Monday, January 28, 2013

UPTET : Various News Related to UPTET Published on 28th Jan 2012


UPTET : Various News Related to UPTET Published on 28th Jan 2012



टीईटी की मेरिट जारी होने से रोष
फीरोजाबाद। टीईटी पर राज्य सरकार के फैसले के विरोध में रविवार को बीएड डिग्री धारकों की एक बैठक गांधी पार्क मैदान में हुई।
शिक्षक नेता योगेश कुमार गौतम ने कहा कि 16 जनवरी 2013 को हाईकोर्ट की डबल बैंच के बीएड धारकों के निर्णय आने के बाद भी लाखों बीएड धारकों को राज्य सरकार ने योग्य मानते हुए बिना टीईटी के ही भर्ती करने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद भी हाईकोर्ट के आदेश की राज्य सरकार ने अवहेलना कर भर्तियों की कट आफ मेरिट जारी की। शिक्षक नेता अमित कुमार ने कहा कि बीएड डिग्री धारकों के साथ राज्य सरकार ने धोखा किया है। इस फैसले को राज्य सरकार अगर वापस नहीं लेती है तो बीएड धारक आंदोलन करने को बाध्य होंगे। साथ ही सुप्रीम कोर्ट की शरण लेंगे। बैठक की अध्यक्षता शिक्षक नेता माधव सिंह ने की। इस अवसर पर बृजेश तिवारीजितेंद्र पाठककिशन लालयोगेशआदि मौजूद थे।


बीएड बेरोजगारों का अनशन आज
मैनपुरी (ब्यूरो)। बीएड बेरोजगार समिति की बैठक रविवार को लोहिया पार्क में आयोजित की गई। इसमें वक्ताओं ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी सरकार ने बीएड बेरोजगारों को प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में शामिल नहीं किया है। वह भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने की मांग को लेकर 28 जनवरी से आमरण अनशन पर बैठेंगे
बैठक में जिलाध्यक्ष प्रबल यादव ने कहा कि सरकार बीएड बेरोजगारों के हित की बात नहीं करती। हाईकोर्ट ने बीएड बेरोजगारों को प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने के आदेश दिए हैं। इसके बाद भी सरकार ने उन्हें शामिल नहीं किया। 28 जनवरी को प्रात: दस बजे बीएड बेरोजगार लोहिया पार्क में अनिश्चितकालीन आमरण अनशन करेंगे। उपाध्यक्ष कमलेश शर्मा ने कहा कि सरकार को उन्हें प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल करना चाहिए।

प्रशिक्षु शिक्षकों की चार फरवरी से होगी काउंसलिंगडायट में अभी तक नहीं आया जरूरी ब्योरा
तिथि बढ़ने से आवेदकों में बेचैनी बढ़ी
 अमर उजाला ब्यूरो
मैनपुरी। बेसिक शिक्षा विभाग ने 72,825 रिक्त पदों पर प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए काउसंलिंग की तिथि अब 29 जनवरी के स्थान पर चार फरवरी कर दी है। तिथि बढ़ने से आवेदकों में बेचैनी बढ़ रही है। आवेदकों का कहना है कि सरकार को शीघ्र काउंसलिंग करानी चाहिए। वहीं डायट में तैयारियां की गई हैं। परिषद की ओर से अभी तक डायट में आवश्यक ब्योरे उपलब्ध नहीं कराए गए हैं।
प्राथमिक विद्यालयों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग अब चार फरवरी से होगी। काउंसलिंग की तिथि बढ़ने से आवेदकों में खुशी की जगह बेचैनी है। आवेदक प्रमोद कुमार का कहना है कि सरकार को इस प्रक्रिया में विलंब नहीं करना चाहिए। शीघ्र ही काउंसलिंग कराकर उन्हें तैनाती दी जाए। स्वाती का कहना है कि 29 जनवरी से ही काउंसलिंग सही थी। पहली काउंसलिंग से उन्हें जानकारी तो हो जाती। कई आवेदक तिथि बढ़ने से परेशान हैं। वहीं डायट में 300 पदों के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लेकिन बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से रविवार तक आवश्य ब्योरे उपलब्ध नहीं कराए गए। जिससे तैयारियों को अंतिम रुप नहीं दिया जा सका है। डायट प्राचार्य आरएस बघेल का कहना है कि अभी तक ब्योरे उपलब्ध नहीं हुए हैं। काउंसलिंग के संबंध में 28 जनवरी को सभी डायट प्राचार्यों की बैठक राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद लखनऊ में है। यहां मिले निर्देशों के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।
300 सीटों के लिए परिषद से आने वाली कटआफ लिस्ट के आधार पर पहले अधिक मेरिट वाले 300 आवेदकों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद बची सीटों के हिसाब से उनसे कम मेरिट वालों को काउंसलिंग में बुलाया जाएगा
डायट प्राचार्य बघेल ने बताया कि काउंसलिंग के लिए सामान्य में जहां एक-एक आवेदक ही बुलाया जाएगा वहीं विकलांग में तीन गुना आवेदक बुलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि विकलांग की जितनी सीटें होंगी उसी के अनुसार आवेदकों को तीन गुनी संख्या में बुलाया जाएगा। यहां काउंसलिंग के आधार पर चयन किया जाएगा।


बीएड बेरोजगारों ने की नारेबाजी
शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने की मांग

डीएम आवास के बाहर एकत्रित हुए बेरोजगार
मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन भी दिया


 अमर उजाला
इटावा। बीएड बेरोजगार अभ्यर्थियों ने रविवार को डीएम आवास पर एकत्र होकर नारेबाजी की। उनकी मांग थी कि हाईकोर्ट के आदेशानुसार बीएड डिग्री धारकों को भी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाए। सूचना पाते ही सिविल लाइन थाना प्रभारी राधामोहन द्विवेदी मौके पर पहुंचे और अभ्यर्थियों को समझा बुझाकर कचहरी ले आए। यहां डीएम कार्यालय के कर्मचारी को ज्ञापन सौंपा।
शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में हाईकोर्ट ने टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के साथ-साथ गैर टीईटी उत्तीर्ण बीएड डिग्रीधारकों को शामिल करने का आदेश जारी किया हैपरंतु सरकार ने इस प्रक्रिया में कोई सुधार नहीं किया। लिहाजा बीएड डिग्रीधारक अभ्यर्थियों में रोष है। रविवार को बीएड डिग्रीधारक अभ्यर्थी डीएम आवास पर पहुंचे और जमकर नारेबाजी करने लगे। इसकी सूचना सिविल लाइन थाना प्रभारी राधामोहन द्विवेदी को हुई तो वे तत्काल पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और बीएड डिग्रीधारकों को समझा-बुझाकर कचहरी ले आए। डीएम कार्यालय के कर्मचारी ने डीएम के प्रतिनिधि के रूप में उनका ज्ञापन लिया।
मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन में कहा गया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्णय तथा केंद्र सरकार द्वारा दी गई छूट के संबंध में शिक्षक पात्रता परीक्षा अनुत्तीर्ण अथवा वे अभ्यर्थी जिन्होंने शिक्षक पात्रता परीक्षा नहीं दी थीपरंतु बीएड उपाधि धारकों को शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने का अवसर प्रदेश सरकार ने नहीं दिया है। यह बीएड डिग्री धारकों के साथ अन्याय है। अत: केंद्र सरकार द्वारा दी गई छूट एवं हाईकोर्ट के निर्णय को दृष्टिगत रखते हुए बीएड उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर अतिशीघ्र प्रदान किया जाए। ज्ञापन सौंपने वालों में बीएड बेरोजगार मोर्चा अध्यक्ष हिमांशु वर्माधीरेंद्र सिंहराजन शुक्लामनोज कुमारधीरेंद्र सिंहअविनाश कुमार बाथमअजय सिंहमुकेश बाबूइंद्रपाल सिंहगणेश शंकर शुक्लाकमलेश बाबूबृजेश कुमारमोहित पाल भी मौजूद रहे।


News Source : Amar Ujala (28.1.13)
***********************
From above news , You can see so many groups of candidates are formed to get participate in 72825 recruitment as per various views.

A lot of candidates are looking their future in 72825 teacher recruitment. Recruitment process started in Mayawati regime.

3 comments:

  1. ARE BHAI SAB GADBAD HAI ! KUSINAGAR ME TOP 10 LOG GHAPLA KAR RAHE HAIN . UNKE GUNAK PRAPTANK PORE PORE HAIN . JO OBC K HAIN . 1 BHAI SAHAB KI GUNAK TO 2971.28 HO RAHI HAI. DEKHE JA RA
    http://kushinagar.nic.in/Cutoff_%20Final_tet.pdf

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.