Monday, September 9, 2013

UNEMPLOYED ALLOWANCE Employment Exchange UP News : 10220 बेरोजगारों का निरस्त हुआ आवेदन पत्र


UNEMPLOYED ALLOWANCE  Employment Exchange UP News : 10220 बेरोजगारों का निरस्त हुआ आवेदन पत्र

आजमगढ़ : जनपद के बेरोजगारों की फेहरिश्त में शामिल 10220 लोगों का आवेदन फार्म कोरम के अभाव व फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर निरस्त किया जा चुका है। पूरे जनपद में एक अप्रैल 2012 पंजीकृत बेरोजगारों को अब तक 34 करोड़ रुपये खाते में डाला जा चुका है। अब शासन की तरफ से बजट आते ही अन्य बेरोजगारों का भी बेरोजगारी भत्ता उनके खाते में चला जाएगा।

इसके लिए नौ करोड़ 94 लाख 35 हजार रुपये का भुगतान भी शासन द्वारा कर दिया गया है। आवेदन प्रक्रिया के अनुसार सभी का धन खातों में जा रहा है। बहुत से आवेदक ऐसे भी हैं, जो दोबारा आवेदन भर रहे हैं, उन पर पूरी तरह से नजर रखी जा रही है। सरकार की घोषणा के अनुसार एक अप्रैल 2012 तक सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत सभी बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की शर्त निर्धारित की गई है।

21 अगस्त तक 68292 आवेदन पत्र सेवायोजन कार्यालय प्राप्त किए जा चुके हैं। जांच के दौरान 58072 बेरोजगारों का आवेदन फार्म सही पाया गया है। इसमें 10220 बेरोजगारों का आवेदन फार्म कागजी कोरम न पूरा करने, फर्जी प्रमाण पत्र व आय प्रमाण पत्र के आधार पर निरस्त कर दिया गया है। मार्च तक बेरोजगारी भत्ता का फार्म भरने वाले बेरोजगारों के खाते में अप्रैल तक का धन भेजा जा रहा है।

जिला सेवायोजन अधिकारी वीएस पाण्डेय ने बताया कि एक अप्रैल 2012 का पंजीकृत कोई भी बेरोजगार जिसकी उम्र 25 से 40 वर्ष के बीच है, वह आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के दूसरे माह से उसे बेरोजगारी भत्ता मिलने लगेगा। अभी भी बहुत से बेरोजगार ऐसे हैं जिन्होंने आवेदन नहीं किया है। जो भी बेरोजगार आवेदन करेगा, उसके खाते बेरोजगारी भत्ता जरूर जाएगा।

वापस ले रहे आवेदन

आजमगढ़ : बेरोजगारी भत्ता का दुरुपयोग करने वालों पर विभाग की कड़ी नजर के बाद हड़कंप की स्थिति व्याप्त है। ऐसे युवा जो सरकारी नौकरी कर रहे हैं और बेरोजगारी भत्ता भी ले रहे हैं उनकी लिस्ट बनाई जा रही है। कार्रवाई के भय से तमाम सरकारी नौकरी करने वालों का अपना आवेदन वापस करने का तांता लगा हुआ है। फर्जी रूप से बेरोजगारी भत्ता लेने वाले लोग खुद जिला सेवा योजन कार्यालय में जाकर अपना-अपना आवेदन वापस ले रहे हैं। इसमें ज्यादातर प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक दिखाई दे रहे हैं

News Sabhaar : Jagran (8.9.13)


No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.