Saturday, November 1, 2014

एलटी ग्रेड शिक्षकों के भर्ती की राह आसान नहीं

एलटी ग्रेड शिक्षकों के भर्ती की राह आसान नहीं
मेरिट बनाने का फॉमूला तय हुआ
माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधीन आने वाले राजकीय व सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों का बदला समय 
 
लखनऊ। एलटी ग्रेड शिक्षकों के भर्ती की राह आसान नहीं है। एक-एक सीट के सैकड़ों दावेदार हैं। लखनऊ मंडल में ही 471 पदों के लिए 2,67,571 आवेदन पत्र आए हैं। यानी एक सीट के 568 दावेदार हैं। शुक्रवार को शिक्षा विभाग ने एलटी भर्ती के लिए मेरिट बनाने का फॉर्मूला भी तय कर दिया।
एलटी ग्रेड के प्रदेश भर में 6,645 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। मंडलवार होने वाली भर्ती में 28 नवंबर को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद 15 दिसंबर तक काउंसलिंग होगी। 23 दिसंबर तक एलटी शिक्षकों को नियुक्तियां प्रदान कर दी जाएंगी।
आज से सुबह 8:50 बजे से खुलेंगे
लखनऊ (ब्यूरो)। माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधीन आने वाले राजकीय व सहायता प्राप्त इंटर कॉलेज शनिवार से एक घंटा पहले खुलेंगे। यानी सुबह 9:50 के बजाय अब 8:50 बजे से स्कूल खुलेेंगे। स्कूलों की छुट्टी दोपहर 2:50 बजे होगी। पहले स्कूल शाम 3:50 बजे तक चलते थे।
प्रमुख सचिव माध्यमिक डॉ. सूर्य प्रताप सिंह की ओर से इसका शासनादेश जारी कर दिया गया है। शासनादेश के अनुसार जाड़े में स्कूलों का समय एक अक्तूबर से 31 मार्च तक यही रहेगा। हालांकि इस बार विलंब से शासनादेश होने के कारण एक नवंबर से इंटर कॉलेजों का समय बदला जा रहा है। वहीं गर्मियों में कॉलेज खुलने का समय सुबह साढ़े सात बजे से 12:30 बजे तक ही लगेंगे। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। गर्मी में स्कूल एक अप्रैल से 30 सितंबर तक चलेंगे।
ऐसे बनाई जाएगी मेरिट
हाईस्कूल में प्राप्त प्रतिशत का 10 प्रतिशत अंक मेरिट में जोड़ा जाएगा। यानी किसी अभ्यर्थी के हाईस्कूल में 70 प्रतिशत अंक हैं तो मेरिट में सात नंबर जोड़े जाएंगे। इंटर में कुल प्राप्त प्रतिशत का 20 प्रतिशत अंक व स्नातक में कुल प्राप्त प्रतिशत का 40 प्रतिशत अंक जोड़ा जाएगा। इसी प्रकार बीएड फर्स्ट डिवीजन वाले अभ्यर्थियों के 12, सेकंड डिवीजन वाले अभ्यर्थियों के छह व थर्ड डिवीजन वाले अभ्यर्थियों के तीन प्रतिशत अंक मेरिट में जोड़े जाएंगे। बीएड के प्रैक्टिकल व लिखित परीक्षा दोनों में ही इसी तरह के अंक जोड़े जाएंगे।
लखनऊ मंडल में एक पद के लिए 568 दावेदार,


News Sabhar : Amar Ujala


LT Grade, LT Grade Teacher Recruitment UP 2014, LT Grade Teacher Uttar Pradesh, L T Grade,  SARKARI NAUKRI NEWS ,  SARKARI NAUKRI

http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/
http://joinuptet.blogspot.com/

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.