Monday, January 28, 2013

UPTET : आरक्षित में अब एक पद पर तीन आवेदक


UPTET : आरक्षित में अब एक पद पर तीन आवेदक

*********
आप अपनी समस्याओं के हल के लिए फेस बुक पर यू पी टी ई टी का ग्रुप 

भी ज्वाइन कर सकते हैं 

ग्रुप का नाम - यू पी टी ई टी आल इन वन 

TO JOIN UPTET GROUP in FACEBOOK - 
(UPTET ALL IN ONE ), Click Here - 

*********

अमर उजाला 
हरदोई। टीचर भर्ती को लेकर काउंसिलिंग के बाबत प्रदेश भर के शिक्षा विभाग के अफसरों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अब सामान्य वर्ग की एक सीट पर सिर्फ एक ही आवेदक बुलाने को निर्देशित किया गया, जबकि आरक्षित में एक सीट पर तीन अभ्यर्थियों को बुलाने की रणनीति बनाई गई है।
बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुनील कुमार द्वारा बीएसए को भेजे निर्देशों में बताया गया कि काउंसिलिंग को लेकर पिछले काफी दिनों से चल रही ऊहापोह पर अब विराम लग गया है। अब स्पष्ट हो गया कि काउंसिलिंग में कितने लोगों को बुलाया जा सकता है। प्रथम काउंसिलिंग के लिए सामान्य वर्ग में एक पद पर सिर्फ एक ही आवेदक को मेरिट के नियमानुसार बुलाने के निर्देश दिए गए हैं, तो आरक्षित में एक सीट पर तीन गुने अभ्यर्थियों को बुलाने की योजना बनाकर काउंसिलिंग शुरू करने को बीएसए को निर्देशित कर दिया गया है।


सामान्य में काउंसिलिंग के प्रथम दौर में नियमों की माने तो सिर्फ 1600 रैंक के आसपास वालों को ही मौका लग सकता है। शेष को इंतजार करना पड़ सकता है। नियमों में जिले में सामान्य श्रेणी की 1600 सीटें हैं, जिन पर इतने ही आवेदक बुलाए जा सकते हैं। इनके न आने पर बाद में मेरिट गिरेगी। इसी तरह शेष आरक्षित की 1600 सीटों के सापेक्ष 4800 लोगों को बुलाया जाएगा, इसलिए इससे अनुमान स्वयं लगाया जा सकता कि ज्यादा रैंक वालों को सिवाय इंतजार के अभी कुछ और नहीं करना है।
विषय विषेशज्ञ व जानकार अर्चना तिवारी व प्रियंका का कहना है कि प्रथम काउंसिलिंग के बाद ही असली तसवीर सामने आएगी। प्रथम काउंसिलिंग में सामान्य में 1600 अभ्यर्थियों को ही बुलाने की बात कही जा रही है, पर ऊंची रैंक पाकर यही आवेदक लगभग हर जनपद की वरीयता सूची में शामिल हैं, इसलिए यह एक ही जिले में तो काउंसिलिंग में शामिल हो पाएंगे, इसलिए इसके बाद मेरिट गिरकर जो सामने आएगी, उसी के बाद असली अंदाजा लगाया जा सकता है।
अब प्रथम काउंसिलिंग के बाद दिखेगी असली तस्वीर
कई आवेदक हुए निराश, दूसरी काउंसिलिंग का अब है इंतजार
सामान्य में एक सीट पर बुलाया जाएगा एक आवेदक
टीचर भर्ती का मामला
काउंसिलिंग पर दिख सकती है पुलिस भी
कागज फर्जी मिले तो रिपोर्ट होगी दर्ज
30 को कट आफ, चार से होगी काउंसिलिंग
प्रत्यावेदन को बनेगा शिकायत निस्तारण प्रकोष्ठ
समिति की देखरेख में चयनित होंगे प्रशिक्षु टीचर
हरदोई। काउंसिलिंग के दौरान यदि अभ्यर्थी के कागज फर्जी मिले, तो उनके खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट तो दर्ज होगी ही, विधिक कार्रवाई भी होगी। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा द्वारा बीएसए को दिए निर्देशों में स्पष्ट किया गया कि टीचर भर्ती में हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आवेदकों की भी उन गलतियों को कतई माफ न किया जाए, जो आपराधिक श्रेणी में आ जाएं। निर्देशों में बताया गया कि यदि किसी आवेदक के प्रमाण पत्र फर्जी मिले, तो उसके खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने के साथ विधिक कार्रवाई भी तय की जाए। बीएसए को कार्यक्रम को सुनियोजित तरीके से निपटाने को एनआईसी से भी पूरा सहयोग लेने की बात कही गई है।
हरदोई। काउंसिलिंग स्थल पर यदि आप काउंसिलिंग कराने जाएं और वहां भारी संख्या में पुलिस दिखाई पड़े तो आश्चर्य न करिएगा। काउंसिलिंग स्थल पर पुलिस की भी पूरी व्यवस्था की जाएगी। निर्देशों में जिलों के सक्षम अफसरों को आगाह किया गया कि समय रहते बीएसए जिलोें के डीएम से वार्ता करने के बाद पुलिस बल को भी तैयार कर लें और काउंसिलिंग के दौरान पुलिस बल अवश्य तैनात रखवाएं।
हरदोई। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जिले को भेजी गई गाइड लाइन में अन्य निर्देशों के साथ ही चयन समिति के पदाधिकारी कौन-कौन हाेंगे, इसको लेकर भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। समिति में डायट की प्राचार्या अध्यक्ष, बीएसए सचिव एवं राजकीय महाविद्यालय की प्रधानाचार्या को सदस्य बनाया गया है। इसके अलावा डीएम द्वारा नामित एक विषय विशेषज्ञ भी सदस्य के रूप में मौजूद रहेगा।
हरदोई। जिले में जल्द ही एक शिकायत निस्तारण प्रकोष्ठ की स्थापना की जाएगी। सचिव द्वारा बीएसए को भेजे निर्देशों में बताया गया कि टीचर भर्ती को लेकर सभी कार्रवाई जनपदीय समिति की देख रेख में संपन्न कराई जानी है। पत्र में यह भी कहा गया कि चूंकि आवेदन ऑनलाइन लिए गए थे, तो आवेदनों को भलीभांति समझने के बाद भरना चाहिए था। यदि नहीं भरा है और गलतियां की है तो अपनी बात कहने का एक मौका देने को जिले में शिकायत निस्तारण प्राकेष्ठ गठन करने को निर्देशित कर दिया गया है। जिसमें संशय वाले आवेदकों को एक प्रत्यावेदन देना होगा। जिसकी प्रकोष्ठ में एक अलग से पंजिका बनाई जाएगी। जिसके बाद जिला चयन समिति के समक्ष यह पंजिका भेजी जाएगी और उसका निस्तारण करवाया जाएगा।
हरदोई। टीचर भर्ती के लिए काउंसिलिंग चार फरवरी से शुरू कराने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिसको लेकर जिला स्तर पर अफसरों के साथ बैठक 29 जनवरी को कराने की भी अनुमति दी गई है। प्रमुख सचिव सुनील कुमार द्वारा जारी निर्देशों में बताया गया कि कट आफ मेरिट में बताए गए निर्देशों के अनुसार जिला स्तर पर बैठक 29 जनवरी को आयोजित की जाए और इसको लेकर विज्ञप्ति 30 जनवरी को जारी कर दी जाए एवं काउंसिलिंग को लेकर चार से नौ फरवरी केे मध्य का समय निर्धारित किया जाए। इसके बाद जांच आदि कर 11 फरवरी को यदि काउंसिलिंग कराने वाले अभ्यर्थी पात्र नहीं मिले, तो उसके मूल प्रमाण पत्रों को वापस किया जाएगा। अन्नतिम सूची को निकालने के बाद 12 फरवरी को डाटा लाक कर दिया जाएगा


No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.