Wednesday, October 1, 2014

72825 UPTET Teacher Recruitment : सर्वाधिक पद वाले जिलों में सामान्य वर्ग की अधिकतर सीटें भर गई हैं।

 72825  UPTET Teacher Recruitment

 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में कम मेरिट की राह नहीं आसान

सर्वाधिक रिक्तियों वाले जिलों में भरे अधिकतर पद,

72,825 शिक्षक भर्ती की दूसरी काउंसलिंग पूरी


लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए दूसरे चरण की काउंसलिंग मंगलवार को पूरी हो गई। जानकारों की मानें तो सर्वाधिक पद वाले जिलों में सामान्य वर्ग की अधिकतर सीटें भर गई हैं। इसलिए टीईटी में कम अंक पाने वालों के हाथ मायूसी लगना तय माना जा रहा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद दूसरी काउंसलिंग के बाद डायटों से रिक्त पदों का ब्यौरा मांगने की तैयारी में जुट गई है। इसके बाद तीसरे चरण की काउंसलिंग के कार्यक्रम पर विचार होगा।

प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शुरू की गई है। 72,825 पदों के लिए करीब 69 लाख आवेदन आए हैं। ऐसे में दावेदारी अधिक होने से पहली मेरिट महिला सामान्य कला वर्ग की सबसे कम 119 व पुरुष सामान्य कला वर्ग की 127 गई थी। पहले चरण की काउंसलिंग में नाम के आधार पर अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इसमें मात्र सात फीसदी ही पहुंचे। इसलिए दूसरी काउंसलिंग में मेरिट गिराकर अभ्यर्थियों को बुलाया गया। दूसरे चरण में महिला कला सामान्य वर्ग की सबसे कम मेरिट 107 कुशीनगर और पुरुष कला सामान्य वर्ग की 117 सीतापुर व लखीमपुर की गई। इस चरण में 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया। इसलिए सर्वाधिक पद वाले जिलों में काउंसलिंग की अधिक मारामारी रही। जानकारों की मानें तो अधिक पद वाले जिलों में सामान्य और आरक्षित वर्ग की अधिकतर सीटें भर गई हैं। इसलिए तीसरे चरण में अधिक मेरिट गिरने की उम्मीद लगाए बैठे कम अंक वालों को मायूसी हाथ लग सकती है।

सर्वाधिक पद वाले जिले

पीलीभीत व चंदौली 1200-1200, सोनभद्र 1250, बरेली, सुल्तानपुर 1400-1400, इलाहाबाद, जौनपुर 1500-1500, बदायूं 1600, मिर्जापुर 1650, बलरामपुर 1700, सिद्धार्थनगर 2000, गाजीपुर 2400, महराजगंज, आजमगढ़ 2500-2500, शाहजहांपुर 2800, हरदोई 3000, कुशीनगर, बहराइच 3600-3600, गोंडा 4000 तथा सीतापुर और लखीमपुर में 6000-6000 पद हैं

 ****************************

दूसरी काउंसिलिंग में 60 अभ्यर्थी शामिल हुए


साइंस एसटी वर्ग में एक भी अभ्यर्थी नहीं आया
अगली काउंसिलिंग में शामिल हो सकते हैं गणित-विज्ञान अभ्यर्थी


बदायूं। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) में चल रही प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती काउंसिलिंग मंगलवार को समाप्त हो गई। दूसरी काउंसिलिंग के आखिरी दिन 60 अभ्यर्थियोें ने पहुंचकर काउंसिलिंग कराई। जबकि साइंस एसटी वर्ग में एक भी अभ्यर्थी काउंसिलिंग कराने नहीं पहुंचा। इधर, गणित-विज्ञान के अभ्यर्थी आज भी काउंसिलिंग कराने के लिए डायट संस्थान पहुंचे। लेकिन उच्चाधिकारियों का निर्देश प्राप्त न होने के कारण उन्हें वापस भेज दिया गया। डायट प्रशासन का अनुमान है कि अगर अगली काउंसिलिंग होती है तो इसमें इन्हें अवसर प्रदान किए जाने के लिए निर्देश जारी हो सकते हैं।
डायट परिसर में करीब हफ्ते भर से काउंसिलिंग चल रही थी। हालांकि पदों केे सापेक्ष अभी भी काफी सीटें रिक्त बची हैं। लिहाजा तीसरी काउंसिलिंग की उम्मीद भी जताई जाने लगी है। डायट प्राचार्य आनंद प्रकाश शर्मा ने बताया कि दूसरी काउंसिलिंग के आखिरी दिन पुरूष एससी साइंस वर्ग में 21 तो ओबीसी वर्ग में 39 अभ्यर्थियों ने पहुंचकर काउंसिलिंग कराई। जबकि एसटी वर्ग में एक भी अभ्यर्थी नहीं पहुंचा। इधर गणित-विज्ञान की भर्ती प्रक्रिया में पहले काउंसिलिंग करा चुके अभ्यर्थी भी डायट पहुंचे, लेकिन उच्चाधिकारियों के आदेश प्राप्त न होने के कारण उन्हें वापस भेज दिया गया। प्रवक्ता मोहम्मद नवेद ने बताया कि ऊपर से किसी के भी निर्देश प्राप्त नहीं हुए थे। दूसरी तरफ काउंसिलिंग समाप्त होने पर थीं। बताया कि उम्मीद है अगर अगली काउंसिलिंग कराई जाती हैं तो हो सकता है कि उसमें इन्हें शामिल किए जाने को लेकर गाइड-लाइन जारी कर दी जाए। काउंसिलिंग में सहयोग करने वालों में संजीव कुमार, अजमत अली, साहब सिंह, देशपाल, राजीव कुमार, अरविंद कुमार रहे।
***********

आरक्षित वर्ग के 237 पुरुषों की काउंसिलिंग

शाहजहांपुर। 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती करने के लिए डायट में हो रही दूसरी काउंसिलिंग के अंतिम दिन तमाम छात्र-छात्राएं पहुंचे। वहीं, अन्य दिनों की तुलना में काउंसिलिंग कराने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या और प्रतिशत दोनों ही बेहतर रहा। इस वजह से मंगलवार को 237 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की गई।

ददरौल स्थित डायट में अन्य पिछड़ा वर्ग के शिक्षकों के 163 पदों के सापेक्ष 1633 आवेदकों को बुलाया गया था, जिसमें ओबीसी में 142 अभ्यर्थियों की काउसिंलिंग हुई। वहीं, आठ अभ्यर्थियों के सूची में नाम न होने के बावजूद मेरिट कटऑफ के अंतर्गत आने और शाहजहांपुर डायट में आवेदन करने की दशा में औपबंधिक रूप से काउंसिलिंग कराई गई। अनुसूचित जाति के 132 पदों के सापेक्ष 1318 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, जिसमें 85 लोगों की काउंसिलिंग हुई, जबकि दो अभ्यर्थियों की औपबंधिक काउंसिलिंग हुई। वहीं, अनुसूचित जनजाति में कोई भी अभ्यर्थी काउंसिलिंग कराने के लिए नहीं आया। डायट प्राचार्य के निर्देशन में काउंसिलिंग करने वालो में रिपुदमन सिंह, अंकुर त्रिपाठी, उपेंद्र गुप्ता, तरुण आदि रहे।

******
1499 अभ्यर्थियों ने कराई काउंसलिंग

खैराबाद (सीतापुर)। प्राइमरी प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया 9वें दिन मंगलवार को पूरी हो गई। आखिरी दिन विज्ञान वर्ग के पुरुष ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई। इसमें 1499 अभ्यर्थियों ने प्रपत्र चेक कराए। दूसरे चरण की काउंसलिंग खैराबाद के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर चल रही थी। मंगलवार को आखिरी दिन विज्ञान वर्ग के पुरुष ओबीसी व एससी और एसटी वर्ग अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई। ओबीसी के 344 पदों के सापेक्ष 1009 अभ्यर्थियों ने भाग लियाएससी और एसटी के 269 पदों पर 490 अभ्यर्थियों ने प्रपत्र चेक कराए




UPTET 72825 Latest News In Hindi | Join UPTET
Uptet | Uptet news | 72825  Teacher Recruitment Uptet Latest News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Breaking News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Fastest News | Uptet Result 2014 | Only4uptet | 72825  Teacher Recruitment  Uptet News Hindi | 72825  Teacher Recruitment  Uptet Merit cutoff/counseling |


No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.