Saturday, July 19, 2014

UPTET / NTT: टीईटी पास हजारों के सर्टिफिकेट रुके

UPTET / NTT: टीईटी पास हजारों के सर्टिफिकेट रुके
UPTET 2013-14 MARK SHEET / CERTIFICATE DISTRIBUTION

एनसीटीई से बिना मान्यता प्राप्त संस्थानों से एनटीटी कर आवेदकों ने कर भरे दिए थे टीईटी के फार्म
परीक्षा में पास भी हो गए लेकिन अब प्रमाणपत्र लेने से रोक दिया गया
 

 Nursery Teachers Training (NTT), Nursery Teacher,

इलाहाबाद। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से बिना मान्यता प्राप्त संस्थानों से नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग (एनटीटी) का प्रशिक्षण हासिल करने के बाद टीईटी की परीक्षा देना हजारों परीक्षार्थियों पर भारी पड़ गया है। टीईटी की परीक्षा पास करने के बाद हजारों परीक्षार्थियों के टीईटी प्रमाणपत्रों का वितरण रोक दिया गया है।
टीईटी 22 और 23 फरवरी को हुई थी। डायट में प्रमाणपत्रों का वितरण बृहस्पतिवार से शुरू हुआ है। जिससे काफी संख्या में ऐसे परीक्षार्थी प्रमाणपत्र लेने पहुंच रहे हैं। जिन्होंने एनटीटी बिना एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थानों से किया हुआ है। इन आवेदकों ने फार्म भरके टीईटी पास कर ली है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की डायट को प्रमाणपत्र वितरण के दौरान जिन दिशा निर्देशों का पालन करना है, उसमें भी ऐसे आवेदकों को प्रमाणपत्र देना है या नहीं उसका जिक्र नहीं है। ऐसे में इन परीक्षार्थियों को प्रमाणपत्र नहीं दिया जा रहा है।
हालांकि इन परीक्षार्थियों से प्रत्यावेदन ले लिए गए हैं, जिन्हें सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को भेजा जाएगा। साथ ही में दिशा निर्देश भी मांगे जाएंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव का कहना है कि एनसीटीई से मान्यता प्राप्त कॉलेजों से एनटीटी का प्रशिक्षण प्राप्त कर टीईटी पास करने वाले परीक्षार्थियों को ही प्रमाणपत्र दिया जाएगा। टीईटी के लिए आवेदन करते वक्त वेबसाइट पर इस संबंध में दिशा निर्देश भी दिए गए थे।

News Source Sabhaar : Amar Ujala (19.07.2014)

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.