Thursday, July 10, 2014

UPTET : टेंशन एलिजिबिल्टी टेस्ट

UPTET : टेंशन एलिजिबिल्टी टेस्ट








टेंशन एलिजिबिल्टी टेस्ट

- वेबसाइट तो खुली मगर कैंडीडेट के नाम और बाकी डिटेल में है कई खामियां

- कैंडीडेट्स को अपना नाम सर्च करने में ही आ रही है प्रॉब्लम



LUCKNOW: टीईटी अभ्यर्थियों के लिए टीईटी अब 'टेंशन एलिजिबिल्टी टेस्ट' बनता जा रहा है. पहले वेबसाइट ही नहीं ओपन हो रही थी. थोड़े बहुत चेंजेस के बाद अब पोर्टल ओपन होना शुरू हुआ तो कैंडीडेट के नाम और बाकी डिटेल में इतनी खामियां हैं कि लोगों को अपना नाम सर्च करने में ही प्रॉब्लम आनी शुरू हो गयी है.

कंप्यूटर आईडी के लिए डाउनलोड करनी पड़ रही है पूरी फाइल

पोर्टल में थोड़ा चेंज करने के बाद वेबसाइट तो ओपन होने लगी है, लेकिन कंप्यूटर आईडी के लिए जो लिंक दिया जा रहा है, अब उसे ओपन होने में दिक्कत आ रही है. कंप्यूटर आईडी के लिए तीन पोर्टल लिंक दिए गए हैं. इसमें एक पर सभी जिलों की डिटेल मौजूद हैं. कैंडीडेट को कंप्यूटर आईडी के लिए संबंधित जिले पर क्लिक करना होता है. यहां क्लिक करते ही आठ से दस एमबी की एक एक्सल फाइल डाउनलोड होनी शुरू हो जाती है. इस फाइल में जिले से अप्लाई करने वाले सभी कैंडीडेट की लिस्ट होती है. कई जिलों में यह संख्या एक लाख से अधिक भी है. इसी में कैंडीडेट को अपना नाम तलाश करना है. यानी अपना नाम तलाशने की मुहिम भी समय खपाऊ है.

एक-एक कैंडीडेट ने कई जगहों से कर रखा है अप्लाई

टीईटी  के थ्रू भर्ती तो 7ख् हजार की ही होनी है, लेकिन अप्लाई करने वालों की संख्या कहीं ज्यादा है. एक-एक कैंडीडेट ने पांच-पांच जिलों से अप्लाई किया हुआ है. इसलिए सभी पांचों जिलों में अपनी डिटेल चेक कर डिटेल का प्रिंट आउट लेना है. इस प्रिंट आउट पर संशोधन मेंशन कर संबंधित जिले के डाइट ऑफिस में सबमिट करना है. इसके लिए क्भ् जुलाई को शाम पांच बजे तक का टाइम दिया गया है.

टीईटी  मेरिट और डिटेल चेक करने में भी निकाल लिया धंधा

अभी तक वेबसाइट की प्रॉब्लम थी और अब कई जिलों की डिटेल डाउनलोड कर उसमें से अपना नाम ढूंढना और फिर कंप्यूटर आईडी से डिटेल चक करना. इसका फायदा साइबर कैफे वाले उठा रहे हैं. कैंडीडेट्स से यह भ्0 रुपये से क्00 रुपये वसूल रहे हैं

News Source Sabhaar : Jagran  / Inextlive | Inextlive Editorial Team Publish Date: Thu 10-Jul-2014 07:00:17

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.