Wednesday, August 13, 2014

Lekhpal Recruitment राजस्व परिषद करेगा छह हजार लेखपालों की भर्ती

Lekhpal Recruitment राजस्व परिषद करेगा छह हजार लेखपालों की भर्ती


इलाहाबाद,  प्रदेश में छह हजार लेखपालों की भर्ती के लिए जल्द ही आवेदन मांगे जाएंगे। राजस्व परिषद ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा कराने वाली एजेंसी इसी हफ्ते तय कर दी जाएगी। उम्मीद है कि सितम्बर में भर्ती के विज्ञापन और आवेदन पत्रों की बिक्री शुरू हो जाएगी। लेखपाल भर्ती परीक्षा कराने के लिए उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद ने प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित कराने वालीं एक्सपर्ट एजेंसियों से 10 अगस्त तक प्रस्ताव मांगे थे।

इसके लिए एक दर्जन एजेंसियों ने अपने प्रस्ताव परिषद को दिए हैं। परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चुनी गई एजेंसी को परीक्षा की पूरी जिम्मेदारी निभानी होगी। जनपदवार आवेदन पत्र किट मुहैया कराने, आवेदन पत्रों की स्क्रूटनी, स्कैनिंग और डाटाबेस तैयार करने का काम इसी एजेंसी का होगा। ओएमआर शीट के साथ परीक्षा का संचालन और परिणाम की मेरिट लिस्ट भी यही एजेंसी तैयार कराएगी। परिषद का अनुमान है कि 15 लाख से ज्यादा लोग भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसी लिहाज से एजेंसी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देगी। परिषद के आयुक्त एवं सचिव आलोक कुमार की अध्यक्षता में बनी समिति एजेंसी का चयन इसी हफ्ते करेगी। कोआर्डिनेशन का काम देख रहे वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सितम्बर से भर्ती का विज्ञापन जारी किए जा सकते हैं। इनसेट- कितने पद : करीब 6000 पदों पर भर्ती (खाली और 2014-15 में रिक्त हो रहे पदों के सापेक्ष) पे स्केल- यह भर्ती 5200-20500 रुपए के स्केल पर होगी। योग्यता:- लेखपाल के लिए 12वीं पास होना जरूरी है।

21 से 40 वर्ष की आयु के लोग आवेदन कर सकेंगे। नियमानुसार आरक्षण मिलेगा। कैसे भर्ती- राजस्व परिषद एजेंसी तय करेगा। जिलेवार भर्ती के विज्ञापन जारी होंगे। डीएम की अध्यक्षता वाली समिति इंटरव्यू करेगी। लिखित परीक्षा एक साथ भी कराई जा सकती है। चयन का तरीका:- वैकल्पिक प्रश्नों वाली लिखित परीक्षा। 10 नम्बर का इंटरव्यू।

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.