Sunday, November 9, 2014

3 JAGH COUNSELING KARANE KE BAAD BHEE NOKRI KO LEKAR ULJHAN MEIN PADEE MAHILAYEN

3 JAGH COUNSELING KARANE KE BAAD BHEE NOKRI KO LEKAR ULJHAN MEIN PADEE MAHILAYEN


HIGH MERIT VAALE KAR RAHE HAIN LOW MERIT VAALON KO REPLACE

JNR TEACHER MEIN COUNSELUNG KARA CHUKE CANDIDATE AB KARA RAHE HAIN COUNSELING

नौकरी की उलझन, काउंसिलिंग से भी टेंशन
Publish Date:Sun, 09 Nov 2014 12:03 AM (IST) | Updated Date:Sun, 09 Nov 2014 12:03 AM (IST)
नौकरी की उलझन, काउंसिलिंग से भी टेंशन
गोंडा: सुल्तानपुर से बेटी की काउंसिलिंग कराने आए खुद अधिकारी राम प्रकाश अजीब पेशोपेश में थे। वह दो जिलों में काउंसिलिंग कराने के बाद गोंडा डायट पहुंचें थे। यहां भी उन्होंने बेटी के साथ घंटो लाइन में लगकर काउंसिलिंग कराई, बावजूद उनके चेहरे पर उलझन देखने को मिली। उनकी समझ में यह नहीं आ रहा था कि काउंसिलिंग तो वह तीन जिलों में करा चुके हैं, लेकिन नौकरी वह कहां पर करेगी। इसको लेकर वह काफी टेंशन में रहे। यह उलझन एक दो नहीं बल्कि एक जिले से अधिक काउंसिलिंग कराने वाले हरेक अभ्यर्थी के सामने थी। सभी का कहना था कि इस बारे में कोई स्पष्ट आदेश जारी होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं किया गया है। जिससे अभ्यर्थियों की मुश्किल एक बार फिर बढ़ेगी।
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती को लेकर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान दर्जीकुआं में काउंसिलिंग के चौथे दिन भी सुबह से ही अभ्यर्थियों की भीड़ लगी रही। यहां पर हर कोई पहले अपनी काउंसिलिंग कराने के लिए जोर अजमाइश करता दिखा। सुबह दस बजे से शुरू हुई काउंसिलिंग शाम सात बजे तक चलती रही। कई अभ्यर्थियों के अभिलेखों पर राजपत्रित अधिकारी का मुहर व हस्ताक्षर न होने के कारण समस्या आ रही थी। ऐसे अभ्यर्थियों ने प्रार्थना पत्र देकर प्रत्यावेदन के जरिये काउंसिलिंग कराई। डायट प्राचार्य मनोहर लाल के मुताबिक शनिवार को सामान्य महिला विज्ञान वर्ग की 211 सीटों के लिए 4403 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। जिसके सापेक्ष 592 ने काउंसिलिंग कराई। रविवार को यहां पर अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, अनुसूचित जनजाति महिला विज्ञान वर्ग की 2822 अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है।
जारी हो स्पष्ट निर्देश
काउंसिलिंग के लिए आयी ममता, प्रतिभा, सुषमा का कहना था कि शिक्षा विभाग को काउंसिलिंग के बारे में स्पष्ट निर्देश जारी करना चाहिए। अब एक-एक अभ्यर्थी भाग दौड़ करके कई जिलों में काउंसिलिंग तो करा रहा है, लेकिन उसका चयन कहां होगा, यह पता नहीं। यहीं नहीं काउंसिलिंग के जो कट आफ जारी किया गया है, उसमें भी गड़बड़ियां है। इन सब स्थितियों पर स्पष्ट निर्देश जारी होना चाहिए।
खुल गई दुकान
डायट में काउंसिलिंग को लेकर अभ्यर्थियों की उमड़ी भीड़ को देखते हुए आसपास कई नई दुकानें खुल गई है। जो बाजार में आम तौर पर बिकने वाली पांच रुपए की फाइल को यहां पर 25 रुपए की दर से बेंच रहे हैं। यहां पर काउंसिलिंग में प्रयुक्त होने वाली सामग्रियां भी मनमाने दाम पर वसूले जा रहे थे।
लगा रहा जाम
डायट में काउंसिलिंग के कारण गोंडा-फैजाबाद मार्ग पर वाहनों का जमावड़ा लगा रहा। मुख्य मार्ग पर जाम होने के कारण लोगों को काफी समस्याओं से जूझना पड़ा। साथ ही मुख्यालय से दूर से होने के कारण डायट पहुंचने में भी महिला अभ्यर्थियों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा।
पुलिस ने दिखाई सख्ती
डायट में काउंसिलिंग के समय महिलाओं की लाइन में पुरुषों के खड़े होने से काफी समस्याएं आई। जिसके कारण यहां पर तैनात खोरहंसा पुलिस चौकी प्रभारी उमेश वाजपेई दिन भर पुलिस कर्मियों के साथ व्यवस्था संभालने में लगे रहे। यहां पर महिला सिपाहियों की तैनाती न होने से महिलाओं को संभालने में काफी समस्या आई



******************************

हाईमेरिट अभ्यर्थियों की राह हुई आसान
Publish Date:Sat, 08 Nov 2014 09:16 PM
(IST) |
लखीमपुर : सूबे में 72825 प्रशिक्षु शिक्षक
भर्ती प्रकिया के तहत ऊंची मेरिट वालों के लिये
सुनहरा मौका है। तीसरी काउंसिलिंग की कट
आफ जारी किये जाने के दौरान एससीईआरटी ने
एक अहम फैसले पर मुहर लगा दी। इसके तहत
वह अभ्यर्थी जिनकी मेरिट काफी ऊंची है और
वह पहली-दूसरी काउंसिलिंग में शामिल
नहीं हो सके थे। ऐसे
अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग कराने
का मौका दिया गया है।
ऊंची मेरिट वालों के लिये खुशखबरी है, लेकिन
एससीइआरटी के इस फैसले से कम मेरिट
वालों को झटका लगा है। जिला शिक्षा एवं
प्रशिक्षण संस्थान के प्रचार्य उमेश कुमार
शुक्ला ने बताया कि तीसरी काउंसिलिंग कराने
के आदेश के साथ ही यह आदेश हुआ था। इसके
तहत ऊंची मेरिट वाले
अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराई जा रही है।
अगर रिक्त सीटें भर भी जाएंगी फिर
भी ऊंची मेरिट के अभ्यर्थी की काउंसिलिंग
कराई जानी है। इस आदेश के अनुसार कम मेरिट
वाले अभ्यर्थी नियमानुसार बाहर हो जाएंगे।
----------------
84 के सापेक्ष पहुंचे एक हजार अभ्यर्थी
लखीमपुर : प्रशिक्षु शिक्षक की




**********************
193 के सापेक्ष 135 की हुई काउंसिलिंग

महराजगंज: प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक की नियुक्ति के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया के तीसरे चरण में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर रोज की अपेक्षा शनिवार को माहौल काफी सामान्य रहा। महिला सामान्य विज्ञान के 193 पद के सापेक्ष महज 135 पदों पर ही काउंसिलिंग हो सकी। ऐसे में यहां सीट भरने की उम्मीद नहीं है।

काउंसिलिंग की प्रक्रिया सुबह दस बजे से शुरू हुई। काउंसिलिंग के लिए डायट परिसर में प्रपत्र जमा करने की व्यवस्था की गई थी। सुरक्षा की दृष्टि से चैनल गेट को बंद कर दिया गया था। परिसर के अंदर तैनात चार कर्मचारी हरि प्रकाश चौधरी, नुरूलहुदा, राकेश उपाध्याय आदि अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच करते रहे।

एक एक अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाता रहा और उनके प्रमाण पत्रों की जांच होती रही। यहां से फिर डायट कक्ष में डायट प्राचार्य अशोक चौरसिया के निर्देशन में खंड शिक्षा अधिकारी धमर्ेंद्र कुमार पाल व सहायक अध्यापक केपी आजाद द्वारा प्रपत्रों की जांच की गई।
डायट प्राचार्य अशोक कुमार चौरसिया ने बताया कि 135 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई है। रविवार को आरक्षित वर्ग महिला विज्ञान की काउंसिलिंग निर्धारित समय से होगी।

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.