Saturday, March 2, 2013

UP ANUDESHAK RECRUITMENT : वेबसाइट बना आवेदकों के लिए मुसीबत का सबब


UP ANUDESHAK RECRUITMENT : वेबसाइट बना आवेदकों के लिए मुसीबत का सबब

सर्वर में अटका अनुदेशक भर्ती फार्म

इलाहाबाद : कटरा के एक साइबर कैफे में आवेदन करने पहुंचे रामकुमार, महेंद्र, आनंद आदि शुक्रवार को दोपहर एक बजे से शाम छह बजे तक अनुदेशक भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए जूझते रहे। इन सबने फार्म भरने के बाद फोटो अपलोड की तो पेज ही रिजेक्ट हो गया। साइबर कैफे संचालक से शिकायत की तो उसने सर्वर डाउन होने की समस्या बताकर पल्ला झाड़ लिया। शनिवार को अनुदेशक भर्ती के अभ्यर्थी सर्वर के चलते परेशान हुए।

प्रदेश के 13769 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 41307 अंशकालिक अनुदेशकों की भर्ती के लिए 23 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन के लिए एनआइसी की ओर से डब्ल्युडब्ल्युडब्ल्यु डॉट यूपीबेसिकइडीयू परिषद डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाइट तैयार की है। इस वेबसाइट पर फार्म भरने के लिए एक ही लिंक दिया गया है। इसी पर पूरे प्रदेश भर के लाखों अभ्यर्थी अपना आवेदन कर रहे हैं। 18 मार्च तक पंजीकरण कराया जा सकता है। इसके बाद दूसरे दिन दो बजे से चालान और उसके दो दिन बाद आवेदन किया जा सकता है। 21 तक चालान जमा होंगे और 23 मार्च तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थी को अपने ही जिले में आवेदन की छूट दी जा रही है।

दो बजे के बाद जमा करें चालान

अभ्यर्थियों के लिए वेबसाइट पर जारी निर्देशों के तहत आवेदन के लिए पंजीकरण के अगले बैंक कार्य दिवस में दोपहर दो बजे के बाद चालान जमा किए जाने की व्यवस्था की गई है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से 9695775169, 9919472775, 9935168881, 0522-4132703, 4132707 और बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 0522-2782853 आदि हेल्पलाइन जारी की गई है।

पात्रता की पूछताछ सबसे ज्यादा

सर्व शिक्षा अभियान कार्यालय में जिले के लिए बनाए गए हेल्पलाइन नंबर पर प्रतिदिन पांच सौ से ज्यादा फोन कॉल आ रहे हैं। हेल्पलाइन के संचालन के लिए तैनात अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर फोन पात्रता के नियम के बारे में पूछने को आ रहे हैं।

बेसिक शिक्षा सचिव को ज्ञापन

अनुदेशक भर्ती में बीए के अतिरिक्त बीएससी और बीकॉम के अभ्यर्थियों को शामिल किए जाने की मांग को लेकर बेसिक शिक्षा सचिव को एक ज्ञापन भेजा गया है। वहीं उम्र सीमा बढ़ाने की मांग को लेकर भी एक मांग पत्र बेसिक शिक्षा निदेशक और सचिव को भेजा गया है। इसमें अनुदेशक भर्ती की आयु सीमा 35 से बढ़ाकर 40 वर्ष किए जाने की मांग की गई है


NEWS SOURCE : JAGRAN (2.3.2013)/जागरण 

7 comments:

  1. Kya bed bale form dal sakte he.pls sir bataye.

    ReplyDelete
  2. Sir plz tell me kya b.ed balon ko bariyata milegi

    ReplyDelete
  3. कृपया मार्गदर्शन करें...डी. एफ. ए. का मतलब क्या है...? आवेदन पत्र में यह उल्लेखित है।

    ReplyDelete
  4. Kya age 35 se 40 kar di gayi he.anudeshak bharti me.

    ReplyDelete
  5. Sir DOEACC ke alawa computer degree wale kaha jaye.....ye bhi bta dijiye

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.