Monday, July 14, 2014

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती ः 50 लाख प्रत्यावेदन भेजे जाने का अनुमान

गलत फीडिंग से 25 करोड़ की चपत
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती : 50 लाख प्रत्यावेदन भेजे जाने का अनुमान

72825 / UPTET :Pratyavedan Link for 72825 Teacher Recruitment





Lagbhag Har Abhyarthee Ko Pratyavedan Bhejna Pad Raha Hai, Jyadatar ke TET Marks Purane Show Ho Rahe Hain, Jabki High Court Ke Aadesh Ke Baad Marks Bad Gaye The

72825 Teacher Recruitment, 72825 teacher vacancy in up latest news join blog, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order, UP-TET 2011, 

 See News :
लखनऊ (ब्‍यूरो)। राकेश और सौरव ही नहीं, टीईटी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले ज्यादातर अभ्यर्थियों का यही हाल है। इन अभ्यर्थियों का दावा है कि आवेदन करते समय उन्होंने कोई गलती नहीं की थी। अपने तर्क के पक्ष में वे आवेदन फॉर्म की फोटो कॉपी दिखाते हैं, जिसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं है। इसके बावजूद प्रत्यावेदन भेजना पड़ रहा है। एक प्रत्यावेदन भेजने में अभ्यर्थियों को औसतन 54-55 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। अभ्यर्थियों ने चूंकि कई-कई जिलों से आवेदन कर रखा है, ऐसे में एक-एक अभ्यर्थी को 2000 से 2500 रुपये की चपत लग रही है। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए पूरे प्रदेश में 69 लाख आवेदन फॉर्म आए, जिनमें ज्यादातर में गड़बड़ियां हैं। अगर 50 लाख प्रत्यावेदन भी भेजे गए तो अभ्यर्थियों को 25 करोड़ रुपये से ज्यादा की चपत लगेगी।
बेसिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट न खुलने के कारण पहले चार दिनों तक अपनी मेरिट देखने के लिए परेशान रहे अभ्यर्थियों को अब डाकघरों मे धक्के खाने पड़ रहे हैं। सबसे बड़ी मुसीबत बेरोजगारी में प्रत्यावेदन भेजने के लिए पैसे की व्यवस्था करना है। एक प्रत्यावेदन भेजने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले संशोधन फॉर्म वेबसाइट से डाउनलोड करना होता है। साइबर कैफे में इसके लिए आम तौर पर 10 रुपये लगते हैं। प्रत्यावेदन के साथ अभ्यर्थियों को हाईस्कूल के प्रमाणपत्र, फोटो आईडी और टीईटी के प्रमाणपत्र की फोटो कॉपी भी भेजनी है, इसमें तीन रुपये का खर्च आ रहा है। इन्हें भेेजने के लिए दो रुपये को लिफाफा लगता है। अभ्यर्थियों को 15 जुलाई से पहले अपना प्रत्यावेदन किसी भी सूरत में संबंधित डायट पर पहुंचाना है। ऐसे में वे स्पीड पोस्ट से प्रत्यावेदन भेज रहे हैं। लिफाफे का भार ज्यादा होने के कारण स्पीड पोस्ट से प्रत्यावेदन भेजने पर 39 रुपये का डाक टिकट लगाना पड़ रहा है। इस तरह एक प्रत्यावेदन पर कम से कम 54 रुपये खर्च आ रहा है। नौकरी का सवाल है, इसलिए एक-एक अभ्यर्थी प्रत्यावेदन भेजने में दो-दो हजार रुपये खर्च कर रहा है।


केस-1
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती-2011 के लिए राकेश कुमार ने 50 जिलों से आवेदन किया था। मेरिट सूची जारी हुई तो 50 में से 46 आवेदनों में किसी न किसी तरह की गड़बड़ी थी। राकेश का दावा है कि उनके आवेदन पत्र में कोई कमी नहीं थी। अब मजबूरी में हर जगह गलती सुधरवाने के लिए प्रत्यावेदन भेजने में उन्हें करीब 2500 रुपये खर्च करने पड़े।

केस-2 

सौरव कुमार ने प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए वर्ष 2011 में 44 जिलों से आवेदन किया था। चार जगह से उनका आवेदन वापस आ गया था। छह जिलों में उनका नाम नहीं दिख रहा। बाकी बचे 34 जिलों में कोई न कोई गड़बड़ी है। ऐसे में उन्हें 40 जगह प्रत्यावेदन भेजना पड़ रहा है। इसमें दो हजार रुपये से ज्यादा का खर्च आएगा।
News Sabhaar : Amar Ujala (14.07.2014)
******************


15 जुलाई तक डायट पहुंच जाएं आपत्तियां
शिक्षक भर्ती से जुड़ी आपत्तियां भेजने के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद (एससीईआरटी) ने अंतिम तिथि 15 जुलाई तय की है। इसके लिए प्रदेश के कोने-कोने से अभ्यर्थी स्पीड पोस्ट के जरिए आपत्ति भेज रहे हैं। रविवार को बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने स्पीड पोस्ट भेजे। एससीईआरटी केनिदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह का कहना है कि 15 जुलाई तक हर हाल में डाक संबंधित डायट में पहुंच जानी चाहिए। इसके बाद पहुंची डाक को स्वीकार नहीं किया जाएगा।



72825 Teacher Recruitment, 72825 teacher vacancy in up latest news join blog, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order, UP-TET 2011,

UPTET, 72825 Teacher Recruitment, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order
UPTET PASS GIRL CANDIDATE can JOIN THIS GROUP :
https://www.facebook.com/groups/uptetgirlsgroup/

UPTET PASS CANDIDATE can JOIN this GROUP :
https://www.facebook.com/groups/uptetteachersgroup
 


29334 Junior High School Teacher Aspirant Group :
https://www.facebook.com/groups/uptetjnrteacher

4 comments:

  1. Are rakesh bhai kis janpad k niwasi ho
    ek prtyavedan form k 10 rupaye nahi balki 25 se 45 rupaye tk le rahe h.kaife wale
    is hisab se ek form pe 73 se 93 rupaye ka kharch pad raha h.
    any mistek plz sorry

    ReplyDelete
  2. Ek prtuavedan form ka 25 se 45 rupaye.
    ek lifafe ki kimat 2 rupaye.
    ek photo copi ki kimat 2 se 3 rupaye.
    lagbh ek pratyavedan me 4 photocopi lg rahi h.
    rha speed post to vo to hote 39 rupaye h.pr 40 rupaye k hisab se liya ja raha h.
    Is hisab se ek form pe lagbhag 75 rupaye km se km lag raha h.

    ReplyDelete
  3. Bhaiyo jis jile me naam nhi dikh rha wha kya kiya ja sakta he.....

    ReplyDelete
  4. Junior ki Doosri cut off kab tk aayegi

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.