Thursday, December 25, 2014

ONE UNIFORM SYLLABUS FOR B ED COURSE IN UP

ONE UNIFORM SYLLABUS FOR B ED COURSE IN UP

*************************


बीएड कॉलेजों में लागू हो सकता है एक सिलेबस
बीएड प्रवेश परीक्षा और सिलेबस पर शासन के साथ हुई एलयू अधिकारियों की बैठक
फरवरी में शुरू होगी बीएड प्रवेश प्रक्रिया
एनसीटीई के निदेशों के अनुसार अगले सत्र से दो साल का हो सकता है बीएड
दो साल के बीएड पर शासन ने अब तक साफ नहीं किया रुख
लखनऊ कार्यालय संवाददाता
बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद एनसीटीई के निदेशों के बाद बीएड को दो साल का किए जाने के बाद पूरे प्रदेश में बीएड का पाठ्यक्रम भी एक किया जा सकता है। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा ने बुधवार को बीएड परीक्षा के आयोजक लखनऊ विश्वविद्यालय के अधिकारियों की बैठक हुई हैं।
इसमें प्रदेश के सभी बीएड कॉलेजों में पढ़ाई और कोर्स एक जैसा करने पर मंथन हुआ। इसके अलावा बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तारीख व नीतियों पर भी चर्चा हुई।शासन ने इस बार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी एक बार फिर से लखनऊ विश्वविद्यालय को दी है। वहीं एनसीटीई ने अगले शैक्षिक सत्र से बीएड का कोर्स दो साल का किए जाने के निर्देश दिए हैं।
जिसको इस बार से सभी विश्वविद्यालयों को लागू करना हैं। मगर अब तक शासन ने इसको लेकर अपना रुख साफ नहीं किया हैं। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा की बैठक में विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीएड पाठ्यक्रम में बदलाव को लेकर अपना पक्ष रखा। विवि अधिकारियों का कहना है कि अभी तक बीएड का कोर्स एक साल का था। इसलिए उसका पाठ्यक्रम भी उसी हिसाब से तैयार किया गया था।
बीएड दो साल का होने के बाद उसका पाठ्यक्रम भी नए सिरे से तैयार करना होगा। विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति प्रो़ यूएन द्विवेदी ने बताया कि बुधवार को प्रवेश परीक्षा की नीति के लिए बैठक बुलाई गई थी। इसमें बीएड के नए पाठ्यक्रम पर भी चर्चा हुई। साथ ही शासन को दो साल के बीएड कोर्स के बारे में एनसीटीई और सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के बारे में बताया गया। बैठक में प्रवेश परीक्षा को लेकर नीतियों पर बात की गई।
फरवरी से शुरू होगी बीएड प्रवेश प्रक्रिया
प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा कल्पना अवस्थी ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की समय सारिणी निर्धारित कर दी है। उन्होंने बताया कि बीएड की प्रवेश प्रक्रिया फरवरी के महीने में शुरू कर दी जाएगी।
प्रवेश प्रक्रिया को जुलाई तक हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा। प्रमुख सचिव ने बताया कि कोर्ट के आदेशों के अनुपालन में बीएड प्रवेश के लिए पूरे प्रदेश में एक ही काउंसिलिंग होगी जो 25 दिनों तक चलेगी। इसके अलावा सभी कॉलेजों को काउंसिलिंग के दौरान अपनी रिक्त सीटों का ब्योरा रोजाना वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। उन्होंने यह भी निर्देश दिए है कि पूरी प्रवेश प्रक्रिया पारदर्शी हो।

B ED COUNSELING

No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.