Tuesday, July 1, 2014

Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order : 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग 20 से अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन पांच तक होगा पूरा परिषदीय विद्यालय

Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order : 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग 20 से अभ्यर्थियों के मूल प्रमाणपत्रों का सत्यापन पांच तक होगा पूरा परिषदीय विद्यालय

इलाहाबाद  : प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए शासनादेश जारी हो चुका है। संबंधित जिलों के डायट पर अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 20 से 23 जुलाई तक और अंक- पत्रों का सत्यापन पांच अगस्त तक होगा। 14 अगस्त तो अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर विद्यालयों में उनकी तैनाती कर दी जायेगी। यह शासनादेश सचिव एचएच गुप्ता की ओर से जारी किया गया है। शासनादेश में कहा गया है कि आठ जुलाई को श्रेष्ठताक्रम की अनन्तिम सूची के आधार पर केवल वेबसाइट पर प्रदर्शित अभ्यर्थियों से डायट में आवेदन पत्र उल्लिखित सूचनाओं से भिन्न होने के संबंध में आपत्ति आमंत्रित किया जाना है। 12 जुलाई को डायट के प्राचार्य द्वारा अभ्यर्थियों से प्राप्त आपत्तियों पर आवेदन पत्र से सत्यापित करके आपत्तियों पर आवेदन पत्र से सत्यापित करके आपत्ति सही पाये जाने की स्थिति में एनआईसी को संशोधित सूचना निदेशक एससीईआरटी के माध्यम से क्रास चेकिंग करके प्रेषित किया जाना है। 18 जुलाई को एनआईसी द्वारा निदेशक एससीईआरटी के माध्यम से प्राप्त संशोधनों के आधार पर जनपदवार अनन्तिम श्रेष्ठता सूची को संशोधित कर अंतिम श्रेष्ठता सूची जिले/ वर्गवार/ आरक्षण श्रेणीवार वेबसाइट पर जिले में प्रदर्शित किया जाना है। तैयार श्रेष्ठता सूची निदेशक एससीईआरटी के माध्यम से संबंधित डायट के प्राचार्य को उपलब्ध कराया जाना है। 19 जुलाई को अन्तिम श्रेष्ठता सूची जिलेवार/ वर्गवार/ आरक्षण श्रेणीवार के आधार पर जिलों द्वारा अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए जिलों में विज्ञापन प्रकाशित करना। 20 जुलाई से 23 जुलाई तक अंनित श्रेष्ठता सूची जनपदवार/ वर्गवार/ आरक्षण श्रेणीवार के आधार पर सभी जिलों में डायट में चयन समिति द्वारा अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाना बुलाया जाना और मूल प्रमाण पत्रों की जांच कर इन्हें जमा कराया जाना है। पांच अगस्त को काउंसिलिंग में सम्मिलित हुए अभ्यर्थियों के मूल अंकपत्र/ प्रमाणपत्र/ टीईटी में प्राप्त अंकों का सत्यापन कराया जाना है। आठ अगस्त को डीएम के अनुमोदनोपरांत चयन संबंधी अंतिम सूची जारी होगी। चयन समिति की बैठक एवं सैद्धांतिक प्रशिक्षण/ क्रियात्मक प्रशिक्षण के लिए विद्यालय में तैनाती प्रस्ताव 10 अगस्त को तैयार करना और 14 अगस्त को सभी शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी होगा

News Sabhaar : Rashtriya Sahara(1.7.14)

UPTET, 72825 Teacher Recruitment, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order
UPTET PASS GIRL CANDIDATE can JOIN THIS GROUP : https://www.facebook.com/groups/uptetgirlsgroup/

UPTET PASS CANDIDATE can JOIN this GROUP :https://www.facebook.com/groups/uptetteachersgroup
 


29334 Junior High School Teacher Aspirant Group : https://www.facebook.com/groups/uptetjnrteacher

11 comments:

  1. सभी भाइयों को निरहुआ का प्रणाम।
    साथियों,
    नियति शायद हम टेटियन्स के धैर्य, शौर्य, साहस और बुद्धिमत्ता की परीक्षा एक बार पुनः लेना चाहती है,,,निश्चय ही हम अपने इतिहास को दोहराते हुए एक बार फिर से विषम परिस्थितियों के चक्रव्यूह को तोड़कर अपनी श्रेष्ठता सिद्ध करने में सफल होंगे किन्तु इस बार हमें अत्यंत सावधानी एवं सूझबूझ से काम लेना है। 72825 शिक्षक भर्ती के सन्दर्भ में जारी शासनादेश छलावा मात्र सा प्रतीत होता है क्योंकि इसमें विश्वसनीयता कम और सुप्रीम कोर्ट में न्यायधीश महोदय को बरगलाने की कोशिश अधिक नजर आ रही है। इसके पेज नंबर-3 पर क्रम संख्या-7 को देखते ही स्पष्ट हो जाता है की इस शासनादेश का व्यवहारिक रूप समयानुसार संभव ही नहीं है,,,ऊपर से आज SCERT डायरेक्टर ने अभी तक 37 जिलों का डाटा मर्ज होने की जानकारी दी है,,शासनादेश में उल्लेखित समय प्रारूप के अनुसार डाटा ऑनलाइन करने के बारे में वे कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। कारण साफ़ है,,,सरकार तमाम शासनादेश निकाल कर हमें उलझाए रखना चाहती है जबकि उसकी असली मंशा शिक्षामित्रों का समायोजन मात्र है। 72825 भर्ती प्रक्रिया तभी प्रभावी रूप से प्रारम्भ/सम्पूर्ण होगी सरकारी कुटिल नीति का मुंहतोड़ जवाब देते हुए शिक्षामित्रों के समायोजन पर रोक लगा दी जाय। दुर्भाग्य से बी.टी.सी. वालों के विधिक ज्ञानाभाव के कारण बेस रिट पर सही तरीके से पैरवी नहीं हो पायी और उस पर स्टे नहीं मिल पाया,,किन्तु अब जबकि शिक्षामित्रों के सम्बन्ध में शासनादेश आ चुका है तब हमारी कोशिश यही होनी चाहिए की जल्द से जल्द एक नई रिट दाखिल करके स्टे लेने का प्रयास किया जाय,,,हालाँकि कोर्ट कार्यवाही में कुछ भी निश्चित रूप से कह पाना संभव नहीं है लेकिन फिर भी हमारे अग्रणी बन्धुओं के प्रयासों से 3/4 जुलाई को दो अलग-अलग रिट इस सन्दर्भ में दाखिल कर दी जायेंगीं। एक अन्य महोदय द्वारा भी इस सन्दर्भ में पुरानी रिट ओपन करवाने की कोशिश की जा रही है किन्तु उसमें अभी काफी समय लगने की संभावना है। फिलहाल आप सभी टेट बंधुओं से निवेदन है की 72825 शिक्षक भर्ती शासनादेश को लेकर लापरवाह ना हों और एक बार पुनः अपना ध्यान अंतिम प्रहार पर केन्द्रित करें।
    .

    ReplyDelete
  2. शिक्षक भर्ती : आवेदन वापस लेने वालों को 10 तक मौका
    लखनऊ (ब्यूरो)। परिषदीय स्कूलों में होने वाली 72,825 सहायक अध्यापकों की भर्ती में आवेदन वापस लेने वाले अब 10 जुलाई तक संबंधित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर फिर आवेदन कर सकते हैं। अनुसूचित जाति, जनजाति के अभ्यर्थियों को 200 तथा अन्य को 500 रुपये का ड्राफ्ट डायट प्राचार्य के नाम से बनवाकर आवेदन करना होगा। विशेष सचिव बेसिक शिक्षा विवेक वार्ष्णेय ने इस संबंध में मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया है। एक अनुमान के मुताबिक करीब 72,133 आवेदन वापस लिए गए थे।
    बेसिक शिक्षा के प्राइमरी स्कूलों में 72,825 शिक्षक पद पर टीईटी पास बीएड वालों की भर्ती के लिए 30 नवंबर 2011 को शासनादेश जारी करते हुए आवेदन मांगे गए थे। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद नए सिरे से इन्हीं पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए और कहा गया कि पूर्व में जिन्होंने आवेदन किए हैं वे इसे वापस ले सकते हैं। इस आदेश के आधार पर विभागीय जानकारी के मुताबिक करीब 72,133 ने अपने आवेदन वापस ले लिए। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नवंबर 2011 में जारी शासनादेश के मुताबिक ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसलिए जिन्होंने आवेदन वापस लिया था, उन्हें इसमें शामिल होने का मौका दिया गया है। इसके बाद किसी के आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।
    डायट प्राचार्य के नाम पर ड्राॅफ्ट बनवाकर करना होगा जमा

    ReplyDelete
  3. स्पेशल स्टोरी
    20 अगस्त तक नियुक्त हो जाएंगे 72,825 शिक्षक
    अनिल श्रीवास्तव
    अमर उजाला, लखनऊबुधवार, 2 जुलाई 2014
    Updated @ 1:12 AM IST
    27 जून को जारी हुआ था शासनादेश
    बेसिक शिक्षा मंत्री राम गोविंद चौधरी ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार 72,825 शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया 15 से 20 अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी।
    इस संबंध में 27 जून को शासनादेश जारी किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि नियुक्तियों के लिए किसी तरह के अवैधानिक शुल्क की वसूली न करने के निर्देश दिए गए हैं।
    अगर कोई अधिकारी अनियमितता करता है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बेसिक शिक्षा मंत्री ने कांग्रेस के प्रदीप माथुर, भाजपा के लक्ष्मीकांत वाजपेयी व बसपा के डॉ. धर्मपाल सिंह के सवाल के जवाब में कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त पदों को भरने के लिए विभिन्न चरणों में विज्ञापन प्रकाशित किए गए।शिक्षामंत्रीने कहा कि 9,770, 10,800, 4280 पदों पर नियुक्ति की जा चुकी है जबकि 72,825 पदों पर भर्ती के लिए समयसारिणी जारी कर दी गई है।
    शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के रूप में नियुक्त करने के लिए नियमावली में संशोधन किया गया है और नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।
    उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की कमी दूर करने के लिए पदोन्नति की प्रक्रिया भी चल रही है।फिर से कर सकेंगे आवेदन
    इसके अलावा परिषदीय स्कूलों में होने वाली सहायक अध्यापकों की भर्ती में आवेदन वापस लेने वाले अब 10 जुलाई तक संबंधित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर फिर� आवेदन कर सकते हैं।
    अनुसूचित जाति, जनजाति के अभ्यर्थियों को 200 तथा अन्य को 500 रुपये का ड्राफ्ट डायट प्राचार्य के नाम से बनवाकर आवेदन करना होगा।
    विशेष सचिव बेसिक शिक्षा विवेक वार्ष्णेय ने इस संबंध में मंगलवार को शासनादेश जारी कर दिया है।
    एक अनुमान के मुताबिक करीब 72,133 आवेदन वापस लिए गए थे।सुप्रीमकोर्टके आदेश पर शुरू हुई थी भर्ती
    बेसिक शिक्षा के प्राइमरी स्कूलों में 72,825 शिक्षक पद पर टीईटी पास बीएड वालों की भर्ती के लिए 30 नवंबर 2011 को शासनादेश जारी करते हुए आवेदन मांगे गए थे।
    प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद नए सिरे से इन्हीं पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए और कहा गया कि पूर्व में जिन्होंने आवेदन किए हैं वे इसे वापस ले सकते हैं। इस आदेश के आधार पर विभागीय जानकारी के मुताबिक करीब 72,133 ने अपने आवेदन वापस ले लिए।
    सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नवंबर 2011 में जारी शासनादेश के मुताबिक ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है।
    इसलिए जिन्होंने आवेदन वापस लिया था, उन्हें इसमें शामिल होने का मौका दिया गया है। इसके बाद किसी के आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

    ReplyDelete
  4. सारी बातें सही हैं लेकिन एक बात समझ
    में नही आती कि क्या समाजवादी पार्टी सरकार
    जिन्दगी भर के लिए उत्तर प्रदेश की सत्ता में
    रहेगी ?? सिर्फ 2 साल और कुछ महीने शेष बचे
    हुए हैं इसके बाद इसका नाम लेने वाला कोई
    नही होगा । अगर सौभाग्य से मायावती सरकार
    आ जाती है तो स्वाभाविक रूप से कोर्ट से
    पूरा मामला विथ ड्रा कर लेगी ।। और हम
    लोगों की भर्ती सुरक्षित हो जाएगी ।।

    ReplyDelete
  5. इन हवाओं से बार बार ठोकर खाकर ,
    फूल गिरते रहे पेड़ों से जमीं पे आकर ,
    अपनी किस्मत में कभी चैन का नाम नहीं,
    नींद आती है न कभी वक्त पे जाकर ,
    बेवफा उनको क्यूं कहूं जो साथ न दे ..?
    हमने तो जीना सीखा है बस धोखे खाकर ..
    वो फरिश्ता है जिसे मौत का गम न हो ,
    जो चढ़ता हो सूली पे खुद से जाकर !

    ReplyDelete
  6. जिन अभ्यर्थियों ने अपने हक की लड़ाई में जो जज्बा दिखाया है, उम्मीद की जानी चाहिए कि वह ऐसा ही जज्बा नौकरी मिल जाने के बाद बच्चों का भविष्य संवारने में दिखाएंगे।

    ReplyDelete
  7. फीस बापस बालों को 10 तक मौका क्या इससे 4 आने वाली लिस्ट लेट आयेगी या तयशुदा समय पर ?

    ReplyDelete
  8. जैसा कि आप जानते है कि जूनियर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो रही है
    तो कुछ प्रश्न पूछे जा रहे हैँ तमाम ग्रुपोँ पर उन पर
    एक नजर
    प्र मेरिट कब आउट होगी ?
    उ 5 जुलाई
    प्र काउँसलिँग कब होगी ?
    उ प्रथम काउँसलिँग 7 तथा 8 जुलाई मेँ होगी
    प्र बहुत से आवेदक पूछते हैँ मेरा क्या चाँस है ?
    उ मेरा मानना है कि 60 तक या 60 से ऊपर गुणाँक बाले बिल्कुल
    चिन्ता ना करेँ
    प्र प्राइमरी या जूनियर मेँ से किस भर्ती मेँ जायेँ ?
    उ मेरा मानना है कि जूनियर को छोड़कर प्राइमरी मेँ
    जाना मूर्खता पूर्ण निर्णय हो सकता है ।
    प्र जूनियर पर रोक तो नहीँ लगेगी ?
    उ जूनियर भर्ती पर अब कोई कानूनी अड़चन नहीँ है क्योँकि न्याय
    बिभाग मँजूरी दे चुका है ।
    प्र इतनी जल्दी तथा एक साथ भर्ती करना क्या सम्भव है ?
    उ सभी भर्तियोँ का डाटा आनलाइन है सब काम आनलाइन
    होगा सरकार चाहे तो और भी जल्दी कर सकती है
    अतः चिन्ता ना करेँ ।
    प्र क्या क्या डाक्यूमेँट लगेगेँ ?
    उ Documents requires at d time of counseling.........
    1.High School mark sheet and Certificate
    2. Intermediate mark sheet and Certificate
    3. Graduation Mark sheets and Degree/ Provisional
    Certificate (within 6 months)
    4. B Ed mark sheet and Degree/Provisional Certificate
    (within 6 months)
    5. Domicile Certificate ( certificate details should be
    online on bor.up.nic.in)
    6. Character Certificate
    7.10 Photos
    8. Tet certificate ( PRIMARY/UPPER PRIMARY whtever u
    applied)
    9. 2 Sets of all documents photocopy
    10. 3 File folder
    11. 2 affidavits of the edu deptt format
    12. Caste Certificate ( if belongs in obc/sc/st non
    creamy layer)
    13. PHOTO IDENTITY PROOF which was mention at the
    time of form filling
    अगले प्रश्न कल क्योकिँ पोस्ट लम्बी हो गई

    ReplyDelete
  9. kripya hmare prashn ka uttar dene ka kasht krn.

    ReplyDelete
  10. Lt mein BCom ...M.A.Eco ...kis subject se apply karenge ...specially female candidate..pls tell ..

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.