Wednesday, July 2, 2014

बहजोई में होगी जिले की काउंसलिंग

बहजोई में होगी जिले की काउंसलिंग

29334 Junior High School Science Math Teacher Recruitment, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order, 10000 BTC PRT Recruitment,

चंदौसी। प्रदेश सरकार की ओर से परिषदीय विद्यालयों में भर्ती करने की घोषणा के साथ ही विभाग की कवायद शुरू हो गई है। शासनादेश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों तक पहुंच चुके हैं। तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। संभल जिले के आवेदकों को राहत देने के लिए सभी पदों के लिए बीएसए कार्यालय बहजोई में ही काउंसलिंग किए जाने का फैसला लिया गया है।

परिषदीय विद्यालयों से शिक्षकों की कमी दूर होने वाली है। इसी माह में भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। प्राथमिक विद्यालयों, उच्च प्राथमिक विद्यालयों, गणित विज्ञान अध्यापकों और विशिष्ट बीटीसी शिक्षकों की काउंसलिंग जुलाई में पूर्ण हो जाएगी। सात जुलाई से काउंसलिंग शुरू होनी है। वैसे तो काउंसलिंग डायट में की जानी है। लेकिन संभल जिले का डायट कांठ में पड़ता है। आवेदकों की समस्या को देखते हुए निर्णय लिया गया है कि बहजोई के बीएसए कार्यालय मेें ही काउंसलिंग कराई जाए। सभी तैयारियों के लिए कवायद शुरू हो गई है। काउंसलिंग को देखते हुए बीएसए कार्यालय में पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है।

बेसिक शिक्षा विभाग की भर्ती प्रक्रिया के लिए कवायद शुरू

संभल में विभिन्न वर्ग के 1420 शिक्षक पदों पर होगी काउंसलिंग

प्राथमिक में टीईटी मेरिट भर्ती का आधार

चंदौसी : प्राथमिक विद्यालयों में नौकरी पाने के लिए टीईटी मेरिट आधार होगी। प्राथमिक विद्यालयों में 1000 रिक्त पदों के लिए 93 हजार से अधिक आवेदक हैं। इस लिहाज से मेरिट भी काफी ऊंची जाने की उम्मीद है। एक अनुमान के मुताबिक न्यूनतम कटऑफ 75-80 प्रतिशत पर आकर रुक सकती है।

प्रशिक्षित डिग्री के अंक बनेंगे चुनौती

चंदौसी (ब्यूरो)। गणित विज्ञान शिक्षकों के लिए प्रशिक्षित डिग्री के अंक चुनौती बनेंगे। इसमें बीएड, बीटीसी या उसके समकक्ष किसी डिग्री के प्रायोगिक और लिखित प्राप्तांकों के अलग अलग अंक कुल मेरिट में जोड़े जाएंगे। यदि दोनों में 60 प्रतिशत से अधिक अंक हैं तो 12-12 अंक दिए जाएंगे। कुल 24 अंक जुड़ेंगे। यदि एक में द्वितीय श्रेणी प्रतिशत अंक हैं तो 06 अंक मिलेंगे। तृतीय श्रेणी प्रतिशत अंक होने पर 03 अंक मिलेंगे।

मेरिट का फार्मूला

हाईस्कूल का कुल प्रतिशत/ 10

इंटरमीडिएट का कुल प्रतिशत × 2/10

स्नातक का कुल प्रतिशत × 4/10

प्रशिक्षित स्नातक के लिखित एवं प्रायोगिक अंकों का जोड़

(कुल अंक के योग के आधार पर मेरिट बनेगी। यह फार्मूला गणित विज्ञान एवं विशिष्ट बीटीसी शिक्षक पदों के लिए है।)

किस वर्ग में कितने पद कितने आवेदक

जिले में प्राथमिक विद्यालयो के कुल पद - 1000

जिले में कुल आवेदक - 93500

गणित-विज्ञान शिक्षकों के कुल पद - 320

जिले में कुल आवेदक - 13711

विशिष्ट बीटीसी के कुल पद - 100

कुल आवेदक - 371


4 comments:

  1. kripya bataiye jinhone pesa wapas lia tha sirf whi aply kr skte hen ya koi naya b bhar skta h aur 2011 k avedan me nmbr km hen baad me bad gaye to badlaw ka chnce milega teesra ye k moradabad me 1000 seats hen wahan 104 f/o/a wale ka kya chnce h?

    ReplyDelete
  2. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  3. और मेरे फिर फिस वापसी बालों की जादा जानकारी नही है इसलिए . . . . . . .
    और जूनियर केस की भी जानकारी कम है इसलिए इन दोनों मामलों पर कम से कम लोग सवाल पूछो

    ReplyDelete
  4. मै आपको इस खबर पर मिलूँगा
    !
    !
    !
    !
    72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग 20 से अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन पांच तक होगा पूरा परिषदीय विद्यालय

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.