Sunday, April 26, 2015

UPTET SARKARI NAUKRI News - शिक्षामित्रों के समायोजन से पहले शिक्षकों को मिलेगी पदोन्नति -

UPTET SARKARI NAUKRI   News - शिक्षामित्रों के समायोजन से पहले शिक्षकों को मिलेगी पदोन्नति  -


JRT vale bhee tayaar rahen , Shiksha Mitron ke Samayojan Mein Posts Ki Kamee Aade Aa Rahee Hai.

Mangalwaar ko Aapko Shubh Samachaar Dekhne Ko Mil Sakta Hai

शिक्षामित्रों के समायोजन से पहले शिक्षकों को मिलेगी पदोन्नति

Publish Date:Sun, 26 Apr 2015 06:48 PM (IST) | Updated Date:Sun, 26 Apr 2015 06:48 PM (IST)

मैनपुरी, भोगांव: शिक्षामित्रों को परिषदीय विद्यालयों में सहायक शिक्षक बनने के लिए कुछ इंतजार करना पड़ सकता है। समायोजन के लिए शिक्षामित्रों की संख्या ज्यादा होने के चलते अब पहले शिक्षकों की पदोन्नति की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। उसके बाद ही शिक्षामित्रों के समायोजन का रास्ता साफ हो सकेगा। जनपद में भी शिक्षा मित्रों की संख्या के सापेक्ष स्कूलों में पद कम होने के चलते इस प्रक्रिया में देरी होने की संभावना बढ़ती जा रही है।

सोमवार से परिषदीय अध्यापकों की पदोन्नति की प्रक्रिया जिले में शुरू होगी और उसके बाद ही शिक्षामित्रों के समायोजन का काम संभव हो पाएगा।
प्रदेश सरकार द्वारा परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षामित्रों को समायोजित कर शिक्षक बनाने की सौगात दी गई है। सरकार द्वारा दूसरे चरण के शिक्षामित्रों को 30 अप्रैल तक समायोजित करने का फरमान जारी किया गया था। शासन के फरमान के बाद 16 से लेकर 22 अप्रैल तक जिले में काउंसिलिंग के लिए शिक्षामित्रों ने डायट पर दस्तक दी थी। दूसरे चरण के 1248 शिक्षामित्रों ने काउंसिलिंग की प्रक्रिया को पूरा कर शिक्षक बनने के लिए दावेदारी की थी। इसके बाद शिक्षामित्रों में महिला और विकलांग श्रेणियों से विद्यालय विकल्प का काम शुरू होना था। लेकिन जिले में शिक्षामित्रों की संख्या के सापेक्ष स्कूलों में पद कम होने के चलते इस काम में फिलहाल रुकावट आ गई है। सचिव बेसिक शिक्षा के कार्यालय को प्रदेश के अन्य जनपदों से कमोवेश यही तस्वीर सामने आने के बाद अब समायोजन के काम के लिए तय किए गए समय को बढ़ाया जा सकता है। जनपद में भी लगभग 200 से ज्यादा पद को लेकर परेशानी सामने आ रही है। शिक्षामित्रों की संख्या ज्यादा होने के चलते बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा पहले परिषदीय अध्यापकों की पदोन्नति की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। उसके बाद पद रिक्त हो जाने पर समायोजन की प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है।

डायट प्राचार्य आरएस बघेल व बीएसए प्रदीप कुमार वर्मा ने जागरण को बताया कि सोमवार और मंगलवार को पदोन्नति की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद शिक्षामित्रों के समायोजन का काम 29 अप्रैल से तेजी के साथ पूरा किया जाएगा। इस तिथि से ही विकल्प भरने के लिए महिला और विकलांग शिक्षामित्रों को बुलाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा निर्धारित अवधि के दौरान ही जनपद में शिक्षा मित्रों का समायोजन पूरा करने के प्रयास जारी हैं।

आज तैयार होगी सातवीं सूची

प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में सातवें चरण के लिए नियुक्ति पत्र जारी करने से पहले चयनित अभ्यर्थियों की सूची सोमवार को डायट पर तैयार की जाएगी। सातवीं सूची में 19 अभ्यर्थियों को मौका मिलेगा। डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि सोमवार को सूची तैयार कर शाम को अनुमोदन के लिए जिलाधिकारी के पास भेजी जाएगी।






 UPTET  / टीईटी TET - Teacher EligibilityTest Updates /   Teacher Recruitment  / शिक्षक भर्ती /  SARKARI NAUKRI NEWS  



  CTETTEACHER ELIGIBILITY TEST (TET)NCTERTEUPTETHTETJTET / Jharkhand TETOTET / Odisha TET  ,Rajasthan TET /  RTET,  BETET / Bihar TET,   PSTET / Punjab State Teacher Eligibility TestWest Bengal TET / WBTETMPTET / Madhya Pradesh TETASSAM TET / ATET
UTET / Uttrakhand TET , GTET / Gujarat TET , TNTET / Tamilnadu TET APTET / Andhra Pradesh TET , CGTET / Chattisgarh TETHPTET / Himachal Pradesh TET
 

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.