Friday, November 7, 2014

72825 Teacher Recruitment : चार-चार जिलों में अभ्यर्थी करा रहे काउंसिलिंग

72825  Teacher Recruitment : चार-चार जिलों में अभ्यर्थी करा रहे काउंसिलिंग

Publish Date:Thu, 06 Nov 2014 11:25 PM (IST) | Updated Date:Thu, 06 Nov 2014 11:25 PM (IST)
चार-चार जिलों में अभ्यर्थी करा रहे काउंसिलिंग
गोंडा: स्थल - जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान दर्जीकुआं, काउंसिलिंग का दूसरा दिन, सुबह आठ बजे से ही लगी कतार। हर कोई अपनी काउंसिलिंग पहले कराना चाह रहा था, इसको लेकर माथा पच्ची का दौर था। दरअसल, एक-एक अभ्यर्थी चार-चार जिलों में काउंसिलिंग करा रहा है। जिससे अभ्यर्थी भ्रम की स्थिति में है। काउंसिलिंग के बाद उनका किस जिले में चयन होगा, इसको लेकर हर कोई उलझन में है। कोई कुछ बता रहा है, तो कोई कुछ। हाल यह है कि डायट के अधिकारी भी इस बारे में तस्वीर साफ करने की स्थिति में नहीं है। शाम सात बजे के बाद अभ्यर्थियों के हंगामा मचाने पर डायट प्रशासन को पुलिस बुलानी पड़ी। पुलिस ने पहुंचकर स्थिति को संभाला।

मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान दर्जीकुआं में गुरुवार को अनारक्षित महिला कला की अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के बुलाया गया था। काउंसिलिंग के लिए यहां पर सुबह आठ बजे से ही महिला अभ्यर्थियों की लाइन लग गई। हर अभ्यर्थी के साथ दो तीन अन्य लोग उसके सहयोग में आये हुए थे। जिससे डायट परिसर खचाखच भर गया। यहां पर सुबह दस बजे से काउंसिलिंग शुरू हुई। काउंसिलिंग के लिए तेरह काउंटर बनाये गये थे। सुबह से लेकर शाम आठ बजे तक काउंसिलिंग चलती रही। यहां पर काउंसिलिंग पहले कराने को लेकर अभ्यर्थियों में खूब जोर अजमाइश हुई। दरअसल, एक-एक अभ्यर्थियों ने चार-चार जिलों में काउंसिलिंग कराई है। सुबह गोंडा, दोपहर बलरामपुर, चार बजे श्रावस्ती, छह बजे बहराइच पहुंचकर काउंसिलिंग कराने का कार्यक्रम तय करके अभ्यर्थी पहुंचे थे। चार-चार जिलों में काउंसिलिंग कराने वाले अभ्यर्थी भी भविष्य को लेकर संशय में थे। उनकी समझ में नहीं आ रहा था कि वह किस जिले में अपनी सीट पक्का समझें। हर किसी के पास अपना तर्क था, कोई कुछ दावा कर रहा था, तो कोई कुछ और। बहरहाल, डायट प्रशासन के अधिकारी भी इसको लेकर टेंशन में है। काउंसिलिंग के लिए उमड़ने वाली भीड़ के पीछे भी यहीं वजह बताई जा रही है। यहां पर शाम करीब सात बजे काउंसिलिंग काउंटर बंद करने के बाद बहराइच जिले में काउंसिलिंग कराने वाले अभ्यर्थियों की भीड़ पहुंचनी शुरू हो गई। ये अभ्यर्थी यहां भी काउंसिलिंग कराने के लिए दबाव डाल रहे थे। इन अभ्यर्थियों ने हंगामा काटना शुरू कर दिया। स्थिति बिगड़ते देख डायट प्रशासन को पुलिस बुलानी पड़ी। कोतवाली देहात पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हंगामा कर रहे अभ्यर्थियों को समझा बुझाकर शांत कराया। फिलहाल, डायट पर पुलिस तैनात कर दी गई है।

इनसेट

350 ने कराई काउंसिलिंग

- काउंसिलिंग के दूसरे 129 पदों के लिए हुई काउंसिलिंग में 350 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। शुक्रवार को यहां पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग महिला अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होनी है। इनकी काउंसिलिंग के लिए 4216 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

बच्चे का दूध कहां से लाऊं

- काउंसिलिंग में उन्नाव से आने वाली सुषमा की गोद में छह माह का बच्चा था। उसका पति बच्चे को लेकर इधर उधर घूम रहा था। उसका बच्चा रो रहा था। वह स्थानीय लोगों से पूछ रहा था कि दूध कहां से लाऊं। यहीं नहीं कई अन्य अभ्यर्थियों के सामने भी अन्य परेशानी थी, बावजूद सभी बस काउंसिलिंग कराने में जुटे हुए थे।

लगा रहा जाम

- गोंडा फैजाबाद मार्ग पर स्थित डायट में काउंसिलिंग के लिए आने वाले अभ्यर्थियों के कारण पूरे दिन जाम की स्थिति बनी रही। यहां पर वाहनों की लाइन लगी रही। जिसके कारण आम लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

बिजली की समस्या

- डायट परिसर में काउंसिलिंग का पूरा काम जनरेटर के सहारे चल रहा है। यहां पर दिन भर बिजली न होने से जहां पूरे दिन जनरेटर चलाकर काम किया गया, वहीं पर शाम के समय अंधेरा होने के बाद भी बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

News sabhaar : JAGRAN

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.