Friday, December 28, 2012

UPTET : पुराने आवेदकों की वापस होगी फीस


UPTET : पुराने आवेदकों की वापस होगी फीस
शिक्षक भर्ती : डायट से आवेदकों को खुद जाकर लेना होगा चेक


लखनऊ। राज्य सरकार शिक्षक भर्ती के पुराने आवेदकों के पैसे वापस करने जा रही है। इसके लिए आवेदन करने वालों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पर स्वयं जाना होगा। वहां पर उसे फार्म के साथ लगाए गए डिमांड ड्राफ्ट की फोटो कॉपी दिखाने के बाद ही चेक दिया जाएगा। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार ने इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) को निर्देश दे दिया है। इसके आधार पर एससीईआरटी शीघ्र ही विज्ञापन प्रकाशित कराने की तैयारी में है। आवेदकों को चेक लेने की तारीख अभी 2 से 5 जनवरी 2013 के बीच रखी गई है, लेकिन इसमें परिवर्तन भी हो सकता है। उधर, पुराने आवेदन को मान्य करने संबंधी हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ विशेष अपील करने पर सहमति बन गई है।
बेसिक शिक्षा विभाग ने दिसंबर 2011 में 72 हजार 825 शिक्षकों के पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकाला था। उस समय पांच जिले में आवेदन करने की छूट दी गई थी। पहले पांच जिलों के लिए अलग-अलग बैंक ड्राफ्ट लगाने थे, लेकिन हाईकोर्ट के आदेश पर एक जिले में मूल ड्राफ्ट लगाने के बाद शेष चार जिलों में ड्राफ्ट की फोटो कापी लगाने की छूट दे दी गई थी। उस समय करीब 7 लाख आवेदकों ने फार्म भरे थे, लेकिन इसमें से करीब 2.75 लाख छात्रों के बैंक ड्राफ्ट ही बैंकों से कैश कराए गए थे। शिक्षक भर्ती प्रक्रिया विवादों के चलते उस समय पूरी नहीं हो पाई थी। राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा (15वां संशोधन) नियमावली जारी करने के बाद उक्त विज्ञापन को रद्द कर दिया था।
प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने इस संबंध में सबसे पहले 31 अगस्त 2012 को आवेदकों के पैसे वापस करने के निर्देश दिए थे। एससीईआरटी द्वारा पैसे वापस न किए जाने पर प्रमुख सचिव ने इस संबंध में निदेशक को पुन: आवेदकों के पैसे वापस करने का निर्देश दिया। इसके आधार पर एससीईआरटी शीघ्र ही विज्ञापन प्रकाशित कराने जा रहा है। इसमें शिक्षक भर्ती के लिए पुराने आवेदनकर्ता 2 से 5 जनवरी के बीच अपने जिले के डायटों पर जाकर शुल्क वापस ले सकते हैं। डायटों से आवेदकों को एकाउंटपेयी चेक के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

ई-चालान भरने का आज अंतिम मौका
लखनऊ (ब्यूरो)। शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले ई-चालान शुक्रवार तक ही बनवा सकते हैं। ई-चालान बनवाने के दो दिन बाद शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित कर रखी है इसलिए ई-चालान बनवाने के लिए अंतिम दिन बैंकों में अच्छी-खासी भीड़ होने की संभावना है। बेसिक शिक्षा विभाग के मुताबिक, शिक्षक भर्ती के लिए प्रतिदिन छह से सात लाख आवेदक फार्म भर रहे हैं।
प्रदेश में मौजूदा समय 72 हजार 825 शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। यूपी में पहली बार शिक्षक भर्ती के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से ई-चालान बनवाकर ऑनलाइन आवेदन की अनिवार्यता की गई है। ई-चालान बनवाने के दो दिन बाद ही ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस बार पूरे प्रदेश में आवेदन की छूट दे रखी है। सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपये शुल्क है इसलिए सर्वाधिक रिक्त पद वाले जिलों में आवेदन करने वालों की होड़ मची हुई है। खास बात यह है कि पूरे प्रदेश में एक ही समय पर मेरिट लिस्ट में आने वालों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा




News Source : Amar Ujala (28.12.12)
*****************************
Earlier I found on Facebook, Candidates are discussing that if their old application form and fee is considered by UP Govt (as per directions of court), then there may be a chances for old base of selection i.e. TET merit.

As per news - Fee collection of old advertisement from DIET is 2nd to 5th January 2013.

Last date to apply for E-Challan is going to end on 28th December 2012.( Check website - http://upbasiceduboard.gov.in for update and verification)

2 comments:

  1. sabhi ko nav varsh ki hardik shubhkamnaye, ishwar sabhi ke sapno ko pura kare, BEST OF LUCK

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.