Tuesday, July 2, 2013

DIET UP News : डायट में लगेगी बायोमैट्रिक मशीन


DIET UP News : डायट में लगेगी बायोमैट्रिक मशीन!


रायबरेली, नगर संवाददाता : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में कार्यरत डायट प्राचार्य, प्रवक्ता और बाबुओं की उपस्थित अब लखनऊ में दर्ज होगी। इस कार्य के लिए शासन स्तर से डायट में बायोमैट्रिक मशीन लगाए जाने की तैयारियां शुरू कर की जा रही है। डायट में कार्यरत कर्मियों को आने और जाने से पहले बायोमैट्रिक मशीन में पंच करना होगा। इसके साथ ही डायट और निजी बीटीसी कालेजों में ट्रेनिंग लेने वाले शिक्षकों को शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाए जाने की शपथ दिलाई जाएगी।

डायट में प्रवक्ता एवं छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए डायट में बायोमैट्रिक मशीन लगाने का शासनादेश निदेशालय से जारी किया गया है। इन संस्थान में दिए जा रहे प्रशिक्षण, कक्षा, शिक्षण आदि संबंधित 10 मिनट की एक फिल्म भी तैयार की जाएगी। जनपद में की जा रही शैक्षिक एवं प्रशिक्षण गतिविधियों को वेबसाइट पर भी प्रदर्शित किया जाएगा। शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के उद्देश्य से शासन स्तर से सभी जगह पर बायोमैट्रिक मशीन लगाई जाएगी। जिले में निजी बीटीसी प्रशिक्षण संस्थान भी है। यहा प्रशिक्षण लेने के बाद शिक्षक परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने के लिए भेजे जाते हैं, लेकिन अधिकारियों के निरीक्षण में अक्सर देखा गया है कि शिक्षक नियमित रूप से स्कूल नहीं पहुंचते है। बहुत से विद्यालय ऐसे भी हैं जिनके बच्चे ठीक से अपना नाम तक नहीं लिख पाते। इसलिए अब डायट और निजी बीटीसी कालेजों में प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षणार्थी को रोजाना समय से स्कूल पहुंचने और छात्र-छात्राओं पढ़ाने की शपथ ग्रहण कराई जाएगी। उन्हें इस बात की भी शपथ लेनी होगी कि वह बच्चों के शैक्षिक स्तर को बढ़ाएंगे।

सूत्रों के अनुसार डायट को अपना एकेडमिक डवलपमेंट प्लान तैयार करना अनिवार्य होगा और उसी के सापेक्ष काम करना होगा। डायट में वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था भी कराई जाएगी।

क्या कहते हैं एडी बेसिक

'डायट में बायोमैट्रिक मशीन लगाए जाने का कार्य जल्द किया जाएगा। निदेशालय में इस कार्य की रूपरेखा तैयार की जा रही है।'

महेंद्र सिंह राना, एडी बेसिक, लखनऊ


No comments:

Post a Comment

To All,
Please do not use abusive languages in Anger.
Write your comment Wisely, So that other Visitors/Readers can take it Seriously.
Thanks.