Sunday, August 31, 2014

72825 teacher vacancy in up latest news join blog , UPTET 72,825 शिक्षक भर्तीः जमकर हो रही मनमानी

72,825 शिक्षक भर्तीः जमकर हो रही मनमानी

एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह का कहना है कि डायटों से 45 फीसदी अंक वालों को वापस करने की जानकारी उन्हें भी मिली है।

शासनादेश में यदि 45 फीसदी अंक वालों को पात्र माना गया है तो उन्हें भी काउंसलिंग में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।
कहा कि यदि पहले चरण में ऐसे आवेदक काउंसलिंग से वंचित रह जाते हैं, तो उन्हें दूसरे चरण की काउंसलिंग में शामिल होने का मौका मिलेगा।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस संबंध में सोमवार को अधिकारियों से बात की जाएगी



राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के स्पष्ट निर्देश के बाद भी डायट प्राचार्य मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं।

एससीईआरटी ने 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए 27 सितंबर 2011 को जारी शासनादेश में दी गई व्यवस्था के आधार पर आवेदकों को पात्र मानते हुए काउंसलिंग का निर्देश दिया है।

इसमें स्पष्ट कहा गया है कि न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होने वाले प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए पात्र होंगे।
इसके बावजूद डायट 45 फीसदी अंक वालों को काउंसलिंग में शामिल नहीं कर रहे हैं, जिसको लेकर पूरे प्रदेश में बखेड़ा मचा है।




50 फीसदी अंक वाले ही योग्य


शासनादेश के मुताबिक शिक्षक के लिए 45 फीसदी अंक के साथ स्नातक, टीईटी पास बीएड वाले पात्र माने गए। टीईटी पास बीएड वालों ने इसके आधार पर आवेदन भी किए।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर तीन साल बाद शिक्षक भर्ती के लिए काउंसलिंग शुरू हुई तो डायट प्राचार्य मनमानी पर उतारू हो गए। डायट प्राचार्य स्नातक में 50 फीसदी अंक वालों को ही काउंसलिंग में शामिल कर रहे हैं और 45 फीसदी अंक वालों को वापस कर रहे हैं।

टीईटी उत्तीर्ण मंजुल और हरेंद्र मौर्या का कहना है कि डायट प्राचार्य मनमानी कर रहे हैं। एससीईआरटी ने प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती के लिए काउंसलिंग शुरू होने से पहले स्पष्ट निर्देश जारी किया है


दूसरे चरण में मिलेगा मौका

एससीईआरटी के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह का कहना है कि डायटों से 45 फीसदी अंक वालों को वापस करने की जानकारी उन्हें भी मिली है।

शासनादेश में यदि 45 फीसदी अंक वालों को पात्र माना गया है तो उन्हें भी काउंसलिंग में शामिल होने का मौका दिया जाएगा।
कहा कि यदि पहले चरण में ऐसे आवेदक काउंसलिंग से वंचित रह जाते हैं, तो उन्हें दूसरे चरण की काउंसलिंग में शामिल होने का मौका मिलेगा।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस संबंध में सोमवार को अधिकारियों से बात की जाएगी

News Sabhaar : Amar Ujala (31.8.14)
PTET, 72825 Teacher Recruitment, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order
UPTET GIRL CANDIDATE can JOIN THIS GROUP :
https://www.facebook.com/groups/uptetgirlsgroup/

UPTET CANDIDATE can JOIN this GROUP :
https://www.facebook.com/groups/uptetteachersgroup
 



UPTET 72825 Latest News In Hindi | Join UPTET

Uptet | Uptet news | 72825  Teacher Recruitment Uptet Latest News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Breaking News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Fastest News | Uptet Result 2014 | Only4uptet | 72825  Teacher Recruitment  Uptet News Hindi | 72825  Teacher Recruitment  Uptet Merit cutoff/counseling |
 

29334 Junior High School Teacher Aspirant Group :
https://www.facebook.com/groups/uptetjnrteacher

*********************************

 अपनी ही लापरवाही में फंसा डायट प्रशासन

 

 एटा : शासन के निर्देश पर लगभग तीन सालों बाद 72 हजार 825 प्रशिक्षु शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया में जिला स्तर पर लापरवाही की हद सामने आई है। अभ्यर्थियों के आवेदन और प्रत्यावेदन जमा होने के बावजूद भी काउंसिलिंग सूची से उनके नाम गायब होने का मामला गरमाता जा रहा है। ऐसी स्थिति में डायट प्रशासन अपनी ही लापरवाही में फंस चुका है। आवेदन डॉटा की फीडिंग में बरती गई अनियमितताओं से अपना भविष्य खराब होने की स्थिति देख प्रभावित अभ्यर्थियों ने भी मोर्चा खोल दिया है। इसी क्रम में मामला राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद के निदेशक तक पहुंच चुका है।
वर्ष 2011 में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती को लेकर चयन प्रक्रिया सिर्फ आवेदन तक सीमित रही। इसके बाद पिछले साल शासन के निर्देश पर आवेदकों के डाटा फीडिंग का कार्य कराया गया। पहले तो फीडिंग के दौरान ही डायट पर इतनी अनियमितताएं बरती गई कि पिछले महीने सैकड़ों अभ्यर्थियों को त्रुटियों के चलते प्रत्यावेदन देने पड़े। प्रत्यावेदन देने के बावजूद भी संशोधन की प्रक्रिया डायट में शुरू से ही लापरवाही की भेंट चढ़ गई। 12 अगस्त तक एससीइआरटी द्वारा पूर्ण संशोधित डाटा मांगा गया था, जो अगस्त के अंत तक भेजा गया और फिर भी तमाम तमाम खामियां रह गई।
हालांकि तीन दिन तक डायट में चली काउंसिलिंग का कार्य रविवार को थम गया, लेकिन इस मध्य भी तीन दर्जन से अधिक ऐसे अभ्यर्थी सामने आए हैं जो मेरिट में पात्र होकर भी सूची से गायब होने के कारण काउंसिलिंग नहीं करा सके हैं। बीते दिन इन पीड़ितों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर डायट की लापरवाही से अवगत करा दिया है। उधर एससीइआरटी के निदेशक को भी डायट की लापरवाही से अपने खराब होते भविष्य की जानकारी पीड़ित अभ्यर्थियों ने दी है।
उन्होंने पूर्व में भी डायट की लापरवाही पर विरोध प्रदर्शन कर चेताने की भी जानकारी दी है। शासन ने गंभीरता दिखाई तो डायट के अधिकारियों पर गाज गिर सकती है। इतना ही नहीं पीड़ित अखंड प्रताप, माया प्रकाश, नवीन कुमार, वीनेश कुमार सहित अन्य दर्जनों ऐसे अभ्यर्थी कहते हैं कि यदि न्याय न मिला तो वह अन्याय के विरुद्ध न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे। उधर डायट प्राचार्य राजीव दिवाकर इस मामले पर कुछ भी कहने से इंकार कर रहे हैं।
1400 के सापेक्ष सिर्फ 110 की काउंसिलिंग
रविवार को डायट में काउंसिलिंग खत्म हो गई। 1400 प्रशिक्षु शिक्षकों की कट आफ मेरिट के आधार पर सिर्फ 110 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई है। प्रथम दिन 6, दूसरे दिन 46 तथा अंतिम दिन 58 अभ्यर्थियों ने एटा और कासगंज क्षेत्रों के लिए काउंसिलिंग में हिस्सा लिया।


 News Sabhaar : Jagran (31.08.2014)

6 comments:

  1. Muje lagta hai he tet merit me animitta hi nahi bhari animitta hui he mera tet bharti se koi matlab nahi mai is bharti me nahi hu par teen saal se is par nazar banae rakhi he aur tet merit ka prabal samarthak hoon par muje lagta tet me 21/07/2014 tak chatro ne sanshodhan karaye he usme chatro ne apne tet marks bhi badhba lie hain anaetha 128 se 130 marks ke uapar 10% se 15%Abhayarthi kaha se a ge .isle aap log jald se jald is bharti ko rukwa kar kisi aur sansthan se is bharti ko karsane ki koshish kare.muje lagta hai agar aise bharti hogi to gen cutoff 120 obc118 sc115 se niche jane ke chance nahi he jo asambhav he so pls try to close it

    ReplyDelete
  2. abhi 125 se uper walo ko bulaya gaya hi to approx 10% seat bhar rahi hi to 128 ke uper 15% kaise ho gaye?
    kum se kum ab to bina soche samajhe bharti rukwane ki baat mat karo.

    ReplyDelete
  3. abhi 125 se uper walo ko bulaya gaya hi to approx 10% seat bhar rahi hi to 128 ke uper 15% kaise ho gaye?
    kum se kum ab to bina soche samajhe bharti rukwane ki baat mat karo.

    ReplyDelete
  4. please any one can send me the govt order dated 27 september, 2011 which include to 45% gradutaion marks student in the marit list. My e-mail id is mansood1122@gmail.com

    ReplyDelete
  5. Jab bharti ka notification nikla tha to usme sc st obc ke liye 45percent eligible tha ab ye kaise wapas kar sakte ha

    ReplyDelete
  6. Abhi ye khabar nahi ayee ki jo candidate samil nahi kiye wo kis category me aate ha

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.