Friday, December 7, 2012

UPTET 2013 : टीईटी अब फरवरी में जनवरी में लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

UPTET 2013 : टीईटी अब फरवरी में

जनवरी में लिए जाएंगे ऑनलाइन आवेदन
लखनऊ (ब्‍यूरो)। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) इस साल न आयोजित कराकर अब फरवरी 2013 में आयोजित कराने की तैयारी है। इसके लिए आवेदन जनवरी में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया की तर्ज पर ऑनलाइन ही लिए जाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में लगभग तैयारियां पूरी कर ली हैं और शीघ्र ही शासनादेश जारी करने की तैयारी है।
शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू किए जाने के बाद कक्षा 8 तक के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक साल में दो बार टीईटी आयोजित कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश में नवंबर 2011 में पहली बार टीईटी आयोजित की गई थी। वर्ष 2012 में टीईटी का आयोजन सरकार नहीं करा पाई है। इसलिए सरकार चाहती है कि इस साल की टीईटी फरवरी 2013 में ही करा ली जाए और छह माह बाद एक और टीईटी कर ली जाए। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके आधार पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार टीईटी कराने की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा परिषद से लेते हुए परीक्षा नियामक प्राधिकारी को दी गई है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की निगरानी में प्राधिकारी यह परीक्षाएं कराएगा।
एसईई 20 व 21 अप्रैल को
लखनऊ। प्रदेश के इंजीनियरिंग एवं मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) 20 एवं 21 अप्रैल को होगी। गौतम बुद्ध प्राविधिक विश्वविद्यालय ने आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा कर दी है। विश्वविद्यालय ने बाकी परीक्षा संस्थाओं से इस दौरान कोई परीक्षाएं न कराने का अनुरोध किया है। इस बार भी आवेदन एवं एमबीए, एमसीए की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन होंगी।

News Source : Amar Ujala ( 7.12.12)
***************************
As per guidelines TET exam is to be conducted by state every year, Due to some reasons state has not conducted UPTET exam in 2012.

Now it is going to conducted in Feb 2012.

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.