Friday, November 7, 2014

KUSHINAGAR MEIN CANDIDATES NE MANSIK VA AARTHIK PARESHANIYAN JHELEE


काउंसिलिंग से भी वंचित, परेशानियां भी झेलीं

 KUSHINAGAR MEIN CANDIDATES NE MANSIK VA AARTHIK PARESHANIYAN JHELEE

पडरौना। डायट पर काउंसिलिंग के लिए आए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग तो नहीं हुई, अलबत्ता उन्हें कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ा।

रायबरेली से आईं इंदिरा देवी ने बताया कि वह ट्रेन से लखनऊ आईं। उसके बाद बस से गोरखपुर और वहां से कसया पहुंचीं। उनके पति साथ में थे तथा छोटा बच्चा भी था। बसों के धक्के खाते आने के बाद डायट पर मायूसी हाथ लगी। फरजाना खातून आसनसुर स्थित अपनी ससुराल से मायके बनारस गईं। वहां से बस द्वारा देवरिया आईं।

इनके साथ छोटे भाई-बहन थे और बच्चा भी था। मथुरा की रश्मि अपने पति के साथ आई थीं। डायट आते समय उन्हाेंने अपने बच्चों को किसी परिचित के घर पहुंचा दिया। इनका मेरिट नंबर 103 है लेकिन काउंसिलिंग से वंचित रह गईं।

दिल्ली की सरिता त्रिपाठी अपने पति के साथ ट्रेन से गोरखपुर तक आईं और फिर डायट पहुंचीं। उन्हाेंने बताया कि काउंसिलिंग के लिए तीन दिन पहले घर से निकले हैं। मेरिट नंबर 104 है लेकिन काउंसिलिंग से वंचित होना पड़ रहा है। दिल्ली से आईं नंदनी ने बताया कि मेरिट नंबर 104 है। वह ट्रेन से गोरखपुर पहुंचीं।

साथ में इनके पति, ननद और बच्चा था। गोरखपुर से बस में खड़े होकर आना पड़ा। काउंसिलिंग न होने के कारण वह काफी निराश हुई है। एकता सिंह और अंकिता सिंह बहनें हैं, जो काउंसिलिंग के लिए आई थीं। वे बनारस से ट्रेन द्वारा देवरिया और फिर वहां से कसया होते हुए डायट पहुंची। इन्हाेंने बताया कि इसी दिन लखीमपुर खीरी में भी काउंसिलिंग थी। उन्हाेंने विकल्प के रूप में कुशीनगर जिले को चुना था। लेकिन दोनों जगह काउंसिलिंग से वंचित होना पड़ा।

महिला वर्ग जनरल और आर्ट की 405 सीटें थीं, जिनमें 378 की काउंसिलिंग हो गई थी। 36 फाइलें वापस कर दी गई थीं। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व अन्य आरक्षित अभ्यर्थियों के लिए 27 सीटें थीं। इन आरक्षण वालों के लिए कटआफ जारी किया गया था तथा इसकी सूची एससीआरटी को भेज दी गई थी। रिजर्व के अलावा अन्य कोई सीट रिक्त नहीं थी। वहां से इंटरनेट पर सूचना अपडेट न होने के कारण अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए आ गए थे। गलत सूचना के कारण अभ्यर्थी आए थे और हंगामा किया। उन्हें वास्तविकता से अवगत कराया गया तो वे मान गए और वापस चले गए। विभाग के डायरेक्टर से अनुरोध किया गया है कि जिन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग बृहस्पतिवार को अन्य जिलों में थी तथा वे इससे वंचित रह गए उनके लिए एक पत्र आया है। ऐसे अभ्यर्थी संबंधित डायट पर 14 नवंबर को काउंसिलिंग में हिस्सा ले सकेंगे। उनके लिए एससीआरटी की तरफ से काउंसिलिंग कराई जाएगी।

- अरुण कुमार, डायट प्राचार्य

डायट के प्राचार्य ने सीटें भर जाने की सूचना बुधवार को ही लखनऊ दे दी थी। इंटरनेट पर सूचना समय से अपडेट नहीं हो पाई थी, जिसके कारण यहां अभ्यर्थी आ गए थे। बताने पर लौट गए। शासन को इसकी जानकारी दे दी गई है। -डीएम लोकेश एम

कुशीनगर में काउंसिलिंग के दौरान हंगामे की जानकारी मुझे बीएसए और डायट प्राचार्य दोनों ने ही नहीं दी है। दूसरों से जानकारी हुई है कि कट ऑफ मेरिट गलत प्रकाशित हुई। जिसके चलते बवाल हुआ है। तीन दिन पहले ही कट ऑफ मेरिट जारी की गई थी। सीट अगर नहीं बची थी तो बीएसए और डायट प्राचार्य को इसकी सूचना देकर मेरिट सही करानी चाहिए थी। उनकी ही जिम्मेदारी बनती है कि अभ्यर्थियों को भी सूचना दें।
- विनोद कुमार शर्मा, एडी बेसिक

News Sabhaar : अमर उजाला


No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.