Friday, December 26, 2014

UP Teacher Promotion : विभाग के विरुद्ध न्यायालय पहुंच शिक्षक

UP Teacher Promotion : विभाग के विरुद्ध न्यायालय पहुंच शिक्षक

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दीवान सिंह ने बताया कि मामला न्यायालय में पहुंच चुका है। शासनादेश के आधार पर पदोन्नति की जाएगी


*************************
BHRTEE JILA SAMVARG HONE KE KAARAN BAHAR KE JILA SE TRANSFER HO KAR AAYE SHIKSHAK PADONNATI SE VANCHIT HO RAHE HAIN.
UNKEE SENIORITY/NIYUKTI NAYE JILE MEIN TRANSFER KEE DATE SE MAANEE JAA RAHEE HAI
IS PAR MUSHKIL KHADEE HO RAHEE HAI
 **************************


 कासगंज (एटा): जनपद में अंतरजनपदीय शिक्षकों को पदोन्नति प्रक्रिया में शामिल न करने के प्रकरण में वंचित रह रहे शिक्षकों ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। उच्च न्यायालय ने भी मामले में हस्तक्षेप करते हुए बेसिक शिक्षा परिषद एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से जवाब तलब किया है। दूसरी ओर शिक्षा विभाग ने पदोन्नति प्रक्रिया को नियमित रूप से आगे बढ़ाया है।
ऐसे शिक्षक जो अंतरजनपदीय स्थानांतरण पर आए हैं। उन शिक्षकों को बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा पदोन्नति प्रक्रिया का लाभ नहीं दिया जा रहा है। इन दिनों पांच वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके शिक्षकों को पदोन्नत किया जा रहा है। स्थानांतरण पर गैर जनपदों से आए शिक्षकों को इससे वंचित रखा गया है जबकि शिक्षक इसे अपना अधिकार बताते हुए पदोन्नति किए जाने की मांग कर रहे हैं। बेसिक शिक्षा परिषद पर मनमानी का आरोप लगाते हुए विरोध में कासगंज के शिक्षकों ने उच्च न्यायालय इलाहाबाद का दरवाजा खटखटाया है। बीते एक पखवाड़े पूर्व मामले में सुनवाई भी हो चुकी है और उच्च न्यायालय में बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश एवं कासगंज के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से जवाब मांगा है। मामले में 8 जनवरी को पुन: सुनवाई होगी।
पदोन्नति पर रोक को दिया ज्ञापन
अंतरजपदीय स्थानांतरण पर आए शिक्षकों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। शिक्षकों ने कहा है कि जब तक न्यायादेश नहीं आ जाता है तब तक इस प्रक्रिया पर रोक लगाई जाए। ज्ञापन देने वालों में दुष्यंत चौहान, सोमेंद्र राजपूत, नीरज यादव, देवेंद्र राघव, अर्चना यादव, भावना शर्मा, आमोद यादव, सरिता शाक्य, सुधा सिंह, कल्पना, पूजा, अनिल, आमोद, प्रमोद, कामना आदि शामिल हैं।

शासनादेश के आधार पर ही पदोन्नति
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दीवान सिंह ने बताया कि मामला न्यायालय में पहुंच चुका है। शासनादेश के आधार पर पदोन्नति की जाएगी

News Sabhaar : Jagran (Publish Date:Fri, 26 Dec 2014 06:54 PM (IST) | Updated Date:Fri, 26 Dec 2014 06:54 PM (IST))

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.