को गणित विषय की काउंसलिंग की जाएगी। इसके लिये भी स्वीकृत पदों की तुलना में तीन गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। उधर सोमवार को काउंसलिंग के लिये पहुंचे कई अभ्यर्थी ऐसे भी थे जिनके नाम काउंसलिंग सूची से गायब थे। कुछ के फार्म ही निरस्त हो चुके थे। बीएसए आफिस में काउंसलिग का काम देख रहे पंकज मिश्र ने बताया कि देर शाम को निरस्त हुए फार्माें की सूची भी प्राप्त हो गई है। अब ऐसी दिक्कत नहीं होगी। बताते चलें कि विज्ञान और गणित के लिये जिले में कुल 500 पद हैं जिनमें से 225 विज्ञान और 225 गणित विषय के लिये हैं। 1नहीं दिख रही प्राइमरी अभ्यर्थियों की सूची1परिषदीय प्राइमरी स्कूलों में सहायक शिक्षकों की भर्ती करने के लिये निकली 72825 पदों के लिये पहली अनंतिम सूची तीन दिन पहले जारी कर दी गई। लेकिन अब तक इस सूची को अभ्यर्थी देख नहीं पा रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी भी इस संबंध में कुछ सही जवाब नहीं दे पा रहे हैं।
 
*****************
 एससीईआरटी ने भेजी प्रशिक्षु शिक्षकों की मेरिट लिस्ट
लखनऊ(ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में रिक्त 72825 पदों पर प्रशिक्षु शिक्षकों की चयन कार्यवाही के लिए चार दिन से अनंतिम मेरिट देखने के लिए परेशान आवेदकों को राहत देने के लिए एससीईआरटी ने दो नए कदम उठाए हैं। पहला, अभ्यर्थियों के चयन संबंधी विवरण एक्सल सीट पर प्रदेश के समस्त डायटों को उपलब्ध कराई जा रही है। दूसरा, ब्यौरे की कापी एससीईआरटी की वेबसाइट पर भी डाली जाएगी जिसे आवेदक देखकर सुधार के आवेदन कर सकेंगे।
बताते चलें प्राइमरी स्कूलों में रिक्त 72825 पदों पर प्रशिक्षु शिक्षकों की चयन कार्यवाही में अनंतिम मेरिट सूची के विवरण देखने की सुविधा वेबसाइट पर उपलब्ध कराने का ऐलान किया गया था। चार दिन बीतने के बावजूद वेबसाइट की सुविधा पूरी तरह फेल साबित हुई
 
**************
विज्ञान शिक्षकों की भर्ती का मामला, आज भी होगी काउंसिलिंग
दो घंटे देर से शुरू हुई काउंसिलिंग

पीलीभीत। जूनियर हाईस्कूल में 177 शिक्षकों की भर्ती को लेकर सोमवार को काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन सामान्य जाति के 120 अभ्यर्थियों ने काउंसलिंग में हिस्सा लिया।
बीएसए कार्यालय परिसर में काउंसलिंग को लेकर रिमझिम बारिश के बीच सुबह आठ बजे से अभ्यर्थियों की भीड़ जुटना शुरूहो गई। सुबह दस बजे से काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होनी थी, लेकिन पहले दिन ही काउंसिलिंग प्रक्रिया निर्धारित समय से दो घंटे बाद ही शुरू हो सकी। इसको लेकर अफरातफरी का माहौल रहा।
पहले दिन सामान्य जाति के अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग में हिस्सा लिया।
बीएसए कार्यालय में डीएम के निर्देश पर गठित चार सदस्यीय चयन समिति ने अभ्यर्थियों के ई-आवेदन फार्म में भरे गए बिंदुओं का मूल दस्तावेजों से मिलान किया। मिलान होने के बाद अभ्यर्थियों के मूल दस्तावेज जमा कर लिए गए। बीएसए हरिकेश यादव ने बताया कि पहले दिन काउंसिलिंग शुरू होने में कुछ देरी हुई है। कुल 120 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग में हिस्सा लिया है। अव्यवस्थाएं न हो,
इसकोे लेकर पूरा प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आठ जुलाई को ओबीसी, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी
 
 

*****************
प्रतापगढ़ : उच्च प्राथमिक विद्यालय में विज्ञान विषय के सहायक अध्यापक की मेरिट हाई होने से अभ्यर्थी धड़ाम हो गए। निर्धारित पदों के सापेक्ष सिर्फ 27 फीसद यानी 62 अभ्यर्थियों ने ही काउंसिलिंग कराई। जबकि 687 अभ्यर्थियों को शामिल होना था उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान विषय के सहायक अध्यापक के यहां 229 पद हैं। इसमें सामान्य जाति के 114 पद, अन्य पिछड़ी जाति के 62, अनुसूचित जाति के 48, अनुसूचित जनजाति के 5 पदों पर नियुक्ति होनी है। एक पद पर तीन गुना अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में शामिल होना था। यानी 229 पदों पर 687 अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग में अपीयर होना था, लेकिन सिर्फ 62 अभ्यर्थियों ने ही काउंसिलिंग कराई। सामान्य जाति के 35, अन्य पिछड़ी जाति के 15, एससी के नौ व भूतपूर्व सैनिकों के तीन अभ्यर्थी ही शामिल हुए
काउंसिलिंग हेतु चार अलग-अलग काउंटर बनाए गए थे। बीएसए दफ्तर में बीएसए जय सिंह, डायट प्राचार्य धर्मेद्र सक्सेना विशेष आरक्षण के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कर रहे थे। उसी दफ्तर में जीजीआइसी की प्रवक्ता सबीहा अब्बास अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों की।
राजा दिनेश सिंह सभागार में डीओ पीआरडी आरडी यादव सामान्य जाति और पूर्व माध्यमिक विद्यालय पल्टन बाजार में जीजीआइसी की प्रिंसिपल सावित्री खरे अन्य पिछड़ी जाति के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कर रही थीं। इन सभी के साथ खंड शिक्षा अधिकारी भी लगाए गए थे। सुबह से ही अभ्यर्थी बीएसए कार्यालय में जुटने लगे थे। शाम पांच बजे तक काउंसिलिंग की जाती रही।
माना जा रहा है कि हाई मेरिट होने के कारण अभ्यर्थियों ने पहले उस जिले को काउंसलिंग के लिए चुना होगा, जहां मेरिट कम रही होगी। यही वजह रही कि सोमवार को काउंसिलिंग के लिए अभ्यर्थियों की संख्या कम रही।
------------
वेबसाइट न खुलना भी रही एक वजह
प्रतापगढ़ : सोमवार को काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों की संख्या कम होने की एक वजह वेबसाइट न खुलना भी रही।
बताते हैं कि जिस दिन से काउंसिलिंग की तिथि घोषित की गई है, उसी दिन से वेबसाइट नहीं खुल रही है। अभ्यर्थी घंटों तक साइबर कैफे पर डेरा जमाए रहे, आखिर में उन्हें निराशा ही मिली। अन्य जिलों के अभ्यर्थी यहां इसलिए नहीं आ सके कि उन्हें मेरिट की जानकारी नहीं हो सकी। हालांकि बीएसए कार्यालय से जो कट ऑफ मेरिट का विज्ञापन प्रकाशित कराया गया है, वह पूरे प्रदेश में प्रकाशित किया गया है।
यही नहीं, यह भी बताया जा रहा है कि अभ्यर्थियों की जो सूची वेबसाइट पर लोड की गई है, उसमें नाम में काफी त्रुटि है। खास तौर पर जाति को लेकर बहुत त्रुटि है। इस बाबत बीएसए जय सिंह का कहना है कि कट ऑफ मेरिट का विज्ञापन पूरे प्रदेश में प्रकाशित कराया गया है। हो सकता है कि जिन जिलों की मेरिट कम रही हो, पहले काउंसिलिंग के लिए अभ्यर्थियों ने उस जिले को चुना हो।
---
गणित विषय की काउंसिलिंग आज
प्रतापगढ़ : उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित विषय के सहायक अध्यापकों की नियुक्ति के लिए आठ जुलाई को सुबह 10 से शाम पांच बजे तक काउंसिलिंग होगी। गणित विषय के भी 229 पद हैं।
----
458 पदों पर किया है 29634 ने आवेदन
प्रतापगढ़ : विज्ञान व गणित विषय के सहायक अध्यापक के 458 पदों के लिए 29634 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें से तमाम ऐसे भी अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने विज्ञान व गणित विषय दोनों के लिए आवेदन किया है।
---
बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त की काउंसिलिंग 10 को
प्रतापगढ़ : बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 10 जुलाई को होगी।
वैसे तो विशिष्ट बीटीसी, बीटीसी, द्विवर्षीय उर्दू प्रवीणताधारी बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त एवं टीईटी पास अभ्यर्थियों के सूबे में शिक्षक के 10 हजार पद है। इस पर नियुक्ति के लिए 17 अक्टूबर 13 को अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। इस जिले में इसके 50 पदों के लिए 634 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसकी काउंसिलिंग 10 जुलाई को सुबह 10 से शाम पांच बजे तक बीएसए कार्यालय में होगी

News Source Sabhaar : Jagran (Publish Date:Monday,Jul 07,2014 08:14:21 PM | Updated Date:Monday,Jul 07,2014 08:14:27 PM)

Cut Off of Jnr Teacher in other dstricts BALIYA, BANDA, KASGANJ, MAU, RAI BARELI  (See bottom of ths post, and click on Labels to know more cut-off of other dstrcts):

 सिर्फ 20 फीसदी आवेदक पहुंचे
बहजोई में जुटे गणित-विज्ञान शिक्षक पदों के लिए आवेदक
अमर उजाला ब्यूरो
बहजोई। उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित-विज्ञान शिक्षकों के सृजित पदों के लिए काउंसलिंग शुरू हो गई। पहले दिन अनारक्षित और विशेष आरक्षण वर्ग की काउंसलिंग की गई। पहले दिन बुलाए गए 480 आवेदकों में से महज बीस फीसदी आवेदक ही काउंसलिंग के लिए उपस्थिति हुए। इसमें भी बाहरी जनपद के इक्का दुक्का अभ्यर्थी ही उपस्थित रहे।
बहजोई स्थित बीएसए कार्यालय परिसर में संभल जिले में 320 गणित-विज्ञान शिक्षकों के पदों के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। सोमवार को अनारक्षित वर्ग और विशेष आरक्षण वर्ग की काउंसलिंग की गई। अनारक्षित वर्ग के 80-80 पदों के लिए काउंसलिंग होनी थी। विज्ञान में 71 प्रतिशत से अधिक और गणित में 70 प्रतिशत से अधिक प्राप्तांक वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होनी थी। सुबह से ही अभ्यर्थियों का आना शुरू हो गया था। डायट प्राचार्य, बीएसए संभल की अगुवाई में गठित चार सदस्यीय समिति का गठन किया गया। पहले दिन गणित में 47 और विज्ञान में 40 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। इनके अभिलेखों की जांच कर उन्हें जमा किया गया। सृजित पदों के मुकाबले यह संख्या अभी 50 फीसदी है। आठ जुलाई को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदकों की काउंसलिंग की जानी है। सुरक्षा व्यवस्था के भी पर्याप्त इंतजाम किए गए थे।
उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी होगी दूर
पहले दिन की काउंसलिंग शांतिपूर्ण रही। अभी अनारक्षित वर्ग के ही 50 फीसदी पद रिक्त हैं। आरक्षित वर्ग पर काउंसलिंग होनी है। मंगलवार को काउंसलिंग में कितने उम्मीदवार आते हैं यह देखना है। उसके बाद भी यदि पद रिक्त रहते हैं तो दूसरी मेरिट जारी की जाएगी।
सतेंद्र कुमार, बीएसए, संभल।


*********
 विज्ञान शिक्षक को काउंसलिंग में जुटी भीड़

रामपुर । विज्ञान शिक्षक के लिए बीएसए कार्यालय में हुई काउंसलिंग में आवेदकों की भीड़ जुटी।

बेसिक शिक्षा विभाग में विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। विभाग में विज्ञान और गणित के शिक्षकों की कमी है। जनपद में भी 150 शिक्षक विज्ञान और इतने ही गणित के शिक्षक कम हैं। इसके लिए कुछ रोज पहले विभाग ने ऑन लाइन आवेदन मांगे थे। सोमवार से इनकी काउंसलिंग की गई। पहले दिन सोमवार को विज्ञान विषय के आवेदकों को बुलाया गया। इसके लिए सुबह से युवक और युवतियां अभिलेखों को लेकर पहुंच गई। महिलाओं के साथ उनके परिजन भी थे। बीएसए ने आधा दर्जन शिक्षक और क्लर्क अभिलेखों की चेकिंग के लिए लगाए। सुबह से शाम तक यह सिलसिला चलता रहा। बीएसए श्याम किशोर तिवारी ने भी व्यवस्था का जायजा लिया और कुछ लोगों की समस्याओं को भी सुना। मंगलवार को गणित विषय के शिक्षक के लिए काउंसलिंग की जाएगी।

 

*************************

Cut Off of Jnr Teacher in other dstricts BALIYA, BANDA, KASGANJ, MAU, RAI BARELI  (See bottom of ths post, and click on Labels to know more cut-off of other dstrcts):








UPTET, 72825 Teacher Recruitment, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order
UPTET PASS GIRL CANDIDATE can JOIN THIS GROUP :
https://www.facebook.com/groups/uptetgirlsgroup/

UPTET PASS CANDIDATE can JOIN this GROUP :
https://www.facebook.com/groups/uptetteachersgroup
 


29334 Junior High School Teacher Aspirant Group :
https://www.facebook.com/groups/uptetjnrteacher

Read more:
http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/search?updated-max=2014-07-04T17:46:00-07:00&max-results=50&start=2&by-date=false#ixzz36cWFdKgj




No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.