Tuesday, August 20, 2013

Apply Online for Urdu Teacher Recruitment from Today (20 August 2013)

4280 उर्दू शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से

Apply Online for Urdu Teacher Recruitment from Today (20 August 2013)


लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 4280 उर्दू सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए मंगलवार से ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। किसी भी जिले में आवेदन की छूट होगी।
बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ई-चालान जमा किए जा सकेंगे। ई-चालान स्टेट बैंक से बनवाने होंगे। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 7 सितंबर है। मेरिट 14 सितंबर को जारी होगी।
मेरिट में आने वालों के प्रमाण पत्रों का मिलान करने के लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर काउंसलिंग 23 सितंबर से शुरू होगी।
काउंसलिंग से 15 दिन तक लगातार नियुक्ति प्रक्रिया चलेगी। नियुक्ति देने से पहले मेडिकल कराया जाएगा। पात्र अभ्यर्थियों को 31 अक्तूबर तक तैनाती देने की योजना है।

ये होंगे पात्र
टीईटी पास दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त, डिप्लोमा इन टीचिंग करने वाले और मोअल्लिम-ए-उर्दू वाले पात्र होंगे। मोअल्लिम वालों ने यदि 11 अगस्त 1997 से पहले आबिद-ए-माहिर और आबिद-ए-कामिल कर रखा है, तो इसके अंक चयन प्रक्रिया में जोड़े जाएंगे। माहिर इंटर और कामिल स्नातक के बराबर माना गया है।

उम्र सीमा
उर्दू बीटीसी प्रशिक्षणार्थी व डिप्लोमा इन टीचिंग वाले 21 से 50 वर्ष तथा मोअल्लिम-ए-उर्दू 62 वर्ष की आयु से पहले तक आवेदन के लिए पात्र होंगे।

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के आवेदकों से 500 रुपये तथा आरक्षित वर्ग से 200 रुपये आवेदन शुल्क लिया जाएगा। नि:शक्त मुफ्त आवेदन कर सकेंगे।

इस तरह बनेगी मेरिट
उर्दू सहायक अध्यापकों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए हाईस्कूल, इंटर, स्नातक और प्रशिक्षण में मिले प्राप्तांकों के गुणांक को निकालते हुए मेरिट बनाई जाएगी। उदाहरण के लिए हाईस्कूल का 10 प्रतिशत, इंटर का 20, स्नातक का 40 प्रतिशत गुणांक माना जाएगा। उर्दू बीटीसी, डिप्लोमा इन टीचिंग और मोअल्लिम-ए-उर्दू के प्रशिक्षण में प्रथम श्रेणी में पास होने वाले को 12 प्रतिशत, द्वितीय श्रेणी वाले को 6 और तृतीय श्रेणी को 3 प्रतिशत अंक देते हुए मेरिट बनाई जाएगी। चयन के लिए वरिष्ठता क्रम में सबसे ऊपर वालों को पहले मौका दिया जाएगा


News Sabhaar : Amar Ujala (20.8.13)



2 comments:

  1. Dear sir
    ye batayen ki kiya uttrakhand ke log bhi aavedan kr sakte hen

    ReplyDelete
  2. Sir Please Bataiay ki High school,intermediate,BA and Moallim-e-urdu 11-8-97 say pehlay kay log form fille ker sektay hai (adeeb ya mahir ya kamil zaroori to nahee hai)

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.