Friday, November 28, 2014

72825 Shikshak Bhrtee

72825 Shikshak Bhrtee

एक से एक हास्यास्पद बातें फिर शुरू हो गयी हैं -
 भर्ती सुप्रीम कोर्ट के आदेश से हो रही है और पहले अंतरिम आदेश पूरा होना है , लेकिन अब लोअर कोर्ट में फिर से इस भर्ती से सम्बंधित मामले सुने जाने लगे हैं तब ऐसे  भर्ती कभी पूरी नहीं हो पाएगी ।

सोशल मीडिया पर यह बताया जा रहा है की जिस लड़की चंचला (91 मार्क्स ओ बी सी ) ने हाई कोर्ट में याचिका कला वर्ग व साइंस वर्ग को समाप्त करने के लिए डाली और अलग अलग जिलों में अलग कट ऑफ क्यों का मुद्दा उठाया , उसका चयन भी मुश्किल है तो यह सिर्फ अड़ंगे बाजी के लिए डाली जा रही है ,
खैर में इन बातों की और न जाते हुए याचिका के मुख्य मुद्दे पर रोशनी डालना चाहूंगी (जैसा न्यूज़ आदि के आधार पर जानकारी मिली है )-

सबसे मुख्य बात भर्ती सुप्रीम कोर्ट  के आदेशनुसार पुराने विज्ञापन को ज्यों का त्यों आधार पर हो रही है तो विज्ञापन में बीच में परिवर्तन का मुद्दा किसी और लोअर कोर्ट में फिर से चला जाये यह अचम्भे वाली बात है शायद हाई कोर्ट में यह जानकारी न रही हो ।
मुझे याद पड़ता है कि सुप्रीम कोर्ट एक बार पहले भी कह चुका है कि इलाहबाद हाई कोर्ट की 2  बेचें एक ही मुद्दे पर अलग अलग सुनवाई करते हुए अलग अलग फैसले कैसे दे सकती हैं ।

मेरे ख्याल से सर्वोच्च अदालत का फैसला प्राथमिकता से पहले निस्तारण होना चाहिए , साथ ही हाई कोर्ट में  में यह बात बताई जानी चाहिए , जिस से स्थति शीघ्रता से स्पष्ट हो ।
शायद उसके बाद यह केस सुप्रीम कोर्ट में ही बंच हो जाये और याचिका का अंतिम निस्तारण सुप्रीम कोर्ट की चोखट से हो । 

अब आते हैं केस पर 



भर्ती की मेरिट तो जिलावार ही निकलेगी क्यूंकि भर्ती जिला संवर्ग की है ,
विज्ञानं कला संवर्ग का अब सवाल उठना बड़ा ही व्यथित करने वाला है , काफी समय से बी टी सी चयन में महिला पुरुष कला विज्ञानं वर्ग चलते आये हैं ।
और कुछ लोग यह कहते हुए सुने जाते है की 1981 की नियमावली में यह  नहीं है वो नहीं है आदि ।
क्या 1981 की नियमावली में टेट परीक्षा का वर्णन है , जवाब होगा नहीं तो फिर टेट परीक्षा की जरूरत क्या है ।

कोई भी चयन प्रक्रिया विज्ञापन निकलने तक संसोधित की जा सकती है और इस 72825 प्राथमिक शिक्षक भर्ती में भी ऐसा ही है , लेकिन विज्ञापन निकलने के बाद और प्रक्रिया शुरू होने के बाद बदलाव तर्क संगत नहीं होता ।

72825 प्राथमिक शिक्षक भर्ती में टेट व अन्य उपयुक्त संसोधन करके निकाली गयी है और चयन टेट मेरिट से पूर्णतया तर्क संगत है .

************************
Social Media Par Bahut Hee Achheee Post Likhee Hai Ek Bhai Ne >>>>

Sachin Bharadwaj >>>> शुभ संध्या मित्रों ---------------
ऐसे हाई कोर्ट के आर्डर तब तक आते रहेंगे जब तक की आपको नियुक्ति न मिल जायेगी , कोर्ट में पहली सुनवाई पर तथ्यों को तोड़ मरोड़कर प्रस्तुत करके अंतरिम आदेश करा लिए जाते हैं , लेकिन उसकी अंतिम आदेश होने तक हवा निकल जाती है ।
अगर ये कला-विज्ञान और महिला -पुरुष मामला आगे बढ़ता है और टेट मेरिट के विज्ञापन से इसको खत्म किया जाता है तो सबसे पहले अब तक हुई 1 लाख विशिष्ठ बीटीसी की नियुक्तियाँ और लगभग 30,000 बीटीसी की नियुक्तियाँ एव शिक्षामित्रों की नियुक्तियाँ सब की सब रद्द करनी होंगी । क्योंकि हमारी भर्ती जैसा हर तरह का वर्गीकरण उनमे भी लागू होता रहा है।
तब जाकर 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्तियों के विज्ञापन पर कोई आँच आएगी । आपको याद दिला दूं कि प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती और विशिष्ट बीटीसी भर्ती में टेट की अनिवारयिता के आलावा कोई मामूली सा अंतर मात्र नहीं है , अतः निश्चिन्त रहें भर्ती इसी विज्ञापन की शर्तों पर पूरी होगी ।
कुछ अति ज्ञानी लोग दुसरे राज्य के कोर्ट का टेट पात्रता के विषय में दिए आदेश को अधूरा पोस्ट करके लोगों को विचलित कर रहे हैं ? जबकि उसमे टेट पास करना याची ने नौकरी की गारंटी माना है ।
केवल इतना कहूँगा की अभी तक सभी चयनित लोग एकजुट हो जाइये और न्यायालय में अपना पक्ष मजबूत रखिये ।
बाकी एक कहावत है --------
"कभी गिद्धों के कौसने से ढोर नही मरा करते हैं "
शुभ रात्रि ll





UPTET 72825 Latest Breaking News Appointment / Joining Letter | Join UPTET
Uptet | Uptet news | 72825  Teacher Recruitment Uptet Latest News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Breaking News | 72825  Teacher Recruitment Uptet Fastest News | Uptet Result 2014 | Only4uptet | 72825  Teacher Recruitment  Uptet News Hindi | 72825  Teacher Recruitment  Uptet Merit cutoff/counseling Rank District-wise Final List

1 comment:

  1. BHai logo , aapse ek nivedan hai ki, jaise junior bharti walo ne primary me apply apply karne ke liye court se anumati le li aur unhone dono jagah se counselling kara li.

    koi bhai ek yachika court me daal sakta hai ki jab bhi ye junior wale primary wali naukri chode, tab un rikt pado ki bharti sarkar is vigyapan me jo abhyarthi bache hai unse poori kare , naa ki koi naya vigyapan nikale. kyuki candidate pahle hi is bharti ke liye 50 thousand barbaad kar chuka hai . aur baad me in rikt pado ko bharne ke liye naya vigyapan nikalna janta ko chalne jaisa hoga.

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.