Tuesday, March 25, 2014

72825 Teacher Recruitment : सुप्रीम कोर्ट के फैसले खिले चेहरे

72825 Teacher Recruitment : सुप्रीम कोर्ट के फैसले खिले चेहरे





 *****************
 As per source , Supreme Court gave order to complete 72825 teachers recruitment in 12 week time, and extended NCTE/RTE time limit till that time.

Non-TET and other matter continued in court.

It was also heard that due to non compliance of NCTE guidelines i.e. not giving weightage of TET marks in selection of 29334 Junior Teacher recruitment. Its vacancy/recruitment and other teacher recruitment process is UNCLEAR.

However wait for written order of Supreme court.
 *****************

******
ब्लॉग पर कमेंट के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले सभी लोगों को तहे दिल से धन्यवाद
******


See News :-
 सुप्रीम कोर्ट के फैसले खिले चेहरे


मऊ : सुप्रीम कोर्ट का मंगलवार को फैसला आते ही टीइटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी झूम उठे। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 72 हजार 825 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति टीइटी मेरिट के आधार पर करने के हाईकोर्ट के फैसले पर मुहर लगने के बाद जमकर अबीर-गुलाल उड़ाए। एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया और बाजे-गाजे की धुनों पर नृत्य कर उल्लास मनाया। होली पर्व के दिन त्योहार न मनाने वाले अभ्यर्थियों ने फैसला आने के बाद बुढ़वा मंगल को जमकर होली का मजा उठाया

टीइटी संघर्ष मोर्चा के जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह ने कहा कि एक बार फिर असत्य पर सत्य की विजय हुई है। इस फैसले से न्यायपालिका और न्यायिक प्रक्रिया में हमारा विश्वास और अधिक दृढ़ हुआ है। सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला सपा सरकार के मुंह पर करारा तमाचा है। सत्ता के नशे में चूर सरकार यह भूल गई थी कि लोकतंत्र में न्यायपालिका भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय का यह आदेश दूरगामी प्रभाव डालेगा। इससे परिषदीय विद्यालयों में गुणवत्तापरक शिक्षकों की भर्ती होगी। इससे प्राथमिक शिक्षा के स्तर में सुधार होगा।

मोर्चा के उपाध्यक्ष विजयेंद्र यादव ने कहा कि युवाओं के बल पर चुनी गई सपा सरकार ने उनके सपनों को कुचलने का प्रयास किया परंतु सर्वोच्च न्यायालय ने सरकार के मंसूबे पर पानी फेर दिया। मोहम्मद अहमद ने कहा कि प्राथमिक अध्यापकों की भर्ती में अड़ंगा डालना अखिलेश सरकार की नासमझी का शर्मनाक नमूना है। न्यायपालिका ने अपना कार्य कर दिखाया, अब प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी है कि न्यायालय के आदेश का सम्मान करते हुए भर्ती अविलंब शुरू करे। सर्वदानंद ने कहा कि हम दो वर्षो से इसी आशा में जी रहे थे कि न्यायालय से न्याय जरूर मिलेगा और टीइटी मेरिट से ही भर्ती होगी।

राजेश मिश्रा, अमीष कुशवाहा, सुरेश यादव, सदानंद सिंह, अजय मौर्या, संजय बर्नवाल, सुमंत तिवारी, बृजभान यादव, स्वामीनाथ शर्मा, संतोष श्रीवास्तव, सुनील उपाध्याय, दिनेश प्रजापति आदि मौजूद रहे।

मेरिट के आधार चयन का रास्ता साफ

घोसी (मऊ) : उच्चतम न्यायालय ने टीइटी उत्तीर्ण युवकों को अंतत: मंगलवार को होली मनाने का मौका दे दिया। दस दिन पूर्व आए होली के त्योहार न मनाने का निर्णय लिए टीइटी संघर्ष मोर्चा के सदस्यों ने निर्णय आते ही जमकर अबीर और गुलाल से एक-दूजे को सराबोर किया। स्थानीय नगर में जुलूस निकाल मोर्चा के सदस्यों ने मझवारा मोड़ पर स्थित राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नारेबाजी किया।

उच्चतम न्यायालय ने प्रदेश सरकार द्वारा मेरिट के आधार पर चयन किए जाने के उच्च न्यायालय के निर्णय के विरुद्ध दायर याचिका को मंगलवार को खारिज कर दिया। अरसे से मेरिट के आधार पर नियुक्ति की मांग कर रहे इन युवाओं को अब जाकर मुकाम मिला है। बता दें कि वर्ष 2011 में टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अब तक नियुक्ति न मिल सकी जबकि प्रदेश में 72 हजार से अधिक शिक्षकों के पद रिक्त हैं। प्रदेश में सत्तारूढ़ प्रत्येक सरकार कोई न कोई अड़ंगा लगाती रही है। मोर्चा अध्यक्ष रामविजय, वरूण दूबे एवं रामविलास चौहान ने कहा कि देर ही सही पर न्याय मिला है। जुलूस में विजयेंद्र यादव, मंजेश राजभर, सुशील, सतीश गुप्ता, अखिलेश कुमार, दुर्गेश पांडेय, अशोक कुमार और सुनील गावस्कर आदि रहे।

News Source / Sabhaar : Jagran (Tue, 25 Mar 2014 07:27 PM (IST))
**************************************************************

बड़ा फैसला: 3 महीने में होगी 72,825 शिक्षकों की भर्ती

सुप्रीम कोर्ट के आदेश से होगी हजारों भर्तियां
सुप्रीम कोर्ट के आदेश से होगी हजारों भर्तियां
सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 72825 सहायक अध्यापकों को इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश के मुताबिक नियुक्ति देने का आदेश जारी किया है।

सर्वोच्च अदालत ने हालांकि नियुक्ति प्रक्रिया को 31 मार्च तक पूरा करने के हाईकोर्ट के आदेश में बदलाव कर राज्य सरकार को इसके लिए 12 हफ्ते का समय प्रदान कर दिया।

साथ ही स्पष्ट किया कि नियुक्तियों का भविष्य इस मुद्दे पर सर्वोच्च अदालत की ओर से जारी किया गया अंतिम आदेश तय करेगा


News Source / Sabhaar : Amar Ujala (मंगलवार, 25 मार्च 2014)

6 comments:

  1. सत्यमेव जयते , शुक्र है कि हमारे देश में एक सुप्रीम कोर्ट है , वरना ये सरकार और क्या क्या जुल्म करती ! मेरा भारत महान

    ReplyDelete
  2. Jai ho....vijay ho.....asatya ka nash ho...nyay pe viswas ho.......
    Sabhi bhaiyon ko vijay ki hardik subhkamnayen.....

    ReplyDelete
  3. http://elegalix.allahabadhighcourt.in/elegalix/WebDownloadJudgmentDocument.do Marks par 13 March 20145 ko Allahabad High Court dwara diya gya Order upar diye gye Link se Open kriye ........@

    ReplyDelete
  4. यह सच्चाई की जीत है और सरकार के लिए डूब मरने का संकेत अब भी अगर कुछ शर्म बाकी है तो सरकार को बिना किंतु़-परंतु के तुरंत भर्ती शुरु करनी चाहिए

    ReplyDelete
  5. A big thank to H'able Supreme Court. Actually it had to happen and with this decision our faith has grown even more on Supreme Court. Beside all this I want say that to State Goverment that if you will go to the International High Court (hague) even you will have to face defeat like this.

    So all the candidates, congratulation and enjoy the moments and finally ready to get the Job....

    ReplyDelete

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.