Saturday, October 11, 2014

अगले माह होगी प्रवक्ता पद की परीक्षा

अगले माह होगी प्रवक्ता पद की परीक्षा
**************************
लखनऊ। माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भले ही नए साल में होनी हो, लेकिन महाविद्यालयों के लिए प्रवक्ताओं की परीक्षा इसी साल कराने की उच्चतर शिक्षा आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है। साथ ही यह भी प्रयास है कि सभी विषयों की परीक्षा इलाहाबाद में ही आयोजित की जाए। इसके लिए अलग से चार्ट तैयार किया जा रहा है।
उच्चतर शिक्षा आयोग महाविद्यालयों के लिए प्रवक्ताओं की भर्ती कराता है। पहले मेरिट के आधार पर यहां भर्तियां होती रही हैं। इस बार उच्चतर शिक्षा आयोग ने 1652 पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी और पहली बार लिखित परीक्षा कराकर चयन होना है। इसके लिए करीब 65 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। कई महीने के मंथन के बाद आयोग ने सितंबर में परीक्षा की तारीख घोषित की थी, लेकिन ऐन मौके पर उसे स्थगित कर दिया गया। कहा जा रहा है कि परीक्षा टालने का कारण प्रश्नपत्र तैयार न होना और प्रश्नपत्रों के हिसाब से स्थान का भी चयन नहीं हो पा रहा था।
सूत्रों की मानें तो तैयारी यह है कि भले ही कुछ विषयों की परीक्षा नवंबर में हो बाकी की परीक्षा दिसंबर माह में पूरी कर ली जाएगी। दरअसल कुल 46 विषयों में परीक्षा कराई जानी है। परीक्षा कई चरणों में इसलिए कराई जाने की तैयारी है। अगले हफ्ते यानी दीपावली के करीब ही परीक्षा की तारीख घोषित की जा सकती है।
उच्चतर शिक्षा आयोग के सचिव संजय सिंह ने बताया कि नवंबर में प्रवक्ता पद की परीक्षा हर हाल में शुरू हो जाएगी और दिसंबर में इसे पूरा करा लिया जाएगा। इस संबंध में तेजी से कार्रवाई चल रही है। जल्द ही प्रतिभागी छात्रों को परीक्षा की तारीखें बता दी जाएंगी


1 comment:

  1. Plz provide the info about the paper structure for parvakta exam

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.